माघ मेले में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में आ रहे विदेशी श्रद्धालु

माघी पूर्णिमा तक क्रियायोग शिविर में करेंगे योग साधना और कल्पवास

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम की रेती पर लगने वाले कुंभ या अ‌र्द्धकुंभ में तो बड़ी संख्या में विदेशी मेहमानों की मौजूदगी अर्से से दिखाई दे रही है। लेकिन पहली बार माघ मेले में विदेशी मेहमानों की संख्या दस या बीस नहीं बल्कि 250 होगी। सात देश के ये विदेशी श्रद्धालु पौष पूर्णिमा से माघी पूर्णिमा तक क्षेत्र में ध्यान लगाएंगे।

योग का देंगे प्रशिक्षण

इन मेहमानों का जमावड़ा क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान संस्थान के शिविर में होगा। शिविर त्रिवेणी मार्ग पुल नम्बर दो के पास बनाया जा रहा है। यहां पौष पूर्णिमा से लेकर माघी पूर्णिमा तक योग और साधना का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पिछले वर्ष तक 50 के आसपास विदेशी मेहमान ही शिविर में आकर पांच से दस दिनों का योग प्रशिक्षण लेते थे। लेकिन इस बार प्रशिक्षण लेने के साथ ही एक माह का कल्पवास करने के लिए भी 250 विदेशी मेहमान मेले में पहुंच रहे हैं।

कई देशों से आ रहे मेहमान

संस्थान के शिविर में दस जनवरी से क्रियायोग का शिविर शुरू हो जाएगा। शिविर में 12 जनवरी से 10 फरवरी तक योग साधना का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां कल्पवास और प्रशिक्षण लेने के लिए कनाडा, अमेरिका, चाइना, पोलैंड, आस्ट्रेलिया, बहरीन, जर्मनी व हंगरी से विदेशी मेहमान आ रहे हैं।

आठ घंटे तक चलेगी साधना

क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान संस्थान के शिविर में प्रतिदिन आठ घंटे योग साधना का प्रशिक्षण योगी सत्यम व डॉ। राधा सत्यम द्वारा दिया जाएगा। इसका समय सुबह सात से नौ बजे तक और दूसरा प्रहर दोपहर दो से रात आठ बजे तक का रहेगा।

योग साधना और कल्पवास के लिए 250 विदेशी मेहमान शिविर में आएंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतनी संख्या में विदेशियों ने कल्पवास की इच्छा जताई है। एक महीने तक इन्हें योग साधना का तौर तरीका सिखाया जाएगा।

डॉ। राधा सत्यम, सचिव क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान संस्थान