- आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने डीपीओ को बताई समस्या, डीपीओ सभासदों संग मीटिंग कर निकालेंगे मसले का हल

>

BAREILLY:

पिछले दिनों जिले के ग्रामीण इलाकों में हौंसला पोषण योजना के सफल संचालन के बाद शहर से कुपोषण खत्म करने के लिए योजना के शुभारंभ की योजना बनी। इसके तहत शहर के सभी 70 वॉर्डों के 115 आंगनबाड़ी केंद्रों पर संचालन की तैयारी करने का निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को मिले। जिसमें सभासदों के रोड़ा बनने की बात सामने आई। कार्यकत्रियों ने वॉर्डो के सभासदों के संयुक्त खाता खोलने में हीलाहवाली करने की शिकायत जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा से की है।

मुकर रहे सभासद

वेडनसडे को डीपीओ ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ प्रेमनगर धर्मकांटा स्थित आंगनबाड़ी केंद्र की परियोजना पर मीटिंग की। कार्यकत्रियों ने सभासदों पर संयुक्त खाता खोलने में सहयोग न करने की शिकायत की। जिसके बगैर हौंसला पोषण योजना के तहत जारी बजट नहीं भेजी जा सकता है। ऐसे में डीपीओ ने जल्द ही सभी सभासदों के साथ मीटिंग करने की बात कही। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को वॉर्डो के कुपोषित बच्चें, महिलाओं समेत गर्भवती महिलाओं का आकलन करने के निर्देश दिए गए।

शहर होगा कुपोषण मुक्त

भयावह होते जा रहे कुपोषण के खात्मे के लिए पोषण मिशन के तहत कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। ग्रामीण इलाकों में करीब 27 सौ 80 हजार कुपोषित बच्च्े हैं। ऐसे में वहां हौंसला पोषण योजना के तहत प्रत्येक माह की 5, 15 और 25 तारीख पर गर्भवती महिलाओं और 5 वर्ष की उम्र तक के कुपोषित बच्चें को पौष्टिक आहार दिया जाना है। योजना के सफल शुरुआत के बाद अब शहर के केंद्रों पर शुरुआत करने के निर्देश मिले हैं। जिसके तहत बरेली के 70 वॉर्डो में बने हुए 115 आंगनबाड़ी केंद्रों पर संचालन किया जाएगा।