आगरा। स्मार्ट सिटी के तहत एबीडी एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत नौ वार्डो में चार टैंक बनाए जाएंगे। इसके लिए 142 करोड़ से ज्यादा का प्रस्ताव तैयार किया गया। 2250 एकड़ एरिया में चार टैंक बनवाए जाएंगे। इससे तकरीबन पौने दो लाख लोगों को पानी नसीब हो सकेगा। इन टैंकों में जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से एक पाइपलाइन डाली जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरु कर दिया गया है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए दो वर्ष का समय निर्धारित किया गया है।

एरिया बेस्ड डेवलपमेंट में चयनित किए गए हैं ये वार्ड

स्मार्ट सिटी के तहत एरिया बेस्ड डेवलपमेंट में ताजगंज क्षेत्र के कुछ एरिया निर्धारित किए ग हैं। इसमें धांधूपुरा का वार्ड 83, कटरा फुलेल वार्ड 44, तेलीपाड़ा का 62, रावतपाड़ा का वार्ड 91, मोतीगंज का वार्ड 79, पीपल मंडी का वार्ड 99, विभव नगर का वार्ड 98 के अलावा आगरा कैंट का आशिंक एरिया शामिल किया गया है। इन एरिया में बिना किसी दिक्क्त के पानी की सप्लाई हो सकेगी।

इन एरिया में बनेगी पानी की टंकियां

स्मार्ट सिटी के तहत जिन इलाकों में पानी की टंकियां बनाया जाना प्रस्तावित है। उनमें फतेहाबाद रोड स्थित शेल्टर होम के पास, ताजगंज एरिया के अमर लोक कॉलोनी के पास , ताज नगरी फेस-2, ताजमहल रोड धांधूपुरा के पास टंकी बनाया जाना प्रस्तावि है। इसमें कार्य शुरु कर दिया गया है।

दो वर्ष में कार्य किया जाना है पूरा

एबीडी के तहत वाटर सप्लाई के टंकियों का निर्माण करने के साथ जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से पाइपलाइन डालकर इनको कनैक्ट किया जाएगा। ये पूरा काम दो वर्ष में पूरा किए जाने का प्लान तैयार किया गया है। इस बारे में अपर नगर आयुक्त केबी सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट को दो वर्ष में पूरा किया जाना निर्धारित किया गया है। वहीं स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेंजर आनंद मेनन ने बताया कि स्मार्ट सिटी में एबीडी प्रोजेक्ट के तहत कार्य चल रहे है। मॉनीटरिंग भी हो रही है। बता दें कि स्मार्ट सिटी के तहत वेस्ड डेवलपमेंट एरिया के लिए 18 प्रोजेक्ट और पैन सिटी के लिए पांच प्रोजेक्ट पर कार्य होना है। स्मार्ट सिटी के दो स्टेप में कार्य किया जाना है।

स्काड़ा से कनैक्ट किया जाएगा सिस्टम

एबीडी एरिया में जो पानी के चार टैंक से वाटर सप्लाई होगी। उसके लिए पूरे नेटवर्क को स्काडा सिस्टम से कनैक्ट किया जाएगा। स्काडा सिस्टम से कनैक्ट होने के बाद पानी की अनावश्यक बर्बादी को रोका जा सकेगा। इसको इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रुम से कनैक्ट होने पर कहीं पाइपलाइन की लीकेज होने पर तुरन्त पता लग सकेगी। इसके आधार पर टीमें उस लीकेज को दुरुस्त कर सकेगी। पानी की चोरी को रोकने के लिए मीटर भी लगाए जाएंगे।

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट

- 52.30 करोड़ से फतेहाबाद रोड का सुन्दरीकरण व डक्ट का कार्य

- 03.17 करोड़ से हेरिटेज वॉक-वे का विकास

- 03.81 करोड़ की लागत से स्ट्रीट वेन्डिंग जोन

ताजगंज क्षेत्र ये होंगे कार्य

- पानी की पाइप लाइन

- कंट्रोल रुम में मास्टर सिस्टम इंटीग्रेटर कैमरों की वायरिंग

- सड़कों का चौड़ीकरण व विस्तारीकरण

- वाहनों की पार्किंग

- पौधारोपण का कार्य

- ताज के आसपास के एरिया में सौन्दर्यीकरण

- नालों की बाउन्ड्रीबाल दीवार का निर्माण

- सड़कों के ब्लैक टॉप को बिना कम किए फुटपाथों का विस्तारीकरण