- नेट संचालक मनमाने तरीके से भर रहे आरयू और बीसीबी के ऑन लाइन फार्म

- स्पो‌र्ट्स, एनसीसी, एनएसएस के प्रमाण पत्रों को नहीं कर रहे अपलोड

BAREILLY:

नेट संचालकों की लापरवाही स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत बन रही है। कारण है कि रुहेलखंड यूनिवर्सिटी और बरेली कॉलेज में ऑन लाइन एडमिशन प्रक्रिया में नेट संचालक मनमाने तरीके से फार्म भर रहे है। स्टूडेंट्स का कहना है कि नेट संचालक स्पो‌र्ट्स कोटे के प्रमाण पत्र की कोई जानकारी फीड ही नहीं कर रहे है। जिस कारण एडमिशन में स्टूडेंट्स को स्पो‌र्ट्स कोटे का लाभ नहीं मिल सकेगा। वहीं दूसरी ओर स्टूडेंट्स फार्म में संशोधन कराने के लिए आरयू और बरेली कॉलेज में चक्कर काटने को मजबूर हैं। फिर भी स्टूडेंट्स के फार्म में संशोधन नहीं हो पा रहा ।

स्पो‌र्ट्स कोटे से मिलते हैं 10 अंक

स्नातक और परास्नातक में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स स्पो‌र्ट्स, राज्य स्तरीय, राष्ट्रीय स्तर, एनएसएस, एनसीसी, राज्यपाल पुरस्कार, राष्ट्रपति पुरस्कार, स्काउट गाइड तृतीय सोपान के प्रमाण पत्र के जरिए एडमिशन में लाभ मिलता है। मेरिट में इन सर्टिफिकेट के आधार पर स्टूडेंट्स को 5 से 10 तक वेटेज मा‌र्क्स मिलते हैं।

आन लाइन में देनी है ये जानकारी

स्टूडेंट्स को कोटे का लाभ लेने के लिए प्रमाण पत्र की केटेगरी, तिथि, कोड नंबर आदि जानकारी को फीड करना है जिससे कि प्रमाण पत्रों की समय रहते जांच हो सके। आवेदन के समय ही स्टूडेंट्स को प्रमाण पत्र को स्कैन करा कर अपलोड करना है।

ईमेल का भी नहीं दे रहे जबाव

आरयू के एडमिशन फार्म में गलती होने पर स्टूडेंट्स आरयू की एडमिशन वेबसाइट पर कई बार ईमेल भेज चूके हैं लेकिन आरयू की तरफ से स्टूडेंट्स के मेल का कोई जबाव नहीं आ रहा है। वहीं स्टूडेंट्स फार्म में संशोधन कराने के लिए आरयू के चक्कर काट रहे हैं तो अधिकारी इनकों कोई मदद नहीं कर रहे है। स्टूडेंट्स आरयू की हेल्प लाइन पर फोन कर रहे हैं लेकिन आरयू का हेल्प लाइन नंबर भी नहीं लग रहा है।

एक बार फार्म भरने के बाद नहीं होगा संशोधन

आरयू और बरेली कॉलेज के आन लाइन साफ्टवेयर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि एक बार फार्म भरने के बाद स्टूडेंट्स अपने फार्म में किसी भी प्रकार का कोई संशोधन नहीं कर सकते। न ही स्टूडेंट्स दोबारा फार्म भर सकते है।

---------------------------------

इन प्रमाण पत्रों की देनी है जानकारी

एनसीसी - 10 अंक

एनएसएस - 10 अंक

राज्यपाल पुरस्कार -10 अंक

राष्ट्रपति पुरस्कार - 10 अंक

राज्य स्तरीय - 5 अंक

राष्ट्रीय स्तरीय प्रतिभाग - 5 अंक

राष्ट्रीय स्तर विजेता - 10 अंक

स्काउड गाइड - 5 अंक

स्काउट सोपान - 5 अंक

स्टूडेंट्स की शिकायत मिली है। स्टूडेंट्स नियमों ठीक से पढ़कर आवेदन करें। एक बार फार्म में गलती होने के बाद संशोधन नहीं होगा।

डॉ। आरिफ नदीम, डीएसडब्ल्यू, बरेली कॉलेज

---------------------------

फार्म में एक बार जानकारी फीड होने के बाद इनमें दोबारा संशोधन नहीं हो सकता। स्टूडेंट्स की समस्या के समाधान के लिए एजेंसी से बात की जाएगी। स्टूडेंट्स नेट संचालकों के कहने पर फार्म न भरें।

डॉ। यशपाल सिंह , पीआरओ आरयू