कौशांबी में अराजकता की भेंट चढ़ी लेखपाल भर्ती परीक्षा

सिगनल पैनल जलाया, दिल्ली हावड़ा रूट पर लड़खड़ाया यातायात

पांच घंटे तक विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रहीं 14 प्रमुख ट्रेनें

रेल पटरी से परीक्षा केंद्रों तक चला हंगामा, तोड़फोड़ व आगजनी

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI: रेल प्रशासन की लापरवाही के चलते उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की लेखपाल परीक्षा यहां अराजकता की भेंट चढ़ गई। परीक्षा के अभ्यर्थियों ने रेलवे स्टेशन से लेकर परीक्षा केंद्रों तक भारी बवाल किया। मालगाड़ी पास कराने के चक्कर में अभ्यर्थियों की ट्रेन रोके जाने के कारण जिले के सुजातपुर रेलवे स्टेशन में एसएम कक्ष फूंक दिया गया। सिंगनल पैनल जला दिया है। इससे दिल्ली- हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन लड़खड़ा गया। 14 प्रमुख ट्रेनें पांच घंटे तक जहां की तहां खड़ी रहीं। अभ्यर्थियों ने अटसराय रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ की। उधर सेंटर्स पर पर्चा लीक होने को लेकर तोड़फोड़ व हंगामा किया गया। पुलिस अभ्यर्थियों को नियंत्रित करने के लिए दिनभर लाठी भांजती रही।

ट्रेन रोकने पर भड़के

लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए कौशांबी में 26 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इसके अलावा फतेहपुर, कानपुर और इलाहाबाद के परीक्षा केंद्रों के लिए भी छात्रों को इधर से ही गुजरना था। सुबह आठ बजे तूफान एक्सप्रेस में इलाहाबाद के सैकड़ों छात्र परीक्षा में शामिल होने के लिए फतेहपुर निकले थे। भरवारी से भी तमाम अभ्यर्थी ट्रेन पर सवार हो गए। अटसराय रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी को पास कराने के लिए तूफान एक्सप्रेस को खड़ी करना पड़ा। अभ्यर्थियों को परीक्षा में 11 बजे शामिल होना था लेकिन ट्रेन 10.40 बजे तक स्टेशन पर खड़ी रही। इसे लेकर अभ्यर्थी भड़क उठे और रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर लिया।

लाठीचार्ज में फटा सिर

अभ्यर्थी ट्रेन को किसी कीमत रवाना होने नहीं दे रहे। सैनी पुलिस छात्रों को समझाने पहुंची तो छात्रों ने पथराव किया। जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज कर लड़कों को खदेड़ दिया। इस दौरान परीक्षा देने जा रहे इलाहाबाद के दारागंज निवासी रमेश कुमार पुत्र महावीर का सिर फट गया। अटसराय में तूफान एक्सप्रेस के खड़ी होने से सुजातपुर रेलवे स्टेशन में नई दिल्ली-पुरी और चौरीचौरा एक्सप्रेस को खड़ा करना पड़ा। करीब सवा दस बजे इन ट्रेनों में सवार अभ्यर्थी स्टेशन मास्टर जेके यादव के पास पहुंचे और ट्रेन रवाना करने की मांग की।

स्टेशन में लगा दी आग

स्टेशन मास्टर ने अटसराय का हवाला देकर ट्रेन रवाना करने में असमर्थता जाहिर की तो छात्र भड़क उठे और उन्होंने स्टेशन मास्टर के दफ्तर में तोड़फोड़ करने के साथ ही आग लगा दी। पुरी एक्सप्रेस की पैंट्रीकार में भी धावा बोलकर लगभग पौने तीन लाख रुपए कैश व खाने-पीने का सारा समान लूट लिया। करीब 11 बजे कोखराज पुलिस, पीएसी और फायर ब्रिगेड के साथ मौके पर पहुंची। पुलिस ने लाठियां भांज कर छात्रों को खदेड़ा तब जाकर फायर ब्रिगेड ने आग बुझाना शुरू किया। आग से रेलवे के उपकरण और सरकारी दस्तावेज के साथ सिगनल का कंट्रोल पैनल जलकर खाक हो गया। सुजातपुर रेलवे स्टेशन से आरएएफ, पीएसी और पुलिस ने छात्रों को खदेड़ा तो वे ककोढ़ा में नेशनल हाइवे पर डट गए। चक्काजाम के दौरान एक रोडवेज की बस में तोड़फोड़ की गई।

खुला मिला बंडल

उधर, सिकंदरपुर बजहा स्थितपरीक्षा केन्द्र गुलाब देवी बालिका इंटर कॉलेज में पेपर का बंडल खुला होने पर छात्र भड़क उठे। उन्होंने इमामगंज में आकर जीटी रोड पर जाम लगा लिया। छात्रों ने रोडवेज की बस में तोड़फोड़ करने के साथ ही आग लगा दी। स्थिति को नियंत्रण करने में करने के लिए यहां भी पुलिस ने लाठीचार्ज किया। मंझनपुर स्थित जेपी कान्वेंट स्कूल में पेपर लीक होने का हल्ला मचाकर छात्रों ने स्कूल में तोड़फोड़ की। गुलाबी देवी इंटर कालेज में भी हंगामा हुआ। सारा दिन पुलिस और प्रशासन के अफसर बवाल करने वालों के पीछे भागते रहे। शाम को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रों, रेलवे और बस स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।