- विभिन्न स्पो‌र्ट्स के लिए सिटी में शुरू हुए समर कैंप

- क्रिकेट से लेकर अन्य गेम्स की दी जा रही ट्रेनिंग

ALLAHABAD: गर्मी की छुट्टी का इससे बेहतर इस्तेमाल नहीं हो सकता। पेरेंट्स इस बात को बखूबी समझते हैं। समर कैंप में फिजिकल फिटनेस के साथ ही मिलने वाली स्पो‌र्ट्स ट्रेनिंग बच्चे के करियर के लिए भी फायदेमंद है। इसीलिए बच्चों के साथ ही पेरेंट्स भी समर कैंप्स के प्रति इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं।

कई ग्रुप में मिल रही क्रिकेट की ट्रेनिंग

समर वेकेशन को देखते हुए सिटी में बच्चों के लिए चल रहे क्रिकेट कैंप में अलग-अलग कई ग्रुप में बच्चों को इस खेल की बारीकियों से रूबरू कराया जा रहा है। क्रिकेट कोच परवेज बताते हैं कि क्रिकेट की ट्रेनिंग इलाहाबाद के मदनमोहन मालवीय स्टेडियम के साथ ही कई स्थानों में संचालित कैंप में दी जा रही है। स्टेडियम में अंडर क्0, अंडर क्ख्, अंडर क्ब् और अंडर क्म् ग्रुप के बच्चों को सुबह और शाम दोनों समय ट्रेनिंग दी जा रही है। स्टेडियम में प्रत्येक बच्चे से ख्क्0 रुपए प्रतिमाह इसके लिए फीस ली जा रही है। क्रिकेट की ट्रेनिंग का समय स्टेडियम में सुबह छह बजे से 8.फ्0 और शाम को फ्.फ्0 से साढ़े छह बजे तक रखा गया है। इसके साथ ही मम्फोर्डगंज के भारत स्काउट गाइड, केपी इंटर कालेज, सीएवी इंटर कालेज, एंग्लो बंगाली इंटर कालेज में भी कैंप संचालित हो रहे हैं।

हॉकी से लेकर स्वीमिंग तक

सिटी में चल रहे समरकैंप में बच्चों की रुचि को देखते हुए विभिन्न खेलों को सिखाने की व्यवस्था की गई है। इसमें मजीदिया इस्लामिया इंटर कालेज में हॉकी, सदर बाजार स्थित फुटबाल ग्राउण्ड में फुटबॉल की ट्रेनिंग, म्योहाल स्थित अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में बास्केटबॉल, लॉग टेनिस, बैडमिंटन, स्क्वैश की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके साथ ही स्वीमिंग सीखने वाले बच्चों के लिए जार्जटाउन स्थित तरणताल में स्वीमिंग और स्केटिंग की ट्रेनिंग दी जा रही है। तरणताल के स्वीमिंग कोच नरेश ने बताया कि तरण ताल में प्रत्येक एज ग्रुप के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। केएन काटजू इंटर कालेज में ख्भ् मई से स्पो‌र्ट्स समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। कोच अजय यादव बताते हैं कि कैंप में बच्चों को क्रिकेट, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, फुटबॉल और राइफल शूटिंग आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। समर कैंप में बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को डिस्ट्रिक्ट लेवल से लेकर स्टेट और नेशनल लेवल तक आयोजित होने वाली प्रतिस्पधाओं के लिए तैयार किया जाएगा। इसमें ग‌र्ल्स व ब्वायज को अलग-अलग कैटेगरी में बच्चों को नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। ये बच्चे किसी भी स्कूल के हो सकते हैं।

कहां कौन से गेम की ट्रेनिंग

क्रिकेट

स्थान समय एज ग्रुप

मदन मोहन मालवीय स्टेडियम सुबह म्बजे से 8.फ्0 अंडर क्0,क्ख्,क्ब् व क्म्

शाम फ्.फ्0 से म्.फ्0

फीस ख्क्0 रुपए प्रति माह

भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कालेज सुबह भ्.फ्0 से 7.फ्0 अंडर क्0, क्ब्

शाम फ्.फ्0 से म्.फ्0

फीस फ्00 से ब्00 रुपए प्रतिमाह

स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए क्भ्0 रुपए प्रतिमाह

स्वीमिंग

स्थान समय

तरण ताल सुबह म् से 9

शाम भ् से 7

सभी एज ग्रुप के लोग शामिल हो सकते है। फीस अंडर क्8 के लिए फ्भ्0 रुपए प्रतिमाह और क्8 वर्ष से अधिक उम्र के लिए म्00 रुपए प्रतिमाह

एकता की समरवोकेशन कैंप का आगाज

एकता संस्था की ओर से रानी रेवती देवी इंटर कालेज में समरकैंप का थर्सडे से आगाज हुआ। इस मौके पर चीफ गेस्ट नगर आयुक्त देवेन्द्र पाण्डेय व सचिव प्रयाग संगीत समिति अरूण कुमार, चेयरमैन नगरपंचायत भरवारी संजय गुप्त ने समर कैंप का उद्घाटन किया। संस्था के केन्द्रीय महासचिव जमील अहमद ने बताया कि संस्था की ओर से क्0 जून तक आयोजित वर्कशाप में बच्चों व महिलाओं को विभिन्न रचनात्मक कलाओं की ट्रेनिंग दी जायेगी। जिसका समय सुबह 8 बजे से क्0 बजे तक होगा।