यूनिवर्सिटी में रिकार्ड संख्या में बिके नामिनेशन फार्म, आज भी बटेंगे

सीएमपी में आज होगा नामांकन का आखिरी मौका, रही गहमागहमी

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत डिग्री कॉलेजेस में न्यू एकेडमिक सेशन 2016-17 के लिए छात्रसंघ चुनाव का आगाज वेडनसडे से हो गया। यूनिवर्सिटी समेत कॉलेजेस में पहले ही दिन रिकार्ड संख्या में नामांकन पत्रों की बिक्री की गई। वहीं सीएमपी डिग्री कॉलेज में पहले दिन नामांकन पत्रों के वितरण के साथ प्रत्याशियों द्वारा नामांकन किए जाने का सिलसिला भी शुरू हो गया। इससे कॉलेज में पूरे दिन गहमागहमी बनी रही। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस के साथ अधिकारी भी पूरी तरह से मुस्तैद रहे। एयू समेत कॉलेजेस में आज नामांकन पत्र वितरण का लास्ट डे होगा।

81 में 18 अकेले प्रेसिडेंट के फार्म

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया के दौरान पहले दिन कुल 81 नामांकन पत्रों का विक्रय किया गया। इसमें सबसे ज्यादा 18 नामांकन पत्र प्रेसिडेंट की पोस्ट के लिए बिके हैं। वाइस प्रेसिडेंट और जनरल सेक्रेटरी के लिए क्रमश: दस दस की संख्या में नामांकन पत्र बिके। वहीं ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए आठ एवं कल्चरल सेक्रेटरी के लिए सात नामांकन पत्र वितरित किए गए। इसके अलावा अंडर ग्रेजुएट रिप्रजेंटेटिव्स के लिए 22 एवं पीजी व रिसर्च रिप्रजेंटेटिव्स के लिए कुल 06 नामांकन पत्र बेचे गए हैं।

वेबसाइट पर सबकुछ ऑनलाइन

चुनाव अधिकारी प्रो। आरके सिंह ने बताया कि थर्सडे को दिन में 10 से 02 बजे के बीच प्रत्याशी नामांकन पत्र छात्रसंघ भवन से खरीद सकेंगे। कैंडिडेट्स को अपने साथ आई कार्ड एवं फीस रसीद लाना होगा। एक फार्म की कीमत 100 रुपए निर्धारित है। इसके अलावा कोई छात्रसंघ चुनाव रेग्यूलेशन पुस्तिका 2016 खरीदना चाहे तो 20 रुपए जमा करके इसे ले सकता है। चुनाव की बावत विस्तृत जानकारी www.ausuelection2016.in से भी ली जा सकती है। वहीं चीफ प्रॉक्टर डॉ। हर्ष कुमार की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि जिन्होंने अभी तक अपना परिचय पत्र नहीं बनवाया है। वे दो कलर फोटोग्राफ, फीस रसीद एवं उसकी छायाप्रति के साथ 22 सितम्बर को प्रात: 9:30 से 4:00 बजे के बीच पहुंचकर बनवा लें। यह छात्रों के लिए अंतिम मौका है।

कैम्पस से लेकर सड़क तक उन्माद

इधर, सीएमपी डिग्री कॉलेज का छात्रसंघ चुनाव पूरी रौ में नजर आ रहा है। यहां चुनाव को लेकर जो जोश और जुनून देखने को मिल रहा है। सीएमपी में पहले दिन कुल 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। जिसमें अध्यक्ष पद पर कांटे का मुकाबला नजर आ रहा है। पहले दिन अध्यक्ष पद के लिए चार, उपाध्यक्ष के लिए दो, महामंत्री पद के लिए तीन, सांस्कृतिक सचिव के लिए दो एवं वाणिज्य संकाय प्रतिनिधि के लिए एक प्रत्याशी ने नामांकन किया। जबकि, संयुक्त मंत्री, कला संकाय प्रतिनिधि, विज्ञान संकाय प्रतिनिधि एवं विधि संकाय प्रतिनिधि पद के लिए किसी ने नामांकन नहीं किया है।

सीएमपी में आखिरी मौका

सीएमपी में आज नामांकन का आखिरी मौका होगा। चुनाव अधिकारी डॉ। मीना राय ने बताया कि प्रत्याशी 11 से 02 बजे के बीच नामांकन फार्म जमा कर सकेंगे। जबकि नामांकन पत्रों के विक्रय की टाइमिंग दिन में 10 से 01 बजे के बीच होगी। वहीं वेडनसडे से शुरु हुई फार्मो की बिक्री के मामले में भी सीएमपी कॉलेज बाकी सभी कॉलेजों से आगे रहा। यहां पहले ही दिन कुल 60 नामांकन पत्र बिके। जिसमें अध्यक्ष के 17, उपाध्यक्ष के आठ, महामंत्री के 10, संयुक्त मंत्री के पांच एवं सांस्कृतिक सचिव पद के लिए पांच नामांकन पत्र बेचे गए।

सिर्फ कीडगंज परिसर में चुनाव

उधर, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में 29 नामांकन पत्र बिके। ईश्वर शरण के चुनाव अधिकारी डॉ। धीरज चौधरी ने बताया कि फार्म किसी पद विशेष के लिए नहीं है। इसका प्रोफार्मा सभी के लिए कॉमन रखा गया है। एडीसी के चुनाव अधिकारी डॉ। जगदीश्वर द्विवेदी ने बताया कि कॉलेज में पहली दफा चुनाव केवल कीडगंज परिसर में होगा। पहले चुनाव तीनों परिसर कीडगंज, जीरो रोड एवं बेनिगंज परिसर में कराया जाता था।