इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिये पहली बार होगा ऑनलाइन टेस्ट

10 जनवरी तक मांगे गये हैं सुझाव, एकेडमिक काउंसिल ने नये रोस्टर को दी मंजूरी

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में वाइस चांसलर प्रो। आरएल हांगलू के कार्यकाल में आया शिक्षक भर्ती का आवेदन पुन: विज्ञापित किया जायेगा। शिक्षक भर्ती का नया विज्ञापन जनवरी माह तक आने के आसार हैं। यह निर्णय वेडनसडे को हुई एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में लिया गया। जिसमें तय किया गया कि दोबारा होने वाले विज्ञापन के तहत अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे। बता दें कि इससे पहले के विज्ञापन में अभ्यर्थियों से हाथों हाथ आवेदन लिये गये थे। जिसका काफी विरोध भी हुआ था। शिक्षक भर्ती के नये रोस्टर को भी मंजूरी दी गई है।

हाईकोर्ट तक जा चुकी है भर्ती

ऑनलाइन आवेदन के लिये बनने वाली वेबसाइट में फार्मो की स्क्रीनिंग का भी विकल्प होगा। आवेदक के फार्मो की स्क्रीनिंग भी ऑनलाइन ही की जायेगी। जिससे कि धांधली की कोई भी संभावना न रह जाये। इस बावत काउंसिल के मेम्बर्स का कहना है कि ऑनलाइन स्क्रीनिंग से विभिन्न जर्नल्स में फर्जी पेपर छपवाने का हवाला देने वाले भी तुरंत पकड़ में आ जायेंगे। बता दें कि पूर्व में हुये विज्ञापन और ऑफलाइन आवेदन में धांधली, गड़बड़ी और नियमों की अनदेखी के कई आरोप लगे। जिसके बाद भर्ती को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चैलेंज किया गया। कोर्ट से वीसी को कई सारे इंस्ट्रक्शन जारी किये गये।

खुलेगा डिसअबेलिटी स्टडीज

बता दें कि इससे पहले आईपीएस में वित्तीय अनियमितता की जांच भी वीसी द्वारा करवाई जा चुकी है। वहीं विभिन्न कॉलेजेस द्वारा डिप्लोमा कोर्सेस के संचालन की मांग की गई थी। इसके लिये प्रो। मनमोहन कृष्ण की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है जोकि कोर्स संचालन के लिये प्रयास करेगी। इसके अलावा एयू कैम्पस में डिपार्टमेंट ऑफ डिसअबेलिटी स्टडीज की स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। यह प्रस्ताव पूर्व डीएसडब्ल्यू प्रो। एआर सिद्दकी द्वारा तैयार किया गया था। इसमें दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिये तैयार किये गये कोर्स की पढ़ाई होगी।

ये बदलाव किए जाएंगे

असिस्टेंट प्रोफेसर की पोस्ट के लिये स्क्रीनिंग के बाद ऑनलाइन एग्जाम भी लिये जायेंगे

एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के लिये डायरेक्ट इंटरव्यू की व्यवस्था पूर्ववत रहेगी

शिक्षकों से भर्ती को पारदर्शी तरीके से पूर्ण करवाने के लिये 10 जनवरी 2017 तक सुझाव भी आमंत्रित किये गये हैं

इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, आर्ट फैकेल्टी स्थित मॉस कॉम डिपार्टमेंट, जेके इंस्टीट्यूट, फोटोग्राफी आदि विभागों में ऐसे कोर्स का संचालन किया जा रहा है जो हैं तो एक लेकिन दो जगहों पर चल रहे हैं। आगे इनमें से किसी एक जगह पर एक ही कोर्स चलेंगे

इसके लिये आईआईडीएस के डायरेक्टर प्रो। एसी पांडेय की अध्यक्षता में कमेटी बना दी गई है