-एसपी सिटी समीर सौरभ ने आई नेक्स्ट टीम के साथ फ्राइडे रात बैंक व एटीएम की सिक्योरिटी परखी

-कहीं सिक्योरिटी गार्ड खेलते मिले ताश पत्ते तो कहीं कोई नजर नहीं आया गार्ड

-कई संदिग्ध भी किए चेक, कहीं मिली पुलिस तो कहीं नहीं आया कोई नजर

BAREILLY: चोरों ने एक के बाद एक चार बैंकों में सेंध लगाकर पुलिस का चैन छीन लिया है, लेकिन शायद बैंक्स इन वारदातों से अलर्ट नहीं हो सके हैं। इस सच को बयां करने वाली तस्वीर आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक के दौरान कैमरे में कैद हुई है। आई नेक्स्ट टीम के साथ खुद एसपी सिटी समीर सौरभ ने शहर भर के बैंक्स व एटीएम का आधी रात को जायजा लिया तो, सिक्योरिटी में बड़ा 'होल' देखकर वह हैरान रह गए। सुरक्षा में क्या है चूक पढि़ए लाइव रिपोर्ट

टाइम-12:25 एएम प्लेस- एसबीआई मेन ब्रांच कलेक्ट्रेट

एसपी सिटी समीर आवास से बाइक पर बैठकर निकले और पीछे उनका टीम पीछे चली। आवास से निकले के बाद एसपी सिटी सबसे पहले कलेक्ट्रेट स्थित एसबीआई मैन ब्रांच में पहुंचे। यहां पर बैंक में कोई गार्ड नहीं था लेकिन एटीएम में मौजूद गार्ड अजीत सिंह सो रहा था। उसके हाथ में किताब थी। जब एसपी सिटी ने उसे जगाया तो बोला बस अभी झपकी लगी थी। पुलिस देखकर वह सकपका गया। एसपी सिटी ने सजग होकर सिक्योरिटी के लिए कहा।

वहां से वापस निकलते ही दो युवक संदिग्ध एंट्री करते मिल गए तो उनकी चेकिंग की गई। एक शख्स ने अपना नाम महिपाल गंगवार बताया और दूसरे ने रमित गंगवार बताया। उनकी बाइक की चेकिंग कर नंबर नोट किया गया। दोनों ने बताया कि वे केरल से भाई के फोन आने पर रुपए जमा करने आए थे।

टाइम-12:33 एएम प्लेस- आईडीवीआई बैंक, सर्किट हाउस चौक

यहां पर बैंक व एटीएम दोनों हैं। यहां पर एटीएम गार्ड अंबा सहाय कुछ दूर पर एसबीआई के एटीएम गार्ड बृज मोहन के पास बैठकर गपशप कर रहा था। बाइक रुकने पर तो वह नहीं आया, लेकिन पुलिस टीम देखते ही वह भागता हुआ पहुंचा।

टाइम-12:37 एएम प्लेस- आईसीआईसीआई मेन ब्रांच सर्किट हाउस चौक

यहां का नजारा देखकर तो साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि बैंक रात में चोरों के ही हवाले हैं। यहां पर बैंक, एटीएम व प्लाजा के सिक्योरिटी गार्ड कुर्सी व स्टूल डालकर आराम से बैठकर ताश पत्ते खेल रहे थे। एसपी सिटी ने खुद जाकर पत्ते खेलते देखा। पहले वे कुछ समझ नहीं पाए, लेकिन पुलिस देखकर पत्ते समेटने लगे। यहां पर आईसीआईसीआई बैंक का हरि प्रकाश व गणेश और कांप्लेक्स का सिक्योरिटी गार्ड संदीप व एक अन्य शॉप का गार्ड पूरन मौजूद था। सभी रोजाना इसी तरह से ताश खेलकर रात बिताते हैं। ऐसे में यहां पर चोर कभी भी कोई बड़ी वारदात आराम से अंजाम दे सकते हैं।

टाइम-12:45 एएम प्लेस-कुतुबखाना से नैनीताल रोड

सुनसान रोड पर कुछ लोग इकट्ठा खड़े होकर बातें करने में लगे हुए थे। संदिग्ध लगने पर एसपी सिटी ने तुंरत पुलिस टीम के साथ चेकिंग करना शुरु कर दिया। दो स्टूडेंट से पूछताछ हुई तो कहने लगे कि वे मजदूर हैं। इसके अलावा वहां मौजूद कोई भी सही जवाब नहीं दे पाया। बाद में बताया कि वह बिजली की अंडर ग्राउंड लाइन बिछा रहे हैं। पुलिस ने सभी के नाम व एड्रेस नोट कर लिए हैं।

टाइम-12:50 एएम प्लेस- बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, कोहाड़ापीर

कोहाड़ापीर पर बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक है। यहां पर एसपी सिटी की गाड़ी देखकर चीता मोबाइल पहुंच गई। चीता मोबाइल ने बताया कि बैंक में सिक्योरिटी के कोई इंतजाम नहीं है। यहां पर एसबीआई का एटीएम है जिसमें कोई सिक्योरिटी गार्ड नहीं है। बैंक में पीछे खाली जगह पड़ी है जिसमें से बैठकर चोर कभी भी सेंध लगा सकते हैं। एसपी सिटी ने बैंक से सिक्योरिटी के इंतजाम मांगने के निर्देश दिए।

टाइम-12:56 एएम प्लेस-कोहाड़ापीर

यहां पर दो युवक संदिग्ध आते नजर आए। दोनों ने बैग टांग रखे थे। एसपी सिटी ने तुरंत पुलिस टीम को उनकी चेकिंग के निर्देश दिए। पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे हल्द्वानी से बस आए हैं। बस से वह अपने घर जा रहे थे। तलाशी लेने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया।

टाइम- 1:02 एएम प्लेस-बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी बाइपास

मिनी बाइपास पर कर्मचारी नगर के पास बैंक ऑफ बड़ौदा है। इसके बगल में ही एक्सिस बैंक का एटीएम है। दोनों में कोई भी सिक्योरिटी गार्ड मौजूद नहीं था। यही नहीं बिल्डिंग के साइड में खाली प्लाट पड़ा है। इसमें से कोई कभी भी सेंध लगा सकता है। एसपी सिटी ने पुलिस टीम को डेली बैंक चेकिंग करने के निर्देश दिए।

टाइम-1:09 एएम प्लेस मिनी बाइपास चौक

यहां पर दो लोग संदिग्ध पैदल जाते दिखे। एसपी सिटी ने दोनों को रोककर चेक किया। दोनों के बैग की तलाशी ली गई। दोनों ने बताया कि वे दिल्ली से सामान लेकर आए हैं। प्राइवेट बस से आए थे लेकिन बस वाले ने रास्ते में उतार दिया और आटो वाला ज्यादा रुपए मांग रहा था। चेकिंग के बाद उन्हें छोड़ दिया गया।

बैंक व एटीएम की चेकिंग के दौरान सिक्योरिटी में कई खामियां देखने मिली हैं। बैंक भी सिक्योरिटी को लेकर लापरवाह हैं। जल्द ही बैंकों के साथ मीटिंग कर सिक्योरिटी का प्लान तैयार किया जाएगा।

समीर सौरभ, एसपी सिटी बरेली