-आर्मी भर्ती में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए प्रोसेस में बड़ा बदलाव

-अब रिटेन पहले और दौड़ होगी सबसे आखिरी में

BAREILLY: सेना भर्ती में बार-बार हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कमर कस चुकी सेना भर्ती प्रक्रिया में ताबड़तोड़ चेंज कर रही है। भर्ती प्रोसेस ऑनलाइन करने के बाद अब उसने भर्ती प्रोसेस को ही पूरी तरह से बदल दिया है। इस चेंज में अब भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले कैंडीडेट्स को अब सबसे पहले रिटेन एग्जाम देना होगा, जबकि अभी तक भर्ती का सबसे आखिरी पड़ाव रिटेन एग्जाम हुआ करता था। आर्मी अफसरों का कहना है कि न इससे सिर्फ फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी, बल्कि प्रकिया की आसान होगी।

देशभर की भर्ती में लागू किया गया चेंज

सेना के अधिकारियों ने बताया कि भर्ती प्रकिया में यह चेंज देशभर में सेना में होने वाली भर्ती में किया गया है। इस चेंज को करने का बड़ा मकसद यह है कि अयोग्य कैंडीडेट्स भती प्रक्रिया के पहले ही पड़ाव पर बाहर निकल जाए। ऐसे में अब होने वाली सेना की सभी भर्ती में ऑनलाइन आवेदन के बाद कैंडीडेट्स को सीधे रिटेन एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

अब आखिर में होगी दूर

अभी तक आर्मी भर्ती में सबसे पहले दौड़ होती थी। उसके बाद हाइट, वेट, चेस्ट का नाप किया जाता था। इसमें सफल होने के बाद कैंडीडेट्स का अन्य फिजिकल टेस्ट मसलन ऊंची कूद, बीम चूमना, डिप्स के टेस्ट होते थे। इसमें क्वालीफाई करने के बाद डॉक्यूमेंटेंशन, फिर मेडिकल व आखिरी में रिटेन टेस्ट होता था। वहीं अब नए चेंज के तहत सबसे पहले रिटेन एग्जाम, फिर हाइट, वेस्ट, चेस्ट चेक होगी यानी फिजिकल के बाद दौड़ होगी। उसके बाद मेडिकल किया जाएगा।

शुरू में ही होगा बॉयोमेट्रिक प्रॉसेज

अभी तक दौडृ के बाद बॉयोमेट्रिक प्रोसेस से कैंडीडेट्स को गुजरना पड़ता था, लेकिन नए बदलाव के बाद अब रिटेन एग्जाम में ही कैंडीडेट्स का बॉयोमेट्रिक प्रोसेस से गुजरना होगा। इसका मकसद भी फर्जीवाड़े पर लगाम लगाना है।

बाक्स---यह होगा बदलाव

- होता यूं था कि दौड़ पास कर वाले दलालों के चक्कर में आसानी से फंस जाते थे और वह अन्य परीक्षाओं में पास करने के लिए फर्जीवाड़ा और पैसा तक देने को तैयार हो जाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

-दौड़ में कैंडीडेट्स की संख्या अधिक होने पर अक्सर हादसे हो जाते थे, जिससे आर्मी की किरकरी होती थी। ऐसे में रिटेन टेस्ट से काफी कैंडीडेट्स छंट जाते थे।

-पहले राउंड में बायोमेट्रिक रिकार्ड हो जाने के बाद फिर मार्कशीट बदलना, कैंडीडेट् बदल देने जैसे खेल पूरी तरह से बंद हो जाएंगे।

भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों को बदलने की योजना है। ऑनलाइन आवेदन के बाद रिटेन एग्जाम और आखिरी में दौड़ होगी। इससे दौड़ में भीड़ कम होगी और पहले ही छंटनी होने की वजह से फर्जीवाड़ा पर भी अंकुश लगने की संभावना है।

कर्नल राजीव दीक्षित, डायरेक्टर, आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस