- टीईटी 2011 की पहली काउंसलिंग में नहीं पहुंचे अभ्यर्थी

- पहले चरण में महज 10 प्रतिशत ने करायी काउंसलिंग

<- टीईटी ख्0क्क् की पहली काउंसलिंग में नहीं पहुंचे अभ्यर्थी

- पहले चरण में महज क्0 प्रतिशत ने करायी काउंसलिंग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सालों इंतजार और जद्दोजहद के बाद टीईटी ख्0क्क् की काउंसलिंग प्रक्रिया किसी प्रकार आगे बढ़ी। लेकिन यहां भी पहले चरण की काउंसलिंग में अभ्यर्थियों की उपस्थिति ने निराश कर दिया। महज दस प्रतिशत कैंडिडेट ही काउंसलिंग कराने पहुंचे। हाई मेरिट के साथ ही मेरिट जारी करने में हुई गड़बडि़यां इसकी जिम्मेदार रहीं। इसके कारण 7ख्8ख्भ् शिक्षक के पदों पर होने वाली भर्ती का हाल भी बीते दिनों सीनियर बेसिक स्कूलों मे मैथ्स व साइंस के टीचर्स की भर्ती के लिए हुई काउंसलिंग जैसा ही हो गया।

क्भ्00 सीटों के लिए दस प्रतिशत ने करायी काउंसलिंग

टीईटी ख्0क्क् के अन्तर्गत इलाहाबाद में क्भ्00 खाली पड़े टीचर्स के पदों के लिए पहले चरण में तीन दिनों तक चली काउंसलिंग प्रक्रिया में महज क्ब्9 लोगों ने ही काउंसलिंग करायी। इसके लिए एजूकेशन डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स हाई मेरिट को जिम्मेदार मना रहे हैं। जबकि हकीकत ये है कि इसमें काउंसलिंग के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने में कई गड़बडि़यों का भी उतना ही हाथ है।

इन कारणों से कम की संख्या

काउंसलिंग कराने पहुंचे अभ्यर्थियों ने मेरिट लिस्ट निर्माण में की गई खामियों को उजागर किया। अभ्यर्थियों ने बताया कि उन्होंने जिन जिलों में काउंसलिंग कराने के लिए अप्लाई किया था, उन जिलों के बजाए दूसरे जिलों की लिस्ट में उनका नाम शामिल कर दिया गया। जहां उन्होंने अप्लाई भी नहीं किया था। इसके साथ ही बड़ी संख्या ऐसे अभ्यर्थियों की भी रही जिन्होंने मनचाहे जिलों में काउंसलिंग कराने की चाह के कारण उन जिलों में काउंसलिंग नहीं करायी जहां उनका नाम मेरिट लिस्ट में शामिल था। एससीईआरटी की ओर जारी निर्देश में स्पष्ट किया गया था कि जो अभ्यर्थी किसी भी जिले की कांउसलिंग में शामिल हो गया, तो वह दूसरे जिलों की मेरिट लिस्ट के आधार पर काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सकता। इस फरमान ने भी काउंसलिंग का परसेंटेज घटा दिया। अब अभ्यर्थियों को दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी होने का इंतजार है। जिससे वे अपने मनचाहे जिलों में काउंसलिंग करा सके।

तीन चरणों में हुई थी सीनियर बेसिक की काउंसलिंग

इसी तरह सीनियर बेसिक में खाली पड़े मैथ्स व साइंस के टीचर्स की भर्ती के लिए डिपार्टमेंट की ओर से तीन बार काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित हुई थी। इलाहाबाद में ही दोनों सब्जेक्ट्स के लिए फ्फ्8-फ्फ्8 टीचर्स के पद खाली थे। लेकिन तीनों चरण में हुई काउंसलिंग के बाद भी महज ख्ब्क् अभ्यर्थी ही शामिल हुए। इसमें भी दोनों सब्जेक्ट्स के लिए दो दिनों तक चली पहले चरण की काउंसलिंग में क्भ्फ्, दूसरे चरण में म्8 और तीसरे चरण में महज ख्0 अभ्यर्थियों ने ही अपने डाक्यूमेंट का वेरीफिकेशन कराया। इसके बाद भी अभी तक आधी से अधिक सीटें खाली पड़ी है।