-उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी से जुड़े कोर्सेस के लिए होनी है च्वाइस फिलिंग

-डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन के दौरान भी करना पड़ा था सर्वर डाउन का सामना

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) से जुड़े आठ सौ से ज्यादा कॉलेजेस के कोर्सेस में एडमिशन के लिए शुरू होने वाली च्वाईस लाकिंग की व्यवस्था पहले दिन ही धड़ाम हो गई। च्वाइस लाकिंग के लिए बड़ी बेसब्री से स्टूडेंट्स को थर्सडे का इंतजार था। लेकिन दिनभर छात्र वेबसाइट पर निगाहें लगाए रहे। लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी।

बताता रहा अवेलेबल वेरी सून

बता दें कि थर्सडे से एक से 30,000 तक कम्बाइंड जनरल रैंक तक वालों को कोर्स और इंस्टीट्यूट की च्वाइस फिलिंग प्रॉसेस में पार्टिसिपेट करना था। लेकिन दिनभर छात्र इसे लेकर परेशान रहे। सुबह और दोपहर तक स्टूडेंट्स ने जब भी वेबसाइट www.upsee.nic.in को ओपन किया। उसपर दिए गए लिंक पर जाने पर ऑनलाइन च्वाइस सबमिशन फॉर यूपीएसईई विल बी अवेलेबल वेरी सून बताता रहा। इससे स्टूडेंट्स को काफी फजीहत का सामना करना पड़ा।

देर रात तक जूझते रहे

उधर, देर शाम च्वाईस फिलिंग का लिंक शुरू हुआ। लेकिन छात्र इससे भी असंतुष्ट रहे। क्योंकि, शाम को भी वेबसाइट ने सही तरीके से काम करना शुरू नहीं किया। जानकारों का कहना है कि इसकी बड़ी वजह लिंक के चालू होने पर एक साथ स्टूडेंट्स का च्वाईस लाकिंग शुरू कर देना रहा। यही स्थिति देर रात तक बनी रही। अब पहले फेज का प्रॉसेस निपटाने में स्टूडेंट्स के पास केवल एक दिन का ही समय शेष है। ऐसे में स्टूडेंट्स को इस बात का डर सता रहा है कि यदि यही हाल रहा तो उनका क्या होगा।

पहली बार नहीं हुआ ऐसा

वैसे यह कोई पहला अवसर नहीं है जब स्टूडेंट्स को इस तरह की प्राब्लम फेस करनी पड़ी है। डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन के पहले दिन 26 जून को भी सर्वर प्राब्लम के चलते वैरिफिकेशन का काम शुरू नहीं हो पाया था। जिसका इफेक्ट लार्ज स्केल पर पड़ा और यूनिवर्सिटी को अपना पूरा प्रोग्राम शेड्यूल ही बदलना पड़ गया था। मालूम हो कि फ‌र्स्ट फेज की काउंसलिंग में 27 जून से आठ जुलाई तक वैरिफिकेशन में पार्टिसिपेट करने वाले कैंडिडेट्स पार्टिसिपेट कर रहे हैं। इस दौरान 63,330 वैरिफिकेशन में शामिल हुए थे।

ये है च्वाईस फिलिंग का शेड्यूल (मेन राउंड)

----------------------

फेज वन

------

क्0 जुलाई- डिस्प्ले ऑफ सीट

क्0, क्क् जुलाई- ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग- कम्बाइंड जनरल रैंक क् टू फ्0,000 ऑफ ऑल स्ट्रीम

क्ब् जुलाई- एलॉटमेंट रिजल्ट

क्ब् टू ख्क् जुलाई- कन्फर्मेशन ऑफ सीट