- शुक्रवार से तीन दिन के लिए बंद हुए बैंक, मांगों को लेकर एक दिनी हड़ताल

- प्रभावित हुआ करोड़ों का कारोबार, एसबीआई नहीं हुआ शामिल

ALLAHABAD: घर में कैश नहीं है तो सोमवार तक परेशान होना पड़ सकता है। क्योंकि, शुक्रवार को बैंकों की देशव्यापी हड़ताल के बाद अब बैंक सीधे सोमवार को खुलेंगे। शनिवार को सेकंड सैटरडे और रविवार को हॉलीडे होने की वजह से भी बैंक बंद रहेंगे। इसको लेकर आज से एटीएम कैश के लिए रुला सकते हैं। उधर, एक दिनी हड़ताल के दौरान बैंकों में कामकाज पूरी तरह ठप रहा। केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखाएं खुली रहीं। बैंक कर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर सिविल लाइंस में सभाएं की और सरकार विरोधी नारे लगाए।

दिनभर लगी रही एटीएम में भीड़

लोगों को बैंकों के तीन दिन बंद रहने का अंदाजा हो गया था और शायद यही कारण था कि शुक्रवार को शहर के अलग-अलग एरिया में स्थित एटीएम में भारी भीड़ उमड़ी। बैंक अधिकारियों का कहना है कि हड़ताल और अवकाश को देखते हुए एटीएम में पर्याप्त कैश भरवा दिया गया था लेकिन शनिवार शाम से इसकी कमी परेशान कर सकती है। हड़ताल होने से जिले में 70 से 80 करोड़ का व्यवसाय प्रभावित होने की संभावना है। चेक क्लीयरेंस नहीं होने से व्यापारियों को खासी दिक्कतें हुई। जानकारी नहीं होने पर कई लोग बैंक पहुंचे लेकिन ताला लगा होने पर उन्हें निराश वापस लौटना पड़ा।

एसबीआई के खिलाफ फूटा गुस्सा

बैंक यूनियन के पदाधिकारियों का कहना था कि यह हड़ताल एसबीआई की मनमानी के विरोध में हुई है। एसबीआई ने अपने साथ हुए समझौते की सेवा शर्तो को पांच सहयोगी बैंकों पर भी लागू कर दिया। जिसका विरोध किया जा रहा है। यही कारण रहा कि एसबीआई में शुक्रवार को कामकाज जारी रहा।

ये रहीं कर्मचारियों की मांगें

- द्विपक्षीय समझौते का उल्लंघन रोका जाए

- सेवा शर्तो का एक तरफा तरीके से थोपना बंद करें

- सामूहिक सौदेबाजी की परिपक्वता को बनाए रखें

- अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति पर आईबीए और सरकार के दिशा निर्देशों को लागू किया जाए

- लंबित मांगों को हल किया जाए

घूम-घूम कर बंद कराए बैंक

शुक्रवार को आल इंडिया इम्प्लाइज एवं स्टेट सेक्टर बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन के आहवान पर देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया गया था। जिसके चलते एसबीआई को छोड़कर सभी बैंकों में ताला लगा रहा। बैंक कर्मचारियों ने जुलूस निकालकर निजी और सरकारी बैंकों को बंद करा दिया। इस दौरान हल्की-फुल्की बहस भी हुई। यूपी बैंक इम्प्लाइज यूनियन के मंत्री शशिकांत श्रीवास्तव ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सहयोगी बैंकों में जारी श्रमिक विरोधी नीतियों के विरुद्ध यह हड़ताल थी। स्टेट बैंक ऑफ पटियाला पर केंद्रीयकृत प्रदर्शन एवं सभा में शिवमूर्ति तिवारी, एसपी दीक्षित, घनश्याम तिवारी, डीके मालवीय, एसबी दुबे आदि शामिल रहे। यूनाईटेड बैंक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं महामंत्री एसपी शर्मा ने बताया कि हड़ताल में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया इम्प्लाइज एसोसिएशन उप्र के साथियों की पूरी भागीदारी रही। यहां हुई सभा के दौरान अनिल बारी, आशुतोष श्रीवास्तव, कमलापति, अभिषेक रस्तोगी, सुधांशु आदि मौजूद रहे।