माघ मेला योग से निरोग रहने की कला सीख रहे चाइना, कनाडा, आस्ट्रेलिया, जर्मनी व अमेरिका से आए मेहमान

ALLAHABAD: विदेशियों पर इस समय भारतीय योगा का सुरूर चढ़ा है। वैसे तो योग पहले भी उन्हें लुभाता रहा है, लेकिन इस समय इसे लेकर कुछ अधिक ही जागरूकता दिख रही है। माघ मेला में चल रहे क्रिया योग के शिविर में यह साफ नजर भी आ रहा है, जहां प्रतिदिन दर्जनों की संख्या में विदेशी मेहमान योग से बीमारियों को भगाने की साधना में जुटे हैं। शिविर प्रभारी के अनुसार कुल 75 विदेशी मेहमान इस समय मेला क्षेत्र में हैं। इनमें युवा, महिला व बुजुर्ग तीनों शामिल हैं।

12 जनवरी से करा रहे साधना

मेला क्षेत्र में त्रिवेणी पाण्टून पुल के पार क्रियायोग शिविर लगा है। यहां योगी सत्यम व डॉ। राधा सत्यम के निर्देशन में 12 जनवरी से क्रियायोग साधना कराई जा रही है। साधना में अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया, जर्मनी व डेनमार्क से आए मेहमान प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं।

छह क्रियाओं की दी जा रही जानकारी

शिविर में महर्षि पतंजलि की योग क्रियाओं के आधार पर श्वास दर्शन क्रिया, रिचार्जिग क्रिया, प्रणव मंत्र साधना, हंसह क्रिया की साधना कराई जा रही है। जमीन पर लेटकर, बैठकर व खड़े होकर इन्द्रियों और मन पर विजय प्राप्त करने की विधा भी सिखाई जा रही है। साथ ही शांभवी व महामुद्रा के जरिए श्रम-दम यानि इन्द्रियों व मन पर विजय हासिल करने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

शिविर में मानव शरीर को परमात्मा की अनंत ऊर्जा से भरने की क्रिया का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस बार तीन गुना विदेशी बीमारियों को दूर करने की चाहत लेकर आए हैं। इन्हें क्रियायोग के जरिए ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व गठिया जैसी बीमारियों को दूर करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

डॉ। राधा सत्यम, क्रियायोग शिविर