रेलवे से आगे निकले मुन्ना भाई

आरआरसी की ग्रुप डी भर्ती में फर्जीवाड़ा उजागर

फिजिकल टेस्ट में पकड़े गए 54 फर्जी कैंडिडेट्स

बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम में पकड़े गए

मुन्ना भाईयों ने दिया था एग्जाम, खुद पहुंच गए फिजिकल टेस्ट देने

न्रुरुन्॥न्क्चन्ष्ठ: एनसीआर के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा पिछले दिनों गु्रप डी भर्ती के लिए हुए एग्जाम में बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम होने के बाद भी मुन्ना भाईयों ने बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया। रिटेन एग्जाम के बाद जब आरआरसी का फिजिकल टेस्ट हुआ तो फिर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ 54 कैंडिडेट्स ऐसे पकड़े गए, जिनका बायोमैट्रिक अटेंडेंस ही डिफरेंट निकला। जिन्होंने एग्जाम देने के लिए किसी दूसरे को भेजा था, लेकिन फिजिकल टेस्ट के लिए खुद पहुंच गए।

बड़े पैमाने पर फ्राड सामने आने के बाद रेलवे के सिस्टम पर सवाल उठा दिया है कि लाख कोशिश के बाद भी आखिर कार मुन्ना भाईयों ने एग्जाम दिया तो दिया कैसे?

2609 पदों के लिए निकाली थी भर्ती

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल एनसीआर ने 2609 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली थी। जिसके लिए नवंबर 2014 कई फेज में एग्जाम हुआ था। करीब 12 लाख कैंडिडेट्स ने पूरे देश से आवेदन किया था, लेकिन केवल ढाई लाख कैंडिडेट्स ही एग्जाम में शामिल हुए और 5204 कैंडिडेट्स रिटेन एग्जाम में सफल हुए। रिटेन एग्जाम में सक्सेस हुए कैंडिडेट्स का 10 से 14 मार्च तक फिजिकल टेस्ट हुआ। फिजिकल टेस्ट के बाद जब जांच हुई तो 54 कैंडिडेट्स फर्जी मिले।

बायोमेट्रिक्स अटेंडेंस से मिलान में हुआ खुलासा

फर्जीवाड़े का खुलासा उस समय हुआ जब फिजिकल टेस्ट में शामिल हुए कैंडिडेट्स और रिटेन एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स के बायोमैट्रिक अटेंडेंस का मिलान कराया गया। मिलान करने पर 54 कैंडिडेट्स का अटेंडेंस डिफरेंट निकला। जिससे ये साबित हुआ कि एग्जाम देने वाले अलग थे और फिजिकल टेस्ट में दूसरे लोग शामिल हुए। फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद अब आरआरसी कार्रवाई करने जा रहा है। 54 कैंडिडेट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी है।

भर्ती में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ही बायोमैट्रिक अटेंडेंस का इंतजाम किया गया था। जिसकी वजह से फिजिकल टेस्ट के दौरान फर्जीवाड़ा पकड़ में आया। फर्जीवाड़ा करने वाले कैंडिडेट्स का पूरा डाटा इकट्ठा किया जा रहा है, जल्द ही एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

संजीव कुमार

चेयरमैन

आरआरसी, एनसीआर