- दो केन्द्रों की परीक्षा निरस्त, केन्द्र व्यवस्थापक बदले गए

- हाई स्कूल में गणित के पेपर में पकड़े गए 11 नकलची

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं में उम्मीद के अनुरूप थर्सडे को हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में भी नकल माफियाओं पर अंकुश नहीं लगाया जा सका। इस दौरान सचल दल की टीम ने हाई स्कूल में मैथ्स के पेपर के दौरान कुल क्क् नकलचियों को नकल सामग्री के साथ पकड़ा। डीआईओएस के नेतृत्व में निरीक्षण पर निकली सचल दल की टीम ने दो स्कूलों लालबहादुर शास्त्री इंटर कालेज धरवारा व श्रृंगी ऋषि इंटरमीडिएट कालेज घटवा सोनाई में सामूहिक नकल करते हुए स्टूडेंट्स को पकड़ा। जिसके बाद डीआईओएस ने दोनों केन्द्रों की परीक्षा को निरस्त करने की संस्तुति दे दी। इसके साथ ही उन्होंने आगे होने वाली परीक्षाओं के लिए भी उक्त दोनों केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापक को भी तत्काल प्रभाव से बदलने के निर्देश जारी कर दिए।

इंटर में पकड़े गए पांच नकलची

थर्सडे को इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान प्रथम पाली में चित्रकला आलेखन व चित्रकला प्राविधिक एवं रंजनकला का पेपर था और दूसरी पाली में भौतिक विज्ञान का पेपर था। सचल दल की टीम ने भौतिक विज्ञान के पेपर में भी कई परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान पांच परीक्षार्थियों को नकल सामग्री के साथ पकड़ा। जिन्हें रिस्टीकेट करने की कार्रवाई की गई। उधर सुभाषचंद्र बोस इंटर कालेज ककरी सेवार मेजा के कक्ष निरीक्षक व आर्दश बालिका हाईस्कूल मेजा के केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश भी जारी किए गए।

ख्क्8ख्0 ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान थर्सडे को हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स शामिल नहीं हुए। मैथ्स के पेपर के दौरान कुल ख्क्8ख्0 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट के भौतिक विज्ञान के पेपर में भी परीक्षा छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या क्808 रही।