नवम्बर में टीयर टू, जनवरी में होगी टीयर थर्ड की परीक्षा

27 अगस्त से शुरू होगा टीयर वन का एग्जाम

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: छात्र संख्या के लिहाज से देश की सबसे बड़ी परीक्षा में एक स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) 2016 परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसका एडमिट कार्ड 10 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले एसएससी ने अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए पूरी इंफार्मेशन अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन कर दी है। इसमें बताया गया है कि सेलेक्शन के लिए अभ्यर्थियों को कुल चार चरण की परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी।

तेजी से पूरा किया जाएगा प्रॉसेस

सीजीएल में टीयर वन, टीयर टू एंड टीयर थर्ड के अलावा एक और चरण होगा जोकि डाटा इंट्री स्किल टेस्ट (डीइएसटी) एंड कम्प्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट (सीपीटी) पर बेस्ड होगा। परीक्षा का यह चरण परीक्षार्थियों के लिए क्वालीफाइंग होगा। इसके अलावा एसएससी के चेयरमैन ने सूचना जारी करके बताया है कि सीजीएल 2016 का पूरा प्रॉसेस तेजी से कंपलीट किया जाएगा। जिससे अभ्यर्थियों का जल्द से जल्द सेलेक्शन किया जा सके। एसएससी ने बताया है कि टीयर वन के बाद टीयर टू की परीक्षा नवम्बर 2016 में होगी।

अप्रैल 2017 में मिल जाएगी नौकरी

वहीं टीयर थर्ड समेत डीइएसटी एंड सीपीटी की परीक्षा जनवरी 2017 में प्रस्तावित है। इसका फाइनल रिजल्ट अप्रैल 2017 में जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि ऑनलाइन होने वाली टीयर वन की परीक्षा का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितम्बर के बीच किया जाना है। जिसमें 27 अगस्त से 29 अगस्त के बीच परीक्षा का समय दिन में 10 से 11.15 एवं 4.15 से 5:30 बजे के बीच होगा। वहीं 30 अगस्त से 11 सितम्बर के बीच परीक्षा का समय दिन में 10 से 11.15, 1.15 से 2.30 एवं 4.15 से 5:30 बजे के बीच का होगा।

टीयर वन एंड टू होगा कम्प्यूटर बेस्ड

पहले टीयर वन की परीक्षा में 200 सवाल पूछे जाते थे। जिन्हें घटाकर 100 प्रश्न कर दिया गया है। जिसमें 25 सवाल जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, 25 सवाल जनरल अवेयरनेस, 25 सवाल क्वांटेटिव एप्टीट्यूट एवं 25 सवाल इंग्लिश कॉम्प्रीहेंसन से पूछे जाएंगे। इसमें 200 अंकों के पेपर में प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे। टीयर वन एग्जाम का समय 75 मिनट होगा। जिसमें सभी सवाल आब्जेक्टिव टाईप के होंगे। इसमें प्रत्येक गलत सवालों पर आधे अंक की माइनस मार्किंग होगी। वहीं टीयर टू की परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। इसमें कुल चार पेपर होंगे। जिनमें प्रत्येक के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा।

टीयर टू में होंगे चार पेपर

टीयर टू का पहला और दूसरा पेपर सभी के लिए कम्पलसरी होगा। पहले पेपर में क्वांटीटेटिव एबिलिटी के 100 प्रश्न 200 अंकों के होंगे। प्रत्येक सवाल दो अंक का होगा। जिसमें गलत सवालों पर आधे अंक की माइनस मार्किंग होंगी। वहीं पेपर टू में इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंसन के 200 प्रश्न 200 अंकों के होंगे। इसमें गलत सवालों पर 0.25 अंक काटे जाएंगे। पेपर थर्ड उन अभ्यर्थियों के लिए होगा। जिन्होंने स्टैटिकल इंवेस्टिगेटर के लिए आवेदन किया है। इसमें स्टैस्टिक्स के 100 सवाल 200 अंकों के होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। इसमें भी गलत सवाल पर आधे अंक काटे जाएंगे।

सभी पेपर का लेवल होगा अलग

वहीं चौथा पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होगा। जिन्होंने असिस्टेंट आडिट ऑफिसर के लिए आवेदन किया है। इसके दो पार्ट होंगे। जिसमें पहले पार्ट में फाइनेंस एंड एकाउंट से रिलेटेड 40 सवाल होंगे। वहीं दूसरे पार्ट में इकोनामिक्स एंड गवर्नेस से रिलेटेड 60 सवाल पूछे जाएंगे। कुल 100 सवाल 200 अंकों के होंगे। प्रत्येक सवाल दो अंक का होगा। इसमें गलत सवालों पर आधे अंक काटे जाएंगे। एसएससी ने बताया है कि टीयर टू का पहला पेपर हाईस्कूल लेवल, दूसरा पेपर इंटरमीडिएट लेवल एवं तीसरा तथा चौथा पेपर ग्रेजुएट लेवल स्तर का होगा।

जांची जाएगी राइटिंग स्किल

सीजीएल में पहली बार तीसरा चरण एड किया गया है। यह परीक्षा पेन एंड पेपर बेस्ड होगी। इसमें 100 अंकों के सवाल होंगे। जिनके लिए 60 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा का यह चरण क्वालिफाइंग है। इसमें अभ्यर्थियों को 33 परसेंट तक अंक हासिल करना होगा। इसमें इंग्लिश या हिन्दी एसे, लेटर, एप्लीकेशन राइटिंग आदि से रिलेटेड सवाल होंगे। इसमें गवर्नमेंट जॉब के लिए राइटिंग स्किल जांची जाएगी। इसमें 250 शब्दों में निबंध एवं 150 शब्दों में लेटर लिखने के लिए आएगा। परीक्षा का यह चरण इंटरमीडिएट लेवल पर बेस होगा।