-ईद, सहालगत को देखते हुए भीड़ नियंत्रित करने के लिए सख्ती बढ़ी

-श्यामगंज थोक बाजार में पुलिसबल भी बढ़ाया जाएगा

बरेली : ईद त्योहार से पहले बाजार में भीड़ उमड़ती है। लॉकडाउन की वजह से दुकानें बंद हैं, लेकिन सुबह छह से 11 बजे तक खुलने वाले श्यामगंज थोक बाजार में भीड़ जुट रही है। आटा, दाल, चीनी, तेल जैसी आवश्यक वस्तुओं के लिए लोगों की जमावड़ा संक्रमण को बढ़ाने में मददगार साबित होने वाला है। मंगलवार को डीएम नितीश कुमार और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण श्यामगंज बाजार पहुंचे। साथ में सिटी मजिस्ट्रेट मदन कुमार भी थे। तय हुआ कि श्यामगंज के थोक बाजार में फुटकर ग्राहकों को आने से रोकने के लिए बेरिके¨टग लगाई जाए। श्यामगंज पुल के नीचे वाली सड़क पर दोनों तरफ बेरियर लगाकर ऑटो, कार और ई-रिक्शा की आवाजाही रोकी जाएगी। एक बेरियर साहू गोपीनाथ की तरफ लगेगी ताकि बांसमंडी की तरफ भी अनावश्यक लोग बाजार के अंदर तक न आ सके। व्यापारियों की गाडि़यों को ही आने की अनुमति होगी। सिर्फ पैदल फुटकर दुकानदार आ सकेंगे। बाध्यता की वजह से श्यामगंज बाजार की आवश्यक वस्तुओं की दुकानें मौजूदा समय सुबह सात बजे से 11 बजे तक के लिए खुलती है।

नई व्यवस्था आज से लागू

- ई-रिक्शा और ऑटो पुल के ऊपर से ही जाएंगे। नीचे से गाडि़यों की आवाजाही पूरी तरह से रोकी जाएगी।

- बैरियर को फांदने वालों से जुर्माना लिया जाएगा।

- साहू गोपीनाथ की तरफ से बैरियर लगाकर लोगों को आने से रोका जाएगा।

उल्लंघन करने होगा चालान

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण के मुताबिक नई व्यवस्था को लागू कराने के लिए अतिरिक्त पुलिसबल की तैनाती की जाएगी। कांस्टेबल को मृदु व्यवहार करने के लिए कहा गया है। लेकिन बेरिके¨टग लांघने और कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन करने पर चालान काटने के लिए निर्देश दिए गए हैं। तय समय से अधिक थोक दुकान खुलने पर भी व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

असली बेच रहे हो या नकली

डीएम और एसएसपी ने श्यामगंज में सैनिटाइजर की दुकान पर पूछा कि असली है या नकली। नमूने भरवा दें। दुकानदार ने मुस्कुराकर कहा साहब, असली ही बेच रहे हैं। बीच बाजार नकली बेचकर कहां जाएंगे। अधिकारी भी हंसते हुए आगे बढ़ गए।

गलियों से फुटकर ग्राहक घुसपैठ कर रहे

बैरिकेट प्रमुख सड़कों पर लगाई गई हैं। लेकिन रेलवे गोदाम से लेकर तमाम गलियों से फुटकर ग्राहकों को बाजार तक आने से रोकना प्रशासन के लिए चुनौती है। थैला लिए फुटकर ग्राहक इन्हीं गलियों से बाजार में पहुंचते हैं। थोक के दुकानदार भी फुटकर ग्राहकों को मना नहीं करते है। इसलिए भी भीड़ अधिक लगती है।

सब्जी के खुदरा दुकानदार हटवाए

डेलापीर की थोक सब्जी मंडी के पीछे खुदरा सब्जी विक्रेता बैठते है। उनसे सब्जी खरीदने के लिए बड़ी संख्या में लोग मंडी के अंदर पहुंचते थे। सिटी मजिस्ट्रेट मदन कुमार ने ये दुकानदार हटवा दिए हैं। ताकि सब्जी मंडी के अंदर भीड़ कम करवाई जा सके। अब गेट पर ही मास्क और सेनिटाइजेशन हो रहा है।

थोक का बाजार कुछ देर के लिए खुलता है। बाजार में भीड़ लगने से रोकना है। इसलिए बेरिके¨टग लगवा दी गई हैं।

- नितीश कुमार, डीएम