एमएनएनआईटी में डायरेक्टर और चीफ प्राक्टर आमने-सामने

चीफ प्रॉक्टर ने डायरेक्टर पर लगाया संगीन आरोप, कहा, जांच रिपोर्ट को ही पलट दिया

डायरेक्टर बोले, चीफ प्रॉक्टर ने ही मुझसे मिसविहैब किया

ALLAHABAD: मोती लाल नेहरूराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) के डायरेक्टर और चीफ प्रॉक्टर आमने-सामने आ गए हैं। चीफ प्रॉक्टर ने प्रो। पी। चक्रबर्ती पर बेहद संगीन आरोप लगाते हुए कहा है कि डायरेक्टर संस्थान में अफगानी और भारतीय छात्रों के बीच हुई भिडं़त में अफगानी छात्रों का खुलकर फेवर कर रहे हैं। उन्होंने पूरी रिपोर्ट ही बदल डालने के लिए प्रेशर बनाया और भारतीय छात्रों को हिस्ट्रीशीटर बताते हुए कार्रवाई के लिए दबाव बना रहे हैं। डायरेक्टर का कहना है कि चीफ प्रॉक्टर खुद उनसे सलीके से पेश नहीं आए और मेरे साथ मिसबिहैब किया। इससे शिक्षक समुदाय और भारतीय छात्र खासे नाराज है। नवीन घटनाक्रम से छात्रों के बीच चल रहा तनाव अब एमएनएनआईटी एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ शिफ्ट हो गया है।

तानाशाह बन गए हैं डायरेक्टर

एमएनएनआईटी के चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरपी तिवारी का आरोप है कि डायरेक्टर ने न केवल उनसे अभद्रता की, बल्कि अफगानी और भारतीय छात्रों के बीच हुई मारपीट के मामले में प्रॉक्टोरियल बोर्ड की पूरी जांच रिपोर्ट को ही पलटकर रख दिया। चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि डायरेक्टर ने उनपर जबरन भारतीय छात्रों पर कार्रवाई के लिए दबाव बनाया। यहां तक की मीटिंग के मिनट्स भी बदलवा दिए। उन्होंने कहा कि करेंट में होली की छुट्टी पर छात्र घर जा चुके हैं। इससे प्रकरण की जांच में विलंब होना स्वाभाविक था। फिर भी डायरेक्टर ने तानाशाहीपूर्ण रवैये का परिचय दिया।

बोले कॅरियर बर्बाद करवा दूंगा

चीफ प्रॉक्टर का यह भी आरोप है कि उन्हें चीफ वार्डेन समेत प्रॉक्टोरियल बोर्ड के बाकी सदस्यों के सामने बेइज्जत किया गया। डायरेक्टर ने उन्हें अपने चैम्बर में बुलाकर कॅरियर बर्बाद करने की धमकी दी है और उनपर एफआईआर दर्ज करवाने को भी कहा है। यही नहीं चीफ प्रॉक्टर को बैक डेट में एडवाइजरी नोटिस भी जारी की गई। जिसमें कहा गया है कि अफगानी और भारतीय छात्रों के बीच विवाद काफी दिनो से चला आ रहा है। नोटिस में उनसे कई तरह के ऊल जलूल जवाब मांगे गए हैं। बात न बनने पर डायरेक्टर एमएनएनआईटी ने चीफ प्रॉक्टर से उनका इस्तीफा भी मांगा। लेकिन, प्रो। तिवारी भी इस्तीफा न देने पर अड़ गए हैं।

मंत्रालय तक पहुंचेगी शिकायत

फिलहाल तो चीफ प्रॉक्टर ने डायरेक्टर की प्रताड़ना के खिलाफ चेयरमैन बीओजी वीके थडानी से लिखित शिकायत दर्ज करवाने की बात कही है। इसके अलावा वे डायरेक्टर की शिकायत मंत्रालय से भी करेंगे। इस बावत प्रो। पी। चक्रबर्ती से बात की गई तो उन्होंने कहा कि चीफ प्रॉक्टर उनसे सही ढंग से पेश नहीं आए। उन्होंने कहा कि यहां के शिक्षकों का रिकार्ड उठाकर देख लें पता चल जाएगा कि किसकी क्या हकीकत है? उन्होंने कहा कि चीफ प्रॉक्टर ने अपने काम को सही ढंग से अंजाम नहीं दिया। जिसके चलते उन्हें उनके पद से हटाया जाएगा। उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी।