BAREILLY:

5 सौ और 1 हजार रुपए के नोट बंद हो चुके हैं। बावजूद इसके इन हरे और लाल रंग के कागजों का लालच लोग छोड़ नहीं पा रहे हैं। यह आज भी लोगों को बेईमानी करने के लिए उकसा रहे हैं। बैन के बाद जब कागज के मानिंद इन नोटों की वर्तमान वैल्यू परखने के लिए फ्राइडे को आई नेक्स्ट ने कलेक्ट्रेट स्थित एसबीआई मेन ब्रांच में रियलिटी चेक किया। जहां आम लोग ने ईमानदारी का परिचय दिया तो वहीं, एक पुलिसकर्मी ने नोट देने से इनकार कर दिया। हालांकि, जद्दोजहद के बाद पुलिसकर्मी ने नोट वापस किया। आइए आपको बताते हैं.बैन के बाद वैल्यू की हकीकत

नोट लेकर भागा युवक

दोपहर करीब ---- बजे एसबीआई मेन ब्रांच के बाहर सबसे पहले गेट के पास 5 सौ का नोट रिपोर्टर ने गिराया, जिसे पीछे से आ रहे युवक ने उठा लिया। नोट हाथ में आते ही वह बैंक जाने की बजाय वापस हो लिया। रिपोर्टर ने रोक कर बात की तो उसने अपना नाम ब्रह्मानंद बताया जो करगैना का निवासी है। जो बैंक में रुपए जमा करने के लिए आया था। फॉर्म लेने अंदर जा रहा था। तभी नोट मिला, जिसे जेब में रख लिया।

जेब में रखा पर दे दिया

दोपहर करीब ----- बजे गेट के बाहर फिर से 5 सौ का नोट गिराकर चेक किया गया। पीछे से आ रहे अमित नाम के युवक ने नोट उठा लिया। पास ही पुलिसकर्मी खड़े थे बावजूद उनसे बताने के अमित ने नोट जेब में रख लिया। दोस्तों ने पुलिस को बताने को कहा लेकिन उसने कहा जिसका होगा वह मांग लेगा। रिपोर्टर ने उससे नोट मांगा तो उसने तुरंत रुपए वापस कर दिए। सलाह दी कि नोट बंद हुआ है बेकार नहीं।

पुलिस ने कहा कौन सा नोट

अक्सर आरोपों में घिरी रहने वाली पुलिस की हकीकत 5 सौ रुपए के एक नोट ने बयां कर दी। ठीक उसी जगह दोपहर करीब ----- बजे जब रिपोर्टर ने नोट गिराया। जिसे एक पुलिसकर्मी हरिपाल सिंह ने नोट उठाकर जेब में रखकर बैंक में घुस गया। रिपोर्टर ने नोट मांगा तो उसने नोट मिलने से इनकार किया। दूसरी बार मांगने पर विवाद पर आमादा हो गया। फोटोग्राफर ने जब क्लिक इमेज दिखाई तो बगैर कुछ बोले रुपए वापस कर दिया।

ईमानदारी की बना मिसाल

नोट के प्रति लोगों की मानसिकता परखने के क्रम में दोपहर --- बजे जब रिपोर्टर ने नोट गिराया तो तुरंत ही पीछे खड़े युवकों ने आवाज दी। रिपोर्टर आगे बढ़ा तो दौड़कर पीछे से युवक आया और रोककर कहा 'भाई साहब आपकी जेब से 5 सौ रुपए का यह नोट गिर गया था'। युवक का नाम रोहित है जो कटरा चांद खां का निवासी है। फ्रेंड के साथ कुछ रुपए चेंज कराने आया था।