-विवि नहीं जारी करवा सका स्नातकस्तर के रिजल्ट

-लाखों स्टूडेंट्स के भविष्य से हो रहा खिलवाड़

आगरा। डॉ.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय द्वारा अभी तक स्नातकस्तर का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है, इससे 180 दिनों क्लास के मानक भी अधुरे हैं। ऐसी स्थिति में विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट् का भविष्य संकट में है।

नैक की टीम द्वारा सभी विश्वविद्यालयों के संचालन को लेकर मानक तैयार किए गए हैं। जिसमें स्टूडेंट् को 180 दिन क्लास लेना आवश्यक है। लेकिन डॉ.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय अभी तक रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है। इससे स्नातकस्तर के स्टूडेंट् पर आगे की क्लास में प्रवेश की समस्या आ रही है।

लाखों स्टूडेंट् पर संकट

नैक द्वारा तैयार किए गए मानकों पर विवि द्वारा खरे नहीं उतरने से विवि से परीक्षा देने वाले साढ़े आठ लाख स्टूडेंट् का भविष्य संकट में है। अधिकारियों द्वारा सात जून तक सभी रिजल्ट घोषित करने का ऐलान किया था, लेकिन दो महीने बीतने के बाद भी रिजल्ट घोषित नहीं किया गया। इससे लाखों स्टूडेंट् का भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

राज्यपाल दे चुके हैं हिदायत

विश्वविद्यालय में रिजल्ट की देरी पर राज्यपाल रामनाईक कुलपति को समय पर परीक्षा परीणाम घोषित करने की हिदायत दे चुके हैं। लेकिन विवि द्वारा उनके भी आदेशों को ताक पर रख दिया गया। हालही में ग्वालियर में वार्षिक समारोह का आयोजन किया गया था, जिसमें संबंधित विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने भाग लिया था। कार्यक्रम में कुलपति ने एम मुज्जमिल ने विवि की उपलब्धियों का बखान किया था।

नैक की टीम कर सकती है परीक्षा रद्द

नैक की टीम निरीक्षण के बाद विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता की परख करती है। मानक पूरे नहीं होने पर टीम को मान्यता निरस्त के साथ अन्य अधिकार भी प्राप्त हैं। विवि में 180 दिन क्लास के मानक पूरे नहीं होने पर टीम परीक्षा निरस्त की संतुति कर सकती है। विवि में पढ़ाई करने वाले व इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर स्नातक में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट् का भविष्य अंधकार में है। विवि की वर्तमान स्थिति को देख अधिकरत छात्र पढ़ाई से परहेज कर रहे हैं।