- रुपए के लिए बेटा-बहू, पति-पत्नी सभी पहुंचे बैंक

- चौथे दिन रिकॉर्ड 8 अरब रुपए हुए जमा

BAREILLY:

500 व 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद नोट एक्सचेंज करने व एटीएम से रुपए निकालने के लिए संडे को बरेली का हर परिवार से करीब सवा दो लाख लोग कतार में खड़े रहे। यही वजह रही कि बैंक्स में 8.20 अरब रुपए जमा हुए तो, 65 करोड़ रुपए एक्सचेंज किए गए। एटीएम से निकाली गई रकम अलग है। वहीं, इस मौके पर पब्लिक की हौंसलाअफजाई के लिए स्वयंसेवी संस्था के लोग चाय-नाश्ता बांट रहे हैं तो दलाल गुमराह कर रहे हैं।

चार दिन में 26 अरब जमा

संडे को सरकारी अवकाश होने से नोट जमा और एक्सचेंज करने के लिए बैंकों में जबरदस्त भीड़ रही। पिछले तीन दिनों की अपेक्षा सबसे अधिक भीड़ संडे को बैंक पहुंची। पिछले तीन दिन डेढ़ लाख लोगों से नीचे ही नोट एक्सचेंज कराने के लिए लोग पहुंचे, लेकिन संडे को यह आंकड़ा सवा दो लाख पर पहुंच गया। वहीं 500 व 1000 के 8.20 अरब रुपए जिले के प्राइवेट और सरकारी बैंकों में जमा हुए। बीते चार दिनों में 26 अरब रुपए बैंक्स में जमा किए जा चुके हैं।

एटीएम पर लगी रही लाइन

संडे को शहर में लगे मैक्सिमम एटीएम ने लोगों का साथ दिया। हालांकि, एटीएम पर लगी लंबी लाइन ने लोगों की बेचैनी को बढ़ा दिया। 2-3 घंटे लाइन में लगने के बाद कहीं जाकर किसी का नंबर आ रहा था। पावर बैकअप और कनेक्टिविटी के चलते कई एटीएम ने साथ नहीं दिया। जिस वजह से लोगों को परेशानियों को भी सामना करना पड़ा।

काउंटर तक कमीशन खोर

नोट एक्सचेंज करने और कराने दोनों के लिए कमीशन चल रहा है। यहीं नहीं टैक्स और कालाधन छिपाने के लिए ऐसे कई हैं जो अकाउंट होल्डर्स की तलाश में भी है। ब्लैक मनी रोकने के लिए नोट एक्सचेंज की लिमिट 2000 और 4000 रुपए किए जाने, एकाउंट में ढाई लाख से अधिक जमा होने पर इनकम टैक्स। इन सबके डर से कमीशन लेने-देने का खेल भी तेजी से चल रहा है। दलालों की पहुंच लाइन से लेकर नोट एक्सचेंज के काउंटर तक है।

आज बैंक्स रहेंगे बंद

मंडे को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे। नोट बंद होने के फैसले के बाद सेकेंड सैटरडे और संडे को भी बैंक खोलने के आदेश दिए गये थे। ताकि, सारी व्यवस्थाएं ढर्रे पर आ सकें। इसके लिए रिटायर्ड कर्मचारियों से भी काम लेने के लिए कहा गया था। वहीं छुट्टी पर गये कर्मचारी और अधिकारियों को भी काम पर बुला लिया गया था। मंडे को गुरूनानक प्रकाश पर्व को लेकर बैंक बंद रहेंगे।