-जंक्शन पर सेकेंड और थर्ड फेज के स्काई वॉक का निर्माण शुरू, आपस में जुड़ जाएंगे सभी एफओबी

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद जंक्शन पर अब किसी भी एफओबी पर चढ़ने के बाद नीचे उतरे बगैर किसी भी प्लेटफॉर्म पर पहुंचा जा सकेगा। पैसेंजर्स को अब प्लेटफार्म नंबर एक से नंबर 10 और प्लेटफार्म नंबर दस से छह नंबर पर आने के लिए चक्कर नहीं काटना होगा। सभी प्लेटफार्म को आपस में जोड़ने के लिए स्काईवॉक के सेकेंड फेज का काम सोमवार से शुरू हो गया। सेकेंड फेज में लाइनशाह बाबा फुटओवर ब्रिज को स्मिथ रोड फुटओवर ब्रिज से जोड़ा जाएगा। फ‌र्स्ट फेज में लाइन शाह बाबा फुट ओवर ब्रिज को पब्लिक फुट ओवर ब्रिज से जोड़ा गया था। थर्ड फेज में पब्लिक एफओबी को नए एफओबी से जोड़ा जाएगा।

जल्द लगेंगे नौ और एस्केलेटर

जंक्शन पर अभी तक एफओबी पर चढ़ने केलिए सिविल लाइंस साइड में तीन औ सिटी साइड में दो एस्केलेटर हैं। लेकिन यहां से नीचे उतरने के लिए एक भी एस्केलेटर नहीं है। जल्द ही इसका इंतजाम किया जाएगा। इलाहाबाद जंक्शन के एफओबी पर चढ़ने और उतरने के लिए नौ एस्केलेटर जल्द ही लगाए जाएंगे। प्लेटफार्म नंबर सात-आठ और नौ-दस पर दो लिफ्ट वर्किंग में हैं। वहीं जल्द ही दिव्यांगों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर 01 और लिफ्ट लगाई जाएगी।

काफी समय से चल रहा है काम

134 मीटर लम्बे एवं 6.1 मीटर चौड़े स्काई वाक का निर्माण कुंभ मेला से पहले किया जा चुका है फ‌र्स्ट फेज में एफओबी नंबर दो और तीन को जोड़ने के लिए

243 मीटर लम्बे व 06 मीटर चौड़े स्काई वॉक का निर्माण शुरू करा दिया गया है सेकेंड फेज में एफओबी नंबर एक और दो को आपस में जोड़ने के लिए

180 मीटर लम्बे एवं 06 मीटर चौड़े स्काई वाक का निर्माण किया जाना है थर्ड फेज में एफओबी नंबर 03 व 04 को आपस में जोड़ने के लिए।

557 मीटर स्काईवॉक का निर्माण कर सभी एफओबी व प्लेटफार्म को आपस में जोड़ दिया जाएगा।

जंक्शन पर स्काईवॉक के सेकेंड और थर्ड फेज का काम पूरा करने के लिए दो महीने का समय निर्धारित किया गया है। तेजी से काम शुरू करा दिया गया है।

-सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल