-डिस्ट्रिक्ट में करीब सौ स्कूल चल रहे बिना मान्यता

- शैक्षिक सत्र के दौरान एक्शन नहीं ले सकीं बीएसए

BAREILLY : बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से डिस्ट्रिक्ट में बड़ी संख्या में बिना मान्यता के स्कूल चल रहे हैं। शैक्षिक सत्र में अधिकारी एक भी स्कूल के खिलाफ एक्शन नहीं लेते हैं, जैसे ही सेशन के अंतिम दिन करीब होते हैं, सख्ती के फरमान जारी कर दिए जाते हैं। पहले के अधिकारियों की तर्ज पर बीएसए ने भी बिना मान्यता के स्कूलों को बंद करने का फरमान जारी कर दिया है। बीईओ को हिदायत दी है कि यदि उनके एरिया में कोई स्कूल बिना मान्यता चले तो उनकी जिम्मेदारी होगी। बड़ा सवाल यह है कि बीएसए मिड सेशन क्यों खामाेश थीं।

मार्च में रद हुए थे 36 स्कूल्स के आवेदन

80 स्कूल्स के मैनेजमेंट ने एनसी से पांचवीं और छठवीं से आठवीं क्लास की इंग्लिश मीडियम की मान्यता के लिए बेसिक शिक्षा विभाग में आवेदन किया था। बीएसए चंदना यादव ने सभी बीईओ को अपने-अपने क्षेत्र के आए आवेदनों का सत्यापन करने के निर्देश दिए। सभी बीईओ ने अपने-अपने क्षेत्र के स्कूल जाकर मानकों की जांच की, तो 34 स्कूल संचालक मानक पूरा नहीं कर सके। बीईओ ने अपनी निरीक्षण रिपोर्ट बनाकर बीएसए को दे दी। एडी बेसिक शशिदेवी शर्मा के अध्यक्षता में बनी कमेटी ने 28 मार्च को बीईओ की रिपोर्ट के आधार पर मान्यता निरस्त कर दी। साथ ही स्कूल मैनेजमेंट को स्कूल बंद करने के आदेश दिए। वहीं, लास्ट ईयर तत्कालीन बीएसए डीएस सचान ने 54 स्कूल्स को मान्यता नहीं होने पर बंद करने का फरमान सुनाया। हैरत की बात है कि बीएसए ने सख्ती का फरमान मार्च में जारी करने की बजाय मई में जारी किया जब स्कूल बंद होने में चंद दिन बचे हैं। सूत्रों की मानें तो सख्ती के पीछे अगले सत्र में बिना मान्यता के स्कूलों से रिश्वत के नए रेट तय किए जाने की भूमिका है।

बीईओ होंगे जिम्मेदार

बीएसए चंदना यादव ने बताया कि उन्होंने डिस्ट्रिक्ट के सभी बीईओ को मार्च और अप्रैल में लेटर भेजकर बगैर मान्यता के चल रहे स्कूल्स को बंद कराने को कहा था। लेकिन, बीईओ ने बीएसए के आदेश को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। बीएसए ने फ्राइडे को सभी बीईओ को एक और लेटर लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि जिस बीईओ के क्षेत्र में बगैर मान्यता का स्कूल चलते हुए मिलेगा, उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।

इस साल इन स्कूल्स की निरस्त हुई मान्यता

-शेखर्स प्राइड स्कूल

-जीआर इंटरनेशनल स्कूल

-सुरजीत बचपन स्कूल

-रेनबो पब्लिक स्कूल

-श्री जमुना प्रसाद यादव पब्लिक स्कूल

-विक्रम पब्लिक स्कूल

-जैन एकेडमी इंग्लिश मीडियम स्कूल

-टैगोर विद्या मंदिर स्कूल

-रॉयल पब्लिक स्कूल

-चमन चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल

-बीएल एकेडमी स्कूल

-लॉर्ड बुद्धा पब्लिक स्कूल

-जय नारायण पब्लिक स्कूल

-तक्षिला कॉन्वेंट स्कूल

-केशो इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल

-माउंट हिरा कॉन्वेंट स्कूल

-नाइस फ्यूचर एकेडमी पब्लिक स्कूल, आदि

लास्ट ईयर इन स्कूल्स की मान्यता हुई थी निरस्त

-जैन एकेडमी इंग्लिश मीडियम स्कूल

-रेनबो पब्लिक स्कूल

-टैगोर विद्या मंदिर स्कूल

-ड्रीम इंडिया स्कूल

-श्रीकृष्णा पब्लिक स्कूल रिठौरा

-भगवती मदर्स प्राइड स्कूल, देवरनियां

-सरदार पटेल एकेडमी पब्लिक स्कूल, बरेली, आदि

वर्जन

जिले में जो भी स्कूल्स बगैर मान्यता के चल रहे हैं। उन्हें बंद कराने के निर्देश सभी बीईओ को दिए गए हैं। शिकायतें मिल रही हैं कि वे स्कूल्स अभी भी चल रहे हैं। इसलिए, बीईओ को हिदायत दी गई है कि स्कूल चलते हुए मिला, तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

चंदना यादव, बीएसए