- यूपी के दो हॉस्पिटल हुए चयनित, प्रयागराज को मिला स्थान

- सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स करेंगे ओपीडी, मंगलवार को मिलेंगे प्लास्टिक सर्जन

मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें सरकारी हॉस्पिटल में सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की सुविधा मिल सकेगी। उप्र सरकार ने यूपी के दो सरकारी हॉस्पिटल्स को सुपर स्पेशलिटी क्लीनिक के लिए चयनित किया है। इनमें एक बलरामपुर हॉस्पिटल तो दूसरा प्रयागराज का बेली हॉस्पिटल है। इस योजना की शुरुआत मंगलवार से होने जा रही है। इसमें पहले दिन प्लास्टिक सर्जन अपनी सेवाएं देंगे।

सर्जरी का भी मिलेगा लाभ

योजना के अंतर्गत मंगलवार को बेली हॉस्पिटल में प्लास्टिक सर्जन डॉ। संजय तिवारी उपस्थित रहेंगे। इस दिन वह मरीज देखेंगे और इसके बाद गुरुवार को वह मरीजों की सर्जरी भी करेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से उनको पारिश्रमिक दिए जाने की व्यवस्था की गई है। बेली हॉस्पिटल प्रशासन का कहना है कि सरकार चाहती है कि मरीजों को बेहतर इलाज हासिल हो सके। यही कारा है कि इस योजना में केवल एमसीएच और डीएम डिग्री प्राप्त सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को ही जोड़ा जाएगा। आमतौर पर इस ग्रेड के डॉक्टर्स प्राइवेट में मरीज देखने की मोटी फीस लेते हैं जिससे गरीब और मजबूर मरीज इनकी सेवाएं लेने से वंचित रह जाते हैं।

अन्य डॉक्टर्स की तलाश

बेली हॉस्पिटल को अभी तक केवल प्लास्टिक सर्जन ही मिल सके हैं। अभी यूरो, न्यूरो, कैंसर, किडनी, लीवर आदि के सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की तलाश जारी है। अगर डॉक्टर्स मिले तो उनकी ओपीडी भी बेली हॉस्पिटल में चलाई जाएगी। इस योजना के तहत प्रयागराज को बड़ी उपलब्धि हुई है। अभी तक यहां पर केवल नार्मल ओपीडी ही चलाई जा रही है। जिसमें अधिकतम एमडी और एमएस डिग्री प्राप्त डॉक्टर्स ही मौजूद रहते हैं।

सरकार की इस योजना में सुपर स्पेशलिस्ट को ही अपाइंट किया जाएगा। उनको इसके एवज में परिश्रमिक भी मिलेगा। इससे पब्लिक बेहतर इलाज मुहैया कराया जा सकेगा।

डॉ। एम के अखौरी, अधीक्षक, बेली हॉस्पिटल