- मंडे सुबह 8 बजे से ट्यूजडे सुबह 8 बजे तक चलेगा सर्वे, बनाई तीन टीमें

- ट्रैफिक लोड से करीब 20 गुना ज्यादा वजन के आधार पर तैयार होगी ड्राइंग

BAREILLY:

शहर को जाम से निजात दिलाने के वाई शेप में बनाया जाने वाला आईवीआरआई फ्लाईओवर मौजूदा ट्रैफिक लोड से करीब 20 गुना ज्यादा मजबूत होगा। जिसके लिए मंडे को ट्रैफिक लोड सर्वे किया जाने की प्लानिंग की गई है। सर्वे के लिए तीन टीमें बनाई गई हैं। ट्रैफिक लोड सर्वे होने के बाद सेतु निगम ट्यूजडे को अनुमानित ट्रैफिक लोड की पूरी रिपोर्ट गाजियाबाद स्थित मुख्यालय को सौंप देगा और उसी के आधार पर फ्लाइओवर की ड्राइंग तैयार की जाएगी। बता दें कि पिछले दिनों लखनऊ की टीम ने साइट सर्वे किया था। जिसकी रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जा चुकी है।

तीन चरणों में होगा सवर्

किसी भी फ्लाईओवर का निर्माण उसके वजन सहन करने की क्षमता यानि 'ट्रैफिक लोड' के मुताबिक किया जाता है। इसी वजन को मापने के लिए मंडे को सेतु निगम के इंजीनियर्स की टीम ट्रैफिक लोड सर्वे करेगी। इसके लिए गठित की गई टीम 8-8 घंटे की तीन पालियों में सर्वे करेंगी। हर टीम में 4-4 लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। असिस्टेंट इंजीनियर प्रफुल्ल कुमार ने बताया कि मंडे सुबह 8 से ट्यूजडे सुबह 8 बजे तक सर्वे कार्य चलेगा।

व्हीकल की तैयार होगी रिपोर्ट

सर्वे के लिए चयनित तीन टीमों को साइट की जानकारी दे दी गई है। जहां बैठकर वह गुजरने वाले ट्रैफिक की रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसमें एक टीम इज्जतनगर से डेलापीर, दूसरी टीम प्रेमनगर से डेलापीर से होते हुए इज्जतनगर गुजरने वाले और तीसरी टीम सौ फुटा रोड से गुजरने वाले व्हीकल्स की संख्या का आकलन करेगी। इस आकलन में बस, ट्रक, कार और टू व्हीलर्स की गणना होगी। इसमें भी ट्रक, बस और लग्जीरियस व्हीकल्स की अलग से गणना होगी। क्योंकि बस सीट के अनुसार और ट्रक लोड अनुसार बनाए जाते हैं। जिनको मॉडल्स के जरिए जाना जाता है। सभी का भार अलग होता है। ऐसे में वाहनों की संख्या का आकलन करने के बाद उनकी शीट तैयार होगी।

यूं बनेगा 20 गुना मजबूत

सेतु निगम इंजीनियर्स के मुताबिक किसी भी फ्लाईओवर को मौजूदा ट्रैफिक लोड यानि वजन से 20 गुना ज्यादा मजबूत बनाया जाता है। यह वजन ट्रैफिक लोड सर्वे के जरिए पता चल जाता है। फिर अनुमानित 20 गुना वजन बढ़ाकर रिपोर्ट तैयार होती है। जो लेआउट तैयार करने के लिए भेज दिया जाता है। जिसके आधार पर फ्लाईओवर की पूरी ड्राइंग तैयार होती है। सेतु निगम के उप परियोजना प्रबंधक बीके सेन ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट वेडनसडे को गाजियाबाद भेज दी जाएगी।