- पैसे जमा और निकालने के लिए घर से एटीएम की ओर दौड़े शहरवासी

-

BAREILLY: फेक करंसी पर रोक लगाने के लिए 500 और 1000 के नोट बंद के फैसले ने पूरे देश में भूचाल ला दिया। खबर मिलते ही लोग रुपए निकलाने और जमा करने के लिए निकल पड़े। जैसे ही नोट बंद करने की न्यूज टीवी पर फ्लैश हुई लोग घर में रखे 500 और 1000 के नोट लेकर शहर के फिक्स डिपॉजिट मशीन की ओर दौड़ पड़े। एटीएम मशीनों पर देर रात तक लंबी लाइन लगी रही। फोन पर अपने रिलेटिव, फेंड्स को नोट बंद होने की सूचना देने के लिए लोग बिजी रहे।

खुल्ले नोट के लिए होड़

शहर में विभिन्न बैंकों के करीब 150 एटीएम लगे हैं। रुपयों से लोड यह सारे एटीएम ट्यूजडे देर रात तक खाली हो गये। एटीएम से 500 के नोट विड्रॉ न हो जाए इसके लिए वह 400 रुपए ही एटीएम की की बोर्ड पर प्रेश कर रहे थे। वहीं एसबीआई के मेन ब्रांच, आईसीआईसीआई और बीओबी के लगे फिक्स डिपॉजिट मशीनें कुछ ही देर में 500 और 1000 के नोट से फुल हो गये।

अफवाह ने दिया टेंशन

मार्केट में फैली आधी-अधूरी सूचना ने शहरवासियों को और टेंशन में डाल दिया। खास कर ट्यूजडे रात 12 बजे तक नोट के बंद होने की बात। जिस वजह से लोग जहां-तहां पड़े बड़े नोट जमा करने और चलाने के लिए मार्केट और पेट्रोल पंप पर दौड़ पड़े। उन्हें यह उम्मीद थी कि आज के बाद यह नोट नहीं चलेंगे। लेकिन, 31 दिसम्बर तक नोट बैंक, डाकघर में जाकर बदले जा सकते हैं।

पेट्रोल पंप पर लगी लंबी लाइन

शहर के पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइन लग गई। बटलर के पास स्थिति पेट्रोल पंप पर कार और बाइक की लाइन चौकी चौराहा तक फ्यूल भराने के लिए लग गई। भले ही 50 रुपए का फ्यूल भराना था, लोग 500 और 1000 रुपए का ही नोट दे रहे थे। पंप पर चेंज देने के लिए पैसे ही नहीं बचे।

नोट बंद होने से एजुकेशन फील्ड में डोनेशन पर रोक लग जाएगी। करप्शन बंद हो जाएगा।

ईश कक्कड़, एजुकेजनिस्ट

फैमिली संग रेस्टोरेंट में खाना खाने गया था। रेस्टोरेंट ने 1000 के नोट नहीं लिये। मजबूरी में दोस्त से चेंज पैसे लेने पड़े।

जितेंद्र सिंह, बिजनेसमैन

दो दिन एटीएम बंद रहेंगे। घर का खर्चा चलाने के लिए रुपए विड्रॉ करने आये थे।

राजेश कन्नौजिया, सर्विसमैन

यह कदम सराहनीय है। बड़े नोट बंद होने से एक फायदा यह होगा कि कालाधन बाहर आ जाएंगे।

रामकुमार सिंह, सर्विसमैन

नोट बंद होने से थोड़ी बहुत परेशानी तो होगी। लेकिन, यह बहुत अच्छा कदम है।

अमृता, हाउसवाइफ

यह एक ऐतिहासिक फैसला है। हजार और पांच सौ के नोट का प्रचलन बंद होने का कोई प्रस्ताव लंबित है इस पर मैंने आईटीआई भी मांगी थी।

मुहम्मद खालिद जीलानी, एडवोकेट

सभी लोगों पर ऊहापोह की स्थिति है। नोट बंद होने से मार्केट पर असर पड़ेगा। दुकानदार नोट लेंगे नहीं तो मार्केट डाउन होगा।

राजेश जसोरिया, व्यापारी

सरकार को एक-एक कर नोट बंद करना चाहिए था। ताकि, पब्लिक को प्रॉब्लम्स न हो। ज्वैलरी मार्केट पर असर पड़ेगा।

संदीप अग्रवाल, ज्वैलर्स

इस फैसले से पेनिक क्रिएट होगा। कल बैंक खुले रहेंगे लेकिन, पब्लिक का कोई काम नहीं होगा।

संजीव मेहरोत्रा, बैंक कर्मी

केंद्र सरकार का यह बहुत की गलत फैसला है। इससे इंडस्ट्री पर बुरा असर पड़ेगा।

अजय शुक्ला, महासचिव यूपी कांग्रेस कमेटी

---------------------------------------------------

शाम से ही बैन हो गया नोट

पीएम मोदी के 5 सौ और 1 हजार नोट बैन करने की घोषणा के बाद से ही लोगों ने नोट लेने से मना कर दिया। जिसके चलते शहरवासियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। पीएम की लोगों ने सराहना की लेकिन फिर भी कहीं न कहीं उन्हें तकलीफों का सामना भी करना पड़ा। शाम 9 बजे के बाद से ही मार्केट ने नोट लेने से मना कर दिया। खरीदारों से दुकानदारों ने सिर्फ सौ रुपए के ही नोट मांगे। वहीं, सौ रुपए के नोट न होने पर सामान देने से इनकार कर दिया। जिसके चलते बड़ी आस लगाए खरीदारी करने पहुंचे लोगों को खाली हाथ और होटल्स पर खाना खाने पहुंचे लोगों को भूखे पेट वापस घर लौटना पड़ा।

सिर्फ नोट और मोदी की चर्चा

देर शाम तक लोग अपनी समस्याओं में ही उलझे रहे। ऑफिस, घर गृहिस्थी और दुकान सामान की चिंता में लोग डूबे रहे। लेकिन जैसे ही मोदी ने हजार और पांच सौ के नोट बैन होने की घोषणा की। सरकारी कर्मचारी हो या प्राइवेट, फोर्थ क्लास हो या ग्रेड वन, कॉन्ट्रैक्टर हो या राजनेता हर कोई नोट की उधेड़बुन में डूब गया। कोई पास रखे नोट को कैसे बदले या उसका यूज होगा कि नहीं, कितने दिनों तक का समय है, या इसके बदलने के क्या प्रॉसेज हैं, समेत कई अन्य बातों से जूझता नजर आया। इस मौके का कईयों ने फायदा भी उठाया। उन्होंने गुपचुप फैमिली मेंबर्स या ऑफिस कलीग्स से 5 सौ के बदले सौ सौ के नोट बदलकर चंपत हो गए।

मोदी के नोट बंद करने का फैसला काफी बेहतर है। इससे ब्लैक मनी और नकली नोटों की खपत देश में नहीं हो सकेगी।

वीरपाल, पीडब्ल्यूडी, इंजीनियर

एसएसपी ने जारी किया अलर्ट

नोट बैन होने की घोषणा के बाद शहर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। एसएसपी जोगिंदर कुमार ने सभी थानों के सीओ को निर्देश दिए हैं कि वह अपने एरिया के एटीएम, होटल्स, रेस्टोरेंट, मार्केट और पेट्रोल पंप पर मूवमेंट करे। बवाल होने की स्थिति में तुरंत आरोपियों पर शांति भंग की कार्रवाई करे। किसी भी स्थिति में बवाल को बढ़ने पर संबंधित थाना के सीओ पर कार्रवाई होगी।