- सिविल लाइंस साइड के पार्किंग एरिया में हुआ ब्लास्ट

- एक कुत्ते के चीथड़े उड़े, स्पॉट पर नहीं था कोई इंसान

- रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के लिए लगी थी जबरदस्त सिक्योरिटी

ALLAHABAD: टाइट सिक्योरिटी के बीच स्पेशल सैलून से रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल मंगलवार को इलाहाबाद जंक्शन पहुंचे। उनकी सुरक्षा में आरपीएफ व जीआरपी के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात थे। जंक्शन के साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया की भी तलाशी ली गई थी। चेयरमैन के जंक्शन से एनसीआर हेड क्वार्टर रवाना होने के थोड़ी देर बाद इलाहाबाद रेलवे स्टेशन के सिविल लाइंस साइड स्थित वाहन पार्किंग एरिया में एक जोरदार धमाका हुआ। इसमें कोई इंसान तो घायल नहीं हुआ, लेकिन एक कुत्ते के चीथड़े उड़ गए। घटना से रेलवे के साथ ही सिविल पुलिस के अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया।

अचानक हुआ धमाका

रेलवे बोर्ड चेयरमैन के साथ ही अन्य अधिकारियों के भी इलाहाबाद पहुंचने के कारण आरपीएफ-जीआरपी के जवान सुरक्षा में मुस्तैद थे। इसी बीच करीब सुबह 7.फ्0 बजे इलाहाबाद जंक्शन के सिविल लाइंस साइड के सर्कुलेटिंग एरिया में टू व्हीलर पार्किंग के पास एक कुत्ता दौड़ता हुआ पहुंचा। सिविल लाइंस साइड में बन रहे फूड प्लाजा के सामने पार्किंग स्टैंड में खड़े एक स्कूटर के पास पॉलिथिन में पड़े कुछ सामान से छेड़छाड़ करने लगा, इसी बीच अचानक धमाका हो गया।

थोड़ी देर पहले हुई थी जांच

धमाका होते ही कुत्ते के चीथड़े उड़ गए। धमाका इतना जोरदार था कि आस-पास खड़े स्कूटर व बाइक गिर गए। विस्फोट की जानकारी होते ही बम डिस्पोजल स्क्वाड और फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंची। रेलवे के अधिकारी भी पहुंच गए। एसएसपी वीपी श्रीवास्तव भी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों का कहना है कि लगता है कि कूड़े में फेंके गए देसी बम को कुत्ता उठा लाया, जिसमें धमाका हो गया। घटना के कुछ देर पहले धमाका वाले क्षेत्र की पुलिस ने जांच की थी।

पहले भी हुए हैं इस तरह के ब्लास्ट-

- कीडगंज में हुआ था पार्सल बम ब्लास्ट, जिसमें एक छात्र हुआ था गंभीर रूप से घायल

- बैरहना स्थित एक दुकान में हो चुका है जबर्दस्त धमाका, जिससे कई घरों व कार के टूट गए थे शीशे

मंगलवार की सुबह इलाहाबाद जंक्शन के सिविल लाइंस साइड में जो ब्लास्ट हुआ वो किसी बम का नहीं बल्कि पटाखे का ब्लास्ट था। जिसे किसी ने पॉलिथीन में रखा था और कुत्ता कहीं से ले आया। अचानक ब्लास्ट हो गया। सर्कुलेटिंग एरिया में बम पहुंच जाए ऐसा हो नहीं सकता, क्योंकि सुरक्षा के कड़े इंतजाम पहले से किए गए थे। अगर विस्फोट किसी बम का होता तो पास स्थित बिल्डिंग के शीशे जरूर टूटते, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बम का विस्फोट होता तो पास में खड़े पेट्रोल वेहिकल में आग लग सकती थी। विस्फोट के बाद जांच में न तो छर्रा मिला है और न ही गिट्टी

ओपी सिंह

सीओ जीआरपी