- पेंशनर्स और नौकरी पेशा को अभी तक नहीं बंट सका है कैश

BAREILLY:

तीन दिनों की छुट्टी के बाद ट्यूजडे को बैंक्स अपने निर्धारित समय पर ही खुलेंगे, लेकिन इस बार बैंक्स और एटीएम पर लगने वाली कतारें लंबी होगी। क्योंकि, कैश की किल्लत की वजह से बैंक्स अभी तक पेंशनर्स और नौकरी पेशा लोगों को कैश नहीं बांट सके हैं। तीन दिन बैंक बंद होने से उनके एटीएम भी इस बीच ठीक ढंग से सर्विस नहीं दे सके हैं। ऐसे में साफ है कि कैश के लिए बड़ी संख्या में लोग बैंक पहुंच सकते हैं।

बैंकर्स और पब्लिक की बढ़ेगी परेशानी

जिले के सवा लाख पेंशनर्स और नौकरी पेशा लोगों को कैश बांटने के लिए 250 करोड़ रूपए की जरूरत है, लेकिन अभी तक 100 करोड़ के आसपास की कैश बंट सका है। जबकि, आज 12 दिन का समय बीत चुका है। इनका पैसा अकाउंट में 30 नवंबर को पहुंचने के बाद भी बैंक्स कैश मुहैया नहीं करा पाए हैं। ऐसे में तीन दिन बाद बैंक्स के खुलने से एक बार फिर लोग कैश निकलने के लिए बैंक पहुंचेंगे। बैंक्स में भीड़ अधिक होने से कैश के लेन-देन और अन्य कामों पर असर देखने को मिलेगा।

बैंक्स में अलग से कोई व्यवस्था नहीं

भले ही बैंक तीन दिन छुट्टी के बाद आज खुले हैं। अधिकारियों को भीड़ भी इकट्ठा होने की उम्मीद है। बावजूद इसके बैंक्स ने कोई खास व्यवस्था नहीं की है। कैश काउंटर, स्लिप बांटने का काउंटर पहले जितना ही है। ऐसे में, कैश निकासी के लिए बैंक पहुंचने वालों को ट्यूजडे को परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है।

बैंक्स में सामान्य दिनों की अपेक्षा तीन गुना अधिक भीड़ जुटने की उम्मीद है। कैश की किल्लत अब भी बनी हुई है।

संजीव मेहरोत्रा, एजीएस, यूपीबीईयू