-बिशप मंडल इंटर कॉलेज में डीएम ने केन्द्र व्यवस्थापकों की मीटिंग में दिए निर्देश

-सेंटर से 200 मीटर की परिधि में लगवाई जाएंगी लाल झंडियां, बाहर रहेंगे पेरेंट्स

>BAREILLY: यूपी बोर्ड के एग्जाम में नकल रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। केन्द्र व्यवस्थापक सेंटर की दीवारों और फर्श के सभी छेद को बंद करा दें। ताकि कोई भी परीक्षार्थी नकल सामग्री वहां छिपा न सके। सेंटर की 200 मीटर की परिधि में लाल झंडियां लगवाएं। ताकि, पेरेंट्स स्टूडेंट्स को वहीं छोड़कर लौट जाएं। ट्यूजडे को डीएम सुरेंद्र सिंह ने बिशप मंडल इंटर कॉलेज में ये दिशा-निर्देश केंद्र व्यवस्थापकों को दिए।

धारा 144 रहेगी लागू

डीएम ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि जिस तरह चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। उसी तरह बोर्ड एग्जाम कराएं। उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश देते हुए कहा कि सेंटर के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। इस मौके पर एडीएम ई एसपी सिंह, एसडीएम राजेश कुमार तिवारी, डॉ। रचना द्विवेदी, पीके सिंह, अपूर्वा दुबे, डीआईओएस मुन्ने अली खां, सुरेश बाबू मिश्रा आदि मौजूद रहे।

टेंट लगाने की अनुमति

मीटिंग में तुलसीदास किला चंद इंटर कॉलेज के केन्द्र व्यवस्थापक ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 1170 स्टूडेंट्स का सेंटर बनाया है। ऐसे में मजबूरी में बरामदे में टेंट लगाकर एग्जाम कराना होगा। इस पर डीएम ने कहा कि बरामदे में इस तरह टेंट लगवाया जाए कि किसी भी क्लास रूम का गेट कवर न हो। फ्लाइंग स्क्वॉड आसानी से आ-जा सकें। इसके अलावा अन्य सेंटर्स के केन्द्र व्यवस्थापकों ने फर्नीचर कम होने की बात कही।

बॉक्स में बंद हाेगा मोबाइल

मीटिंग में डीएम ने कहा कि नकल माफिया फ्लाइंग स्क्वॉड की पल-पल की खबर रखते हैं। फ्लाइंग स्क्वॉड कहां जा रहे हैं। फ्लाइंग स्क्वॉड में कौन है। यह सब जानकारी नकल माफिया फोन से जुटा लेते हैं। फ्लाइंग स्क्वॉड की भनक किसी को नहीं लगे, इसलिए केन्द्र व्यवस्थापकों और इंविजिलेटर्स के फोन बॉक्स में बंद रहेंगे। बॉक्स के ताले की चाबी सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास हेगी।

शुभकामनाएं भेजने पर एक्शन

डीएम ने मीटिंग में डिस्ट्रिक्ट के सभी एसडीएम, बीएसए, सिटी मजिस्ट्रेट और एसीएम के मोबाइल नंबर केन्द्र व्यवस्थापकों को दिलवाए। साथ ही हिदायत दी कि किसी केन्द्र व्यवस्थापक ने होली, गुड मॉर्निग, गुड नाइट आदि का मेसेज किया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।