- दिन भर हुई नॉनस्टॉप बारिश की वजह से बाजार को लगी 10 करोड़ की चपत

- निगम के मानसून से निपटने की तैयारियों पर बारिश ने फेर दिया पानी

>BAREILLY: झमाझम बारिश ने शहर को भिगोकर रख दिया। मंडे देर रात से हुई झमाझम बारिश से करीब 10 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ। 65 एमएम हुई बारिश से ज्यादातर एरिया तालाब जैसा हो गया। नाली नाले उफना गए। इसके चलते लोगों को गंदगी के बीच से होकर गुजरना पड़ा। वहीं शहर में कई जगह रोड पर गड्ढे हो गए। रोड की गिट्टियां भी उखड़ गई।

कस्टमर का करते रहे इंतजार

मंडे देर रात से हो रही बारिश ट्यूजडे दिनभर होती रही। ऐसे में मानसून की पहली बारिश का कहर झेल चुके बरेलियंस घरों से बाहर नहीं निकले। इसके चलते मिार्केट में सन्नाटा पसरा रहा। आमतौर पर कस्टमर की आवाजाही एवं ट्रैफिक के शोर से गूंजने वाले बाजार में ट्यूजडे को केवल बारिश बूंदे गिरती नजर आई। होलसेल एवं फुटकर शॉपकीपर्स ने सुबह दुकान तो ओपन की लेकिन दिन भर कस्टमर की राह तकते रहे। कपड़ा होलसेलर अनुज अग्रवाल ने बताया कि लगातार हो रही बारिश की वजह से घर पहुंचने की जल्दी में कस्टमर ने दुकान से दूरी बना रखी थी।

व्यवस्थाओं की खुली पोल

दिन भर हुई बारिश ने नगर निगम के व्यवस्थाओं के दावों की पोल खोलकर रख दी। मोहल्लों में रामपुर गार्डेन, सुभाषनगर, पुराना शहर, बाकरगंज, बीडीए कॉलोनी, पीडब्ल्यूडी कॉलोनी, चमन मठिया, बिहारीपुर, ग्रीन पार्क समेत अन्य कॉलोनियों में पानी घरों के अंदर तक घुस गया। तो दूसरी ओर एडी हेल्थ, पीडब्ल्यूडी, कलेक्ट्रेट, तहसील, आबकारी, बीएसए समेत अन्य कार्यालयों में भी बारिश के पानी से विभाग तालाब की शक्ल में तब्दील रहे। इसके अलावा सुभाषनगर पुलिया, शहामत नाला, बाकरगंज के समीप नाला, सुरेश शर्मा नगर, इंदिरा नगर की नालियां पूरी तरह उफना गई।

65 एमएम हुई बारिश

मंडे देर शाम फुहारों के रूप में शुरू हुई बारिश ने देर रात को जमकर बारिश की। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक पहली बार 15 एमएम, फिर 20 एमएम, 60 एमएम और ट्यूजडे को 65 एमएम की बारिश हुई है। ऐसे में जून माह में अब तक करीब 165 एमएम होने से पिछले 15 वर्षो में दूसरी बार सबसे ज्यादा बारिश होने का रिकॉर्ड कायम कर लिया है।

बारिश से दस करोड़ रुपए का बिजनेस प्रभावित हुआ है। सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक, कपड़ा, फुटकर मार्केट को चपत लगी है।

राजेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, उप्र। युवा व्यापार मंडल

बारिश ने धंधा चौपट करके रख दिया है। दिन भर इक्के दुक्के ग्राहक ही दुकान पर पहुंचे। लेकिन वह भी बारिश की वजह से घर पहुंचने की जल्दी में चले गए।

मोहम्मद फरीद, बिजनेसमेन, बटलर प्लाजा

बारिश की वजह से कस्टमर मार्केट का रुख ही नहीं कर रहे हैं। जिसकी वजह से ट्यूजडे को एक भी ग्राहक दुकान पर नहीं पहुंचा।

पवन, बिजनेसमैन, कुतुबखाना

पिछले दिनों और ट्यूजडे को हुई बारिश की वजह से बाजार पर काफी असर पड़ रहा है। दिन भर बिना रुके बारिश होने से कस्टमर मार्केट से दूरी बना रखे हैं।

राजीव गुप्ता, बिजनेसमैन

शहर में कम वायुदाब बनने की वजह से मॉनसून शहर में प्रवेश कर रहा है। जिसकी वजह से करीब दो से तीन दिनों तक यूं ही मौसम बने रहने की संभावना है।

डॉ। एचएस कुशवाहा, वेदर एक्सपर्ट