इलाहाबाद में गुरुवार को होगा मतदान, प्रशासनिक अमला तैयार

दिग्गज नेताओं ने रोड शो करके बनाई पार्टी के पक्ष में फिजा

ALLAHABAD: चुनाव का शोर मंगलवार की शाम पांच बजे थम गया। अब प्रत्याशियों के पास डोर टु डोर कन्वेसिंग ही एक मात्र जरिया है। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन पार्टी के पक्ष में फिजा बनाने के लिए बड़ी पार्टियों के दिग्गज नेता शहर पहुंचे। रोड शो के जरिए उन्होंने ताकत का प्रदर्शन किया और पार्टी के पक्ष में फिजा बनाई। इन नेताओं ने लास्ट मिनट तक कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रशासनिक अफसरों की मुस्तैदी और चुनाव आयोग के डंडे के डर के चलते नेताओं को अपना रोड शो बीच में ही कैंसिल करके जनता को सम्बोधित करना पड़ा।

चौथे चरण की वोटिंग 23 को

यूपी में चौथे चरण के लिए वोटिंग 23 फरवरी को होनी है। इसके चलते मंगलवार की शाम पांच बजे तक ही प्रत्याशियों के साथ बड़ी पार्टियों के नेताओं के पास सार्वजनिक सभा और रोड शो के जरिए फिजा बनाने का मौका था। इसे कैश करने में कोई नहीं चूका। भाजपा के लिए फिजा बनाने को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या खुद यहां पहुंचे थे तो सपा-कांग्रेस गठबंधन के पक्ष में हवा बनाने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पहुंचे थे। भाजपा के निशाने पर अखिलेश और राहुल की जोड़ी थी तो अमित शाह ने गठबंधन पर तीखा प्रहार किया।

होटल-लॉज की चेकिंग, फ्लैग मार्च

उधर, प्रशासन ने भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। चुनाव ड्यूटी में लगने वाले वाहनों को आज ही अधिग्रहित कर लिया गया। इसके अलावा बाहरी व्यक्तियों के आवागमन पर नजर रखने के लिए पुलिस के साथ मिलकर कल्याण मंडपम, कम्यूनिटी हाल, लॉज एवं गेस्ट हाउस में चेकिंग शुरू करा दी गई। इसके अलावा प्रशासन ने फ्लैग मार्च के जरिए पब्लिक का सिक्योरिटी का एहसास कराया।

वाइन शॉप्स बंद, 23 की शाम खुलेंगी

मंगलवार की शाम पांच बजे शराब की दुकानों पर ताला लटक गया। पुलिस वाले खुद इन दुकानों की चेकिंग में लगे थे। इसके अलावा आबकारी विभाग को चेकिंग के लिए लगाया गया था। पुलिस ने वाहनों की चेकिंग भी शुरू कर दी थी ताकि कोई अवांक्षित तत्व या सामग्री जिले में न पहुंचे न मूव करे। दूसरी तरफ पोलिंग पार्टियों के मूवमेंट की तैयारियां भी पूरी कर ली गई। वाहनों के साथ ईवीएम भी निर्धारित तीनो केन्द्रों पर पहुंचा दी गई। यहां से सुबह सात बजे पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी।

प्रचार थमने के बाद अगर आचार संहिता का उल्लंघन होते पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

महेंद्र कुमार राय

उप जिला निर्वाचन अधिकारी