-सीधे ट्रेनिंग करने पहुंचे जाट रेजीमेंट सेंटर में, 4 फर्जी जवान गिरफ्तार

चार-चार लाख रुपए दिए थे दलाल को, डॉक्यूमेंट चेकिंग में पकड़े गए

>BAREILLY: देश की रक्षा करने वाली सेना में बड़ी सेंध लगाने की कोशिश का भंडाफोड़ हुआ है। चार युवक दिल्ली के सेना के आईएमओ (इंडिपेंडेंट मेडिकल ऑफिसर) का स्कैन किया हुआ फर्जी लेटर लेकर ज्वाइनिंग के लिए जॉट रेजीमेंट सेंटर में पहुंच गए। जब कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन किया गया तो फर्जीवाड़ा सामने आया। कैंडिडेट्स ने दलाल को भर्ती के लिए चार-चार लाख रुपए दिए थे। वेडनसडे शाम जाट रेजीमेंट सेंटर से आर्मी के लोग फर्जी जवानों को लेकर कैंट थाने पहुंचे लेकिन फिर से उन्हें पूछताछ के लिए वापस लेकर चले गए। थर्सडे सेना उन्हें पुलिस के हवाले कर मुकदमा दर्ज कराएगी।

16 की जगह पहुंचे 20 कैंडिडेट्स

सेना के गिरफ्त में आए फर्जी जवानों की पहचान रवि, धर्मचंद्र, संदीप और मनीष के रूप में हुई है। सभी यूपी और हरियाणा के रहने वाले हैं। 1 जुलाई 2016 को जाट रेजीमेंट सेंटर में दिल्ली से मेडिकल के बाद 16 रंगरूट सोल्जर जीडी के पद पर ट्रेनिंग के लिए आए थे। इसके अलावा 4 रंगरूट और ट्रेनिंग के लिए पहुंचे। सभी की ट्रेनिंग भी शुरू करा दी गई और उनके डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए भेज दिए गए। वेरीफिकेशन में 16 कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट सही पाए गए लेकिन 4 कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट फर्जी पाए गए।

स्कैन कर बनाया गया फर्जी लेटर

डॉक्यूमेंट फर्जी पाए जाने पर युवकों से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि उन सभी दिल्ली में दलाल को भर्ती के लिए चार-चार लाख रुपए दिए थे। युवक साथ में सेना के आईएमओ का लेटर लेकर आए थे। इस लेटर पर युवकों के नाम, पते और अंगूठे भी लग हुए थे। जब लेटर को ध्यान से देखा गया तो पाया कि लेटर को फर्जी तरह से स्कैन करके बनाया गया है। क्योंकि असली लेटर में नोट की तरह गांधी जी की जगह पर अशोक स्तंभ प्रिंट हाेता है।

पुलिस के हवाले करेगी सेना

फर्जीवाड़ा पकड़े जाने के बाद वेडनसडे रात में आर्मी के अधिकारी 4 फर्जी जवानों को लेकर कैंट थाना पहुंची। यहां पर सभी को बैठाने के बाद कुछ देर पूछताछ की गई लेकिन उनके बारे में अधिक डिटेल न होने पर थाना में मौजूद अधिकारियों ने सीनियर अधिकारियों से फोन पर बात की और फिर उन्हें वापस लेकर चले गए। आर्मी अब उनकी असलियत जानने के लिए उनसे और दलाल व अन्य के बारे में पूछताछ में जुट गई है। यही नहीं सभी को अब थर्सडे थाना कैंट लाया जाएगा।

पहले भी पकड़े गए कैंडिडेट्स

1 जून-जाट रेजीमेंट में ट्रेडमेन की भर्ती में 4 फर्जी कैंडिडेट पकड़े गए।

29 मई-आर्मी ने दलाल पकड़ा लेकिन बाद में स्कूटी गिराकर हुआ फरार।

26 मई-सेना में दूसरी की जगह दौड़ने पहुंचा कैंडिडेट पकड़ा गया।

12 मई- आईटीबीपी में पकड़े गए तीन फर्जी कैंडिडेट।

11 मई-आईटीबीपी की भर्ती में पकड़ा गया फर्जी कैंडिडेट।

11 मई- बीएसएफ की भर्ती में पकड़े गए 4 फर्जी कैंडिडेट।