- सरकारी मशीनरी उड़ा रही कायदे कानून की धज्जियां

- पहले अस्थायी और अब स्थायी किया जा रहा है पुलिस चौकी का निर्माण

आगरा। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की कार्यप्रणाली भी बड़ी अजीब है। कभी थाने की जमीन व्यक्ति विशेष को बेच देती है तो कभी पार्किंग की जमीन पर पुलिस चौकी बनवा देती है। संजय प्लेस में पार्किंग की जगह पर पुलिस चौकी का निर्माण कराया जाना इसका बड़ा उदाहरण है। इस पर क्षेत्रीय लोग भी इसलिए चुप्पी साधे बैठे हैं, क्योंकि मामला पुलिस और प्रशासन से जुड़ा हुआ है। जबकि प्राधिकरण के अफसर पब्लिक सेफ्टी को हथियार बनाकर अपनी सफाई देने में लगे हैं।

एडीए प्लानिंग में नहीं है पुलिस चौकी

आजाद पेट्रोल पंप से संजय पैलेस की ओर आने वाले रोड पर मंदिर के पास पार्किंग की जमीन है। एडीए ने भी इसे अपनी प्लानिंग में पार्किंग के लिए ही आरक्षित किया है। लेकिन हाल-फिलहाल इस जमीन पर थाना हरीपर्वत की पुलिस चौकी का निर्माण चल रहा है। पहले यहां पर बूथ नुमा पुलिस चौकी थी। पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में अब इसे बड़ा रूप दिया जा रहा है।

कोई नहीं कर रहा है विरोध

पुलिस चौकी के निर्माण का विरोध न तो एडीए ही कर रहा है और न ही वहां के स्थानीय व्यापारी। इसके पीछे वजह ये है कि सरकारी अधिकारी और पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली में आमजन क्यों हस्तक्षेप करें। इधर, एडीए के अफसर पब्लिक सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इस निर्माण कार्य पर कोई आपत्ति नहीं जता रहे हैं।

रविदास नगर को क्यों खाली कराया?

अगर गरीब की बात आती है तो कानून का हवाला दिया जाता है। खुद सरकारी महकमे की बात आती है तो फिर से सुरक्षा और संवेदनाओं से जोड़ दिया जाता है। बिजलीघर के पास वर्षो से रह रहे करीब दो सौ ढाई सौ परिवारों क ो सेना और नजूल की जमीन बताकर बेघर कर दिया। उनका तो कोई और ठिकाना ही नहीं था। उनके लिए कहां चलीं गई संवेदनाएं। बुर्जुग और बच्चों की पीड़ा भी अधिकारियों ने नहीं समझी और अब एडीए ने सुरक्षा का हवाला देते हुए पार्किंग की जमीन पर पुलिस चौकी बनाने की अनुमति दे दी।

ये है लापरवाही

ट्रांसपोर्ट नगर के सेक्टर पांच में पुलिस स्टेशन के लिए जमीन आरक्षित की गई थी, जिसे कुछ अधिकारियों और बाबूओं ने मिलकर एक व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर दिया था। जब मामले की जानकारी हुई तो जांच बैठी। जांच भी पूरी हुई, लेकिन दोषियों के विरुद्ध आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। इस प्रकरण से जुड़ी सभी फाइलों को दबा दिया है।