- बीएड वोकेशनल और कम्प्यूटिंग के स्टूडेंट्स, कोर्स का नाम चेंज करने को लेकर कर रहे थे आंदोलन

- आरयू की एक्सप‌र्ट्स कमेटी ने छात्रहित में प्रारूप बदलने की संस्तुति की, स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत

<- बीएड वोकेशनल और कम्प्यूटिंग के स्टूडेंट्स, कोर्स का नाम चेंज करने को लेकर कर रहे थे आंदोलन

- आरयू की एक्सप‌र्ट्स कमेटी ने छात्रहित में प्रारूप बदलने की संस्तुति की, स्टूडेंट्स को मिली बड़ी राहत

BAREILLY:

BAREILLY: आरयू के बीएड वोकेशनल और कम्प्यूटिंग कोर्स का गहराया विवाद अब खत्म होने के कगार पर है। आरयू स्टूडेंट्स की मांगों को मानने जा रही है। बीएड के इस कोर्स के नाम को लेकर स्टूडेंट्स की सबसे ज्यादा आपत्ति थी। जिसको लेकर उन्होंने कई बार हंगामा और प्रदर्शन किया था। इसके बाद आरयू ने एक्सप‌र्ट्स की एक कमेटी का गठन कर दिया था। कमेटी ने स्टूडेंट्स के कहे अनुसार रेगुलर बीएड का नाम प्रियॉरिटी स्तर पर अंकित करने की संस्तुति कर दी है। ऐसे में अब मार्कशीट का प्रारूप चेंज कर दिया जाएगा। मार्कशीट को एकबारगी देखने पर रेगुलर बीएड की मार्कशीट की तरह ही लगेगी। आरयू को उम्मीद है कि स्टूडेंट्स इस कदम से काफी राहत महसूस कर सकेंगे और उनको अब जॉब मिलने में कठिनाई भी नहीं होगी।

मीटिंग में लिया गया डिसिजन

आरयू के वीसी की तरफ से बनाई गई एक्सप‌र्ट्स कमेटी की मीटिंग में यह डिसिजन लिया गया। मीटिंग में डिपार्टमेंट के हेड डॉ। एनएन पांडेय, डॉ। एनपी सिंह, डॉ। बीआर कुकरेती और डिप्टी रजिस्ट्रार महेश कुमार शामिल थे। एनसीटीई के एक मेंबर किन्हीं कारणवश उपस्थित नहीं हो पाए। मीटिंग में यूनिवर्सिटी के एक्ट स्टैट्यूट और एनसीटीई के मान्यता के नियमों पर गहन चर्चा की गई।

मार्कशीट होगी चेंज

एक्ट को स्टडी करने के बाद एक्सप‌र्ट्स की टीम ने यह डिसाइड किया कि इस बार बीएड वोकेशनल और कंप्यूटिंग की मार्कशीट का प्रारूप चेंज कर दिया जाएगा। इससे पहले मार्कशीट पर सीधे तौर बीएड विशेषज्ञता लिखा होता था। जिसे बदल कर पहले बीएड रेगुलर लिखा जाएगा। फिर नीचे विशेषज्ञता का शब्द जोड़ा जाएगा। यही नहीं पहले मेन बीएड का सब्जेक्ट लिखकर बाद में विशेषज्ञ सब्जेक्ट्स के नाम लिखे होंगे। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि छात्रों की आपत्ति नाम को लेकर ही थी। कमेटी ने अपने प्रपोजल में इसकी संस्तुति कर दी है। वीसी प्रपोजल पर अपनी अंतिम मुहर लगाएंगे।

क्या था मामला

इस बार आरयू ने नए सिरे से रेगुलर बीएड कोर्स स्टार्ट किया है। जिसमें पूर्व में संचालित बीएड के विभिन्न कोर्सेज को मर्ज कर दिया गया है। जबकि बीएड वोकेशनल और बीएड कम्प्यूटिंग के वर्तमान बैच के स्टूडेंट्स ने अपने कोर्स का नाम भी चेंज करने को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया। उन्होंने एग्जाम्स नहीं होने दिया। छात्रों का कहना था कि टीजीटी, पीजीटी, सहायक अध्यापक के पद के जॉब के लिए इस कोर्स को एक्सेप्ट नहीं किया जा रहा है। ऐसे में यह कोर्स करने के बाद भी वे बेरोजगार हैं। इसको लेकर स्टूडेंट्स ने कई बार प्रदर्शन किया था।