- विकास कार्यो में लापरवाही और अनियमितता बरतने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

- कुपोषण के खात्मे के लिए 2 अगस्त से हौंसला पोषण योजना का होगा शुभारम्भ

>BAREILLY:

मंडलीय विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में मंडे को कमिश्नर प्रमांशु ने तय वक्त में विकास और कल्याणकारी योजनाओं के प्रमुखता से संचालन के निर्देश दिए। उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष के वर्ष भर से लंबित 10 मामलों के निस्तारण अगली बैठक से पहले करने को कहा। साथ ही सभी ब्लॉकों और तहसीलों में 16 से 22 जुलाई तक भूगर्भ जल सप्ताह मनाने के निर्देश दिए। वहीं, 11 जुलाई को संपन्न हुए वृहद पौधरोपण में 5 लाख 75 हजार पौधे लगाने पर वन विभाग की सराहना की।

2 अगस्त से मिलेगा भर पेट भोजन

भयावह होते जा रहे कुपोषण की रोकथाम के लिए शुरू की जा रही हौंसला योजना की शुरुआत आगामी 2 अगस्त से होगी। जिसमें कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्र पर प्रतिदिन पौष्टिक आहार में दूध और घी और महिलाओं को आयरन की गोलियां दी जाएगी। वहीं, स्वच्छ भारत मिशन में 2 अक्टूबर तक मंडल में 500 ग्रामों को ओडीएफ करने के निर्देश दिए। लोहिया ग्रामीण आवास योजना में लाभार्थियों को दूसरी किस्त भेजने की जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन की समीक्षा में कमिश्नर ने पीएनडीटी एक्ट को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। साथ ही, पीलीभीत में अवैध चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर के खिलाफ एफआईआर के निदर्1ेश दिए।

7 स्कूलों होंगे ग्रीन और क्लीन

क्लीन स्कूल, ग्रीन स्कूल योजना के तहत चयनित 7 स्कूलों को 50 लाख रुपए का बजट मिलेगा। बरेली में अतरछेड़ी मॉडल स्कूल को समाजवादी अभिनव स्कूल बनाने के लिए 3 करोड़ 2 लाख रुपए जारी किए गए हैं। वहीं, समाजवादी शुद्ध पेयजल सेवा योजना के तहत जिला मुख्यालय, जिला अस्पताल, तहसीलों, ब्लाकों पर वाटर एटीएम लगाने की जानकारी दी। बताया कि बरेली के 1 हजार मजदूरों को 10 रुपए में भोजन सहायता योजना में बरेली में 9 साइटों का चयन किया गया है। स्कूलों में समाजवादी पौष्टिक आहार योजना के तहत प्रत्येक मंडे को फल और वेडनसडे को प्राइमरी स्टूडेंट्स को 150 ग्राम और उच्च प्राथमिक स्टूडेंट्स को 200 ग्राम दूध मिलेगा।

युवाओं को बनाएंगे उद्यमी

समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना के तहत कमिश्नर ने युवाओं को उद्यमी बनाने की जानकारी दी। बताया कि उद्योग स्थापना हेतु 25 लाख और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपए लोन 25 परसेंट सब्सिडी के साथ मिलेगा। इसके अलावा बैठक में पोषण मिशन, जननी सुरक्षा एवं बाल स्वास्थ्य गांरटी, ग्रामीण विद्युतीकरण, समाजवादी पेंशन, कामधेनु, लोहिया समग्र ग्राम विकास, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा, हथकरधा बुनकर पेंशन, वृद्ध महिला आश्रम, आशा ज्योति केन्द्र योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। मीटिंग में डीएम गौरव दयाल, डीएम शाहजहांपुर पुष्पा सिंह, डीएम बदायूं सीपी त्रिपाठी, डीएम पीलीभीत मासूम अली सरवर, जेडीसी सीपी सिंह समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।