-सावन शुरु होने से पहले ही लगातार हो रहे हैं विवाद

-कहीं व्हाट्सएप तो कहीं मामूली बात पर कर रहे बखेड़ा

>BAREILLY: सावन शुरू होने से पहले ही बरेली पुलिस की टेंशन बढ़ गई है। क्योंकि पिछले एक सप्ताह में करीब 12 विवाद सामने आ चुके हैं। ऐसे में पुलिस के सामने लॉ-एंड-ऑर्डर बनाए रखने की चुनौती है। वहीं आईजी, डीआईजी और एसएसपी ने इन दिनों बढ़े विवादों को लेकर सतर्क हो गए हैं और थाना पुलिस को छोटे-छोटे मामलों पर थाना पुलिस को अलर्ट रहने के सख्त निर्देश ि1दए हैं।

ईद के पहले से शुरू हुआ विवाद

सावन शुरू होने में एक सप्ताह से भी कम वक्त बचा है और उससे पहले ही कई जगह विवाद होने से माहौल बिगड़ चुका है। ये सब ईद के एक दिन पहले से शुरू हुआ है। ज्यादातर मामले व्हाट्सएप पर धर्म गुरुओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर हुए हैं। इसके अलावा बाइक टकराने, आपसी रंजिश और पैसों के लेन-देन के मामलों को भी साम्प्रदायिक रूप देने की कोशिश की गई है। खुराफाती नए-नए तरीकों से सिटी का माहौल बिगाड़ने में लगे हुए हैं। यही नहीं नेता लोग भी साम्प्रदायिक मामलों में एक-दूसरे का पक्ष लेकर अपनी रोटियां सेंकने में जुट गए हैं।

सिटी से देहात तक हालात खराब

साम्प्रदायिक विवाद सिटी के साथ-साथ रूरल एरिया में भी शुरू हो गए हैं। सिटी के कई एरिया के अलावा कस्बों में विवाद हो चुके हैं और भीड़ थाना का घेराव कर चुकी है। किसी तरह से पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लोगों को शांत किया है लेकिन इसके बावजूद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसी वजह से पुलिस की टेंशन बढ़ती जा रही है। क्योंकि आने वाले दिनों में कांवड़ भी निकलेगी।

कहीं प्लान तो नहीं विवाद

ईद के बाद अचानक विवाद सामने आने से पुलिस का भी माथा ठनक गया है। पुलिस की मानें तो ये सब प्लान तरीके से हो रहा है। क्योंकि अचानक लोग सामने आकर हंगामा शुरू कर दे रहे हैं। फिर दोनों पक्षों के रहनुमा बनकर लोग पहुंचकर अपनी रोटियां सेंक रहे हैं। सीबीगंज में विवाद के बाद आरोपी की गिरफ्तारी के लिए 10 किलोमीटर दूर जाकर उसकी ससुराल में विवाद भी पूरी तरह से सुनियोजित लग रहा है।

पिछले दिनों हुए विवाद

11 जुलाई- सैदपुर हॉकिंस में व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले शख्स की गिरफ्तारी को लेकर उसकी ससुराल में जाकर किया बवाल।

11 जुलाई- हाफिजगंज थाना परिसर में पौधा लगाने की मामूली बात को धार्मिक स्थल की जमीन बताकर थाना मे किया बवाल।

10 जुलाई-सीबीगंज के चंद्रपुर जोगियान में व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर बवाल, थाना का किया घेराव।

10 जुलाई-बारादरी के रबड़ी टोला में बच्चों के विवाद को धार्मिक रूप देने की कोशिश, पथराव।

9 जुलाई-किला के कुंवरपुर तलैया में मामूली बात पर दो समुदाय के लोगों ने किया बवाल, पथराव।

8 जुलाई-विशारतगंज में व्हाट्सएप पर धार्मिक टिप्पणी को लेकर बवाल, थाना घेरा।

8 जुलाई-विशारतगंज में व्हाट्सएप पर धार्मिक टिप्पणी को लेकर बवाल।

8 जुलाई-शीशगढ़ में व्हाट्सएप पर धार्मिक टिप्पणी को लेकर बवाल, थाना का घेराव।

8 जुलाई-रिठौरा में रुपयों के लेनदेन को धार्मिक विवाद का दिया रूप।

7 जुलाई-देवरनियां के मंगतपुर में धार्मिक टिप्पणी को लेकर बवाल।

6 जुलाई- बारादरी के सैलानी में लेनदेन के विवाद को धार्मिक विवाद का दिया रूप।

2---------------------

खुराफातियों काे न बख्शें

पुलिस अधिकारियों ने खुराफातियों पर किसी भी तरह की रियायत न बरतने का निर्देश जारी किया है। चाहे धार्मिक टिप्पणी करने वाला कोई हो या फिर टिप्पणी के बाद बवाल करने वाला हो। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने और फोटो से पहचानकर गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए हैं। पिछले दिनों में हुए सभी मामलों में पुलिस की ओर दोनों पक्षों के बवालियों पर मुकदमा दर्ज किया गया है और उनकी गिरफ्तारी भी की जा रही है। किला में बवाल करने वाले दूसरे आरोपी को भी ट्यूजडे गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं हाफिजगंज थाना में बवाल करने वाले लोगों को चिन्हित कर गिरफ्तारी की जा रही है। यही नहीं थाना में एसपी आरए ने सीसीटीवी कैमरा भी लगवा दिया है।

खुराफातियों पर पूरी तरह से नजर रखने के सख्त निर्देश दिए हैं। किसी भी बवाली को बख्शा नहीं जाएगा। मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जा रही है।

आशुतोष कुमार, डीआईजी बरेली