-पहाड़गंज निवासी महिला की आईवीआरआई रोड स्थित निजी अस्पताल में हुई थी डिलीवरी

- चार माह बाद महिला को होने लगी तकलीफ, अल्ट्रासाउंड में दाहिनी किडनी बताई गायब बताई

BAREILLY

डिलीवरी के दौरान एक महिला के किडनी निकालने का सनसनीखेज मामला सामने आया है, जिसमें महिला ने शहर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल अग्निहोत्री के डॉक्टर पर किडनी निकालने के आरोप लगाया है। बताते हैं कि महिला की मार्च में डिलीवरी हुई थी। चार महीने बाद उसे प्रॉब्लम हुई तो डॉक्टर को दिखाया। चेकअप में पता चला कि उसकी एक किडनी गायब है। इसके बाद महिला ने ऑपरेशन करने वाले हॉस्पिटल से कंप्लेन की तो उसे भगा दिया गया। लिहाजा, महिला ने डीएम से गुहार लगाई है। डीएम गौरव दयाल ने मामले को गंभीरता से लेते हुए थानाध्यक्ष व स्वास्थ्य विभाग को मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

10 मार्च को हुआ था ऑपरेशन

पहाड़गंज निवासी पाती राम की पत्‍‌नी नारायणी की डिलीवरी आईवीआरआई रोड स्थित अग्निहोत्री हॉस्पिटल में बीते 10 मार्च को हुई थी। ऑपरेशन से उसने लड़की को जन्म दिया। नारायणी का आरोप है कि चार महीने बाद उसके शरीर ने काम करना बंद कर दिया। कमजोर होने लगी। शरीर में कई अन्य बदलाव देखने को मिले, तो वह एक प्राइवेट हॉस्पिटल में गई। वहां डॉक्टर ने उसे अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी। उसने दो जुलाई को पीलीभीत बाईपास स्थित एक निजी केंद्र पर अल्ट्रासाउंड कराया। वहां बताया गया कि उसकी दाहिनी किडनी गायब है। आरोप है कि डिलीवरी जिस अस्पताल में हुई थी, उसी डॉक्टर ने किडनी निकाली है। वह डॉक्टर के पास पहुंची, लेकिन उन्होंने धमकी देकर निकाल दिया। नारायणी की हालत लगातार बिगड़ रही है। उसकी जान को खतरा है। उसने कहा कि आठ जुलाई को उन्होंने सीएमओ को भी पत्र दिया लेकिन कार्रवाई नहीं की।

डीएम ने दिए जांच के आदेश

नारायणी ने डीएम गौरव दयाल को पत्र दिया तो उन्होंने पूरा मामला सुना और स्वास्थ्य विभाग को जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा थानाध्यक्ष इज्जतनगर को भी मामले की पड़ताल करने को कहा है। पीडि़त महिला ने डॉक्टर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की भी डीएम से गुहार लगाई है।

पहले भी किडनी चोरी के लगे हैं आरोप

रामपुर गार्डन स्थित एक निजी अस्पताल के डॉक्टर पर इलाज के नाम पर लड़की की किडनी चोरी के आरोप लगे थे। मामले की जांच हुई और अस्पताल को क्लीनचिट मिली। हालांकि तब तक पीडि़ता की मौत हो चुकी थी। वह शाहजहांपुर के खुदागंज की रहने वाली थी।

वर्जन---

कोई भी डॉक्टर इलाज के नाम पर मरीज की किडनी नहीं निकाल सकता। ऐसा कोई केस मेरे संज्ञान में नहीं आया है, फिर भी मामले की जांच कराई जाएगी।

डॉ। सुबोध शर्मा, एडी हेल्थ

वर्जन---

किडनी किसी की निकाली जाती है तो उसे उसी दौरान ट्रांसप्लांट की जाती है, बरेली में एक अस्पताल के अलावा अभी तक ऐसी सुविधा दूसरे अस्पतालों में सामने नहीं आई है। शिकायतकर्ता द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच हो। सभी अभिलेख देखे जाएं और उसके बाद कुछ निर्णय लिया जाना चाहिए।

डॉ। रवीश अग्रवाल, अध्यक्ष, आईएमए