-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश जारी, पर, छात्रों ने दी रोकने की चेतावनी

-प्रवेश भवन पर पुलिस व पीएसी तैनात, आज के एडमिशन प्रॉसेस पर संकट के बादल

<-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश जारी, पर, छात्रों ने दी रोकने की चेतावनी

-प्रवेश भवन पर पुलिस व पीएसी तैनात, आज के एडमिशन प्रॉसेस पर संकट के बादल

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े कॉलेजेस में एडमिशन प्रॉसेस में आ रही अड़चनों के चलते अंडर ग्रेजुएट सहित दूसरे कोर्सेस की सीटों के खाली रह जाने का खतरा मंडराने लगा है। यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के विरोध के चलते प्रवेश कार्य स्थगित किए जाने पर विचार चल रहा है, वहीं इलाहाबाद डिग्री कॉलेज ने भी अपने यहां प्रवेश कार्य स्थगित कर दिया है।

<इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े कॉलेजेस में एडमिशन प्रॉसेस में आ रही अड़चनों के चलते अंडर ग्रेजुएट सहित दूसरे कोर्सेस की सीटों के खाली रह जाने का खतरा मंडराने लगा है। यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के विरोध के चलते प्रवेश कार्य स्थगित किए जाने पर विचार चल रहा है, वहीं इलाहाबाद डिग्री कॉलेज ने भी अपने यहां प्रवेश कार्य स्थगित कर दिया है।

दूसरे कॉलेजेस भी बना रहे हैं मन

एयू से जुड़े बड़े डिग्री कॉलेजेस में एक सीएमपी ने पहले ही अंडर ग्रेजुएट में एडमिशन प्रॉसेस पोस्टपोंड कर दिया है। एडीसी ने भी 25 जुलाई से शुरू होने वाले यूजी के एडमिशन को स्थगित कर दिया है। एडीसी के कीडगंज और जीरो रोड स्थित महिला कॉलेज परिसर में अब एडमिशन की शुरुआत 28 जुलाई से करने की बात कही गई है। बाकी कॉलेजेस भी इम्प्लाइज की हड़ताल को देखते हुए एडमिशन कैंसिल किए जाने पर विचार कर रहे हैं।

<दूसरे कॉलेजेस भी बना रहे हैं मन

एयू से जुड़े बड़े डिग्री कॉलेजेस में एक सीएमपी ने पहले ही अंडर ग्रेजुएट में एडमिशन प्रॉसेस पोस्टपोंड कर दिया है। एडीसी ने भी ख्भ् जुलाई से शुरू होने वाले यूजी के एडमिशन को स्थगित कर दिया है। एडीसी के कीडगंज और जीरो रोड स्थित महिला कॉलेज परिसर में अब एडमिशन की शुरुआत ख्8 जुलाई से करने की बात कही गई है। बाकी कॉलेजेस भी इम्प्लाइज की हड़ताल को देखते हुए एडमिशन कैंसिल किए जाने पर विचार कर रहे हैं।

स्टूडेंट्स की सिक्योरिटी का सवाल

उधर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रवेश भवन पर भी थर्सडे को छात्रों का एक दल प्रवेश कार्य रुकवाने पहुंचा। उन्हें किसी तरह समझा बुझाकर लौटाया गया। लेकिन, उन्होंने जाते-जाते प्रवेश से जुड़े आफिसर्स को इसे कैंसिल किए जाने के लिए चेताया है। डायरेक्टर एडमिशन प्रोफेसर जगदम्बा सिंह ने कहा कि प्रवेश भवन पर नए छात्रों का आगमन हो रहा है। उनकी सिक्योरिटी को देखते हुए सैटरडे से होने वाला प्रवेश कार्यक्रम कैंसिल करना पड़ सकता है। फिलहाल कोई डिसीजन नहीं लिया गया है। प्रवेश भवन पर फ्राइडे को कोई एडमिशन नहीं होगा। नवप्रवेशी छात्रों की सुरक्षा के लिए प्रवेश भवन पर पीएसी का पहरा बैठा दिया गया है।

लास्ट इयर खाली रह गई थीं सीटें

एयू और उससे जुड़े कॉलेजेस के प्रवेश कार्य में आ रही बाधा के चलते सीटों के न भर पाने का भी खतरा पैदा हो गया है। जिन्हें लास्ट इयर यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस में सम्पन्न हुई प्रवेश प्रक्रिया याद है। उन्हें यह भी याद होगा कि उस समय एयू में हुए भारी हंगामे के कारण एडमिशन प्रॉसेस एक माह तक लेट हुआ था। इसका खामियाजा यूनिवर्सिटी और कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन को बड़ी संख्या में यूजी और पीजी की सीटों के खाली रह जाने के रूप में भुगतना पड़ा था। कट आफ मेरिट गिरानी पड़ी थी। न्यूनतम मेरिट पर दाखिले से एयू की साख पर भी सवाल खड़े हो गए थे। इस बार भी कामोवेश ऐसे ही हालात बन गए हैं।