एडीए ने गिराए थे मंदिर, लोगों ने लगाया जाम, पथराव, आगजनी

भीड़ को तितर बितर करने को लाठीचार्ज, हवाई फायरिंग की गई

तीन घंटे तक लखनऊ रूट पर ठप रहा आवागमन

ALLAHABAD: फाफामऊ में एडीए के अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान मंदिरों के टूटने पर सोमवार को गंगापार में संग्राम छिड़ गया। मंदिरों के टूटने से नाराज लोग सड़क पर उतर आए और जाम लगा दिया। जाम खुलवाने के लिए बल प्रयोग करने के बाद बात बिगड़ी। गुस्साई भीड़ ने पुलिस पर पथराव करने के बाद दुकानों, बसों व गुमटियों में तोड़फोड़ व आगजनी की। बवाल के बाद कई थानों की फोर्स व आरएएफ को भी मौके पर बुलाया गया। जाम को खुलवाने के लिए फोर्स को लाठीचार्ज व हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी। हालात तीन घंटे बाद सामान्य हो सके। बवाल के चलते इलाहाबाद-लखनऊ हाइवे पर आवागमन पूरी तरह ठप रहा। पुलिस ने बवाल के मामले में दो दर्जन से अधिक लोगों को अरेस्ट किया है। संघर्ष में पुलिस के दो जवान भी जख्मी हो गए।

दोपहर में शुरू हो गया था अभियान

फाफामऊ प्रतिनिधि के मुताबिक एडीए का अभियान सोमवार दोपहर 12.30 बजे के आसपास शुरू हो गया था। एडीए के जोनल अफसर आलोक पांडेय फोर्स के साथ शांतिपुरम कालोनी पहुंचे। सेक्टर एफ के पार्क में बने हनुमान मंदिर के साथ ही रोड पटरियों पर से अतिक्रमण हटाया गया। इसके बाद दस्ता पहुंचा सेक्टर ई में। दस्ते ने रोड पटरी पर लगी दुकानों को गिराने के बाद हनुमान मंदिर को भी गिरा दिया। इस कार्रवाई में हनुमान प्रतिमा भी खंडित हो गई। इसके बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। लोग भड़क गए और एडीए की टीम को पथराव कर खदेड़ दिया।

हाइवे पर लगाया जाम

लोगों ने एडीए दस्ते को खदेड़ने के बाद दोपहर 3.30 बजे लखनऊ हाइवे को ब्लॉक कर दिया। सैकड़ों की भीड़ के चलते हाइवे पर गाडि़यों की लंबी कतार लग गई। स्पॉट पर सीओ सोरांव लाल प्रताप सिंह पहुंचे। भीड़ जोनल अफसर को निलंबित करने और मंदिर को फिर से बनवाने की मांग करने लगी। कहा कि जाम तभी खुलेगा जब डीएम स्पॉट पर आकर लोगों को आश्वासन देंगे। कुछ ही देर में विहिप व बजरंग के लोग भी वहां पहुंच गए और पुलिस से उलझ गए। जाम को खुलवाने के लिए बल प्रयोग किया गया तो बवाल शुरू हो गया। लोगों ने पुलिस पर पथराव के बाद रोडवेज की एक बस में तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी। रोडवेज की एक और बस को तोड़ने के बाद एक दर्जन से अधिक कारों व बाइकों को भी तोड़ दिया गया। भीड़ ने सड़क पर लगी दो गुमटियों पर भी गुस्सा निकाला। गुमटियों और बाइकों को भी आगे के हवाले कर दिया गया।

आरएएफ पहुंचने पर हुए उग्र

आरएएफ मौके पर पहुंची तो पथराव तेज हो गया। हालात बेकाबू हो गए तो पुलिस को एंटी राइड गन से हवाई फायरिंग करनी पड़ी। रबर बुलेट चलाने के बाद लोग पीछे हटे। आरोप है कि भीड़ की तरफ से भी फायरिंग की गई। शाम 6.30 बजे हालात सामान्य हो सके। तनाव को देखते हुए भारी फोर्स तैनात कर दी गई है। पुलिस ने अरेस्ट किए गए लोगों को अलग-अलग थानों पर रखा है।