- कॉलोनी और नदियों के घाटों की हुई साफ सफाई, आज होगा

BAREILLY:

नहाए खाए के साथ ही आज से पावन छठ पूजा का महापर्व शुरू हो गया। इस विशेष मौके पर यानि छठ पर्व में खासतौर पर सूर्य का पूजन किया जाता है। इस दिन के लिए श्रद्धालुओं ने पूरी तैयारी कर रखी थी। विधि विधान के साथ सूर्य देव को अ‌र्ध्य देकर व्रत का शुभारंभ किया। शाम को चना, दाल, गुड के पदार्थ और मिठाईयां बनाई गई। श्रद्धालुओं ने दिन भर घरों की साफ सफाई की तो दूसरी ओर प्रशासन ने भी छठ पूजा के घाट को साफ सफाई कराई। घाटों को काटकर पूजा के लायक बनाया गया है।

मार्केट भी पूजा सामाग्रियों की बिक्री तेज

मार्केट में छठ पूजा को लेकर सूप, बहंगी, डगरा, फल और फूल की बिक्री शुरू हो गयी है। वहीं छठ व्रतियों ने मिट्टी के दीये, आटे का ठेकुआ और अंगउ तैयार का चुके है। फ्राइडे को भी शहर के प्रमुख मार्केट श्यामगंज, चौपुला, डेलापीर में लोग छठ में चढ़ने वाले फल शरीफा, अनानास, अमरख, माल्टा, गन्ना, साठी का चावल, तिल, नारियल का गोला और सूप और दउरा खरीदते हुए दिखे। मार्केट में 20 रुपए से लेकर 40 रुपए में सूप और दउरा बिक रहे हैं।

कुंड की हुई सफाई

करीब साल भर बाद एक बार फिर से इज्जतनगर स्थित मंदिर में बनाए गए कुंड की साफ सफाई का सिलसिला शुरू हुआ। दिन भर मंदिर समिति और निवासियों ने घाट की साफ-सफाई और रंगाई पुताई में व्यस्त रहे। इसके अलावा शहर के सुभाषनगर, रूहेलखंड विश्वविद्यालय समेत अन्य कॉलोनीज में भी बनाए गए कुंड की सफाई की गई। पुताई का काम सैटरडे तक चलेगा। वहीं, संडे शाम को सूर्यदेव का अ‌र्ध्य दिया जाएगा। दिन भर घाट पर मेले जैसा माहौल रहेगा। शाम को पुरोहित मंत्रोच्चार कर महिलाओं और अन्य व्रतियों को सूर्य देव को अ‌र्ध्य अर्पण कराएंगे। इसके बाद सूर्योदय के साथ ही आखिरी अ‌र्ध्य देकर छठ पूजा का सुखमय समापन होगा।