-दुकान की फेसिंग की जगह जिस साइड दुकान उधर की खोल दी दुकानें

-पुलिस ने मॉल, रेस्टोरेंट व ढाबे भी करा दिए बंद, डीएम से मिले

बरेली-मंडे से शहर को लगभग पूरी तरह से अनलॉक किया गया। 8 जून से नए नियम के साथ मार्केट, मॉल, रेस्टोरेंट, कोर्ट व धार्मिक स्थल ओपन हुए। एक साथ सबकुछ खुलने और मार्केट के दिशा के अनुरूप खुलने को लेकर सब कंफ्यूज नजर आए। सबसे पहले दुकानदार दुकानों को खोलने को लेकर कंफ्यूज दिखे तो उसके बाद पुलिस भी कंफ्यूज दिखी, जिसके चलते कई दुकानें बंद करा दी गई। यही नहीं कई जगह दुकानदारों ने तो जानते हुए भी पूरी मार्केट तो कई जगह दोनों साइड दुकानें ओपन कर लीं, जिसे पुलिस व मजिस्ट्रेट ने बंद करा दिया। रेस्टोरेंट, दूध, मिठाई की दुकानों को बंद कराने को लेकर व्यापारी डीएम से मिले, जिसको लेकर जल्द ही कोई डिसीजन लिया जा सकता है। डीआईजी, डीएम, एसएसपी, एडीएम सिटी व अन्य अधिकारियों ने भी मार्केट का निरीक्षण किया और जरूरी दिशा निर्देश दिए।

कई जगह पूरी मार्केट खुली

शहर में 20 मई से मार्केट ओपन हो रही हैं। दो बार रोस्टर के तहत दुकानें खोलने का आदेश हुआ लेकिन मार्केट में बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए डीएम ने निर्देश दिए थे कि दुकान की फेसिंग की दिशा के हिसाब से दुकानें ओपन होंगी। इसके तहत पहले दिन जिन दुकानों के शटर पूर्व और दक्षिण दिशा में हैं, उन्हें खोलने की अनुमति थी लेकिन पूरे शहर में सभी जगह अलग-अलग तरह से दुकानें खुल गई। कुछ जगह तो रोड के दोनों साइड की दुकानें खुलीं तो कई जगह पूरी मार्केट खुल गई। जिसकी वजह से मार्केट में भीड़ उमड़ पड़ी और पुलिस को दुकानों को नियम के तहत बंद कराना पड़ा।

यहां रही ज्यादा भीड़

सबसे बड़ी मार्केट कुतुबखाना और बड़ा बाजार में है। यहां रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं। यहां दुकानों के अलावा रेहड़ी-पटरी पर भी दुकानें लगती हैं। यहां भी दुकानदारों ने दोनों ओर दुकानें खोल थीं, जिसके बाद एसएचओ कोतवाली गीतेश कपिल पहुंचे और दुकानदारों को बताया कि जिनकी दुकान का शटर पूर्व और दक्षिण की ओर है, वह दुकानें खोलें और जिनका पश्चिम और उत्तर की ओर है, वह दुकान बंद करें और दूसरे दिन नियम के तहत दुकानें खोलें। इस दौरान दुकानदारों की भीड़ लगी तो सभी को वापस भेज दिया गया।

इंद्रा मार्केट एक तरफ खुली

कोतवाली एरिया में इंद्रा मार्केट भी बड़ी मार्केट है। इसकी दुकानें पूर्व और पश्चिम दिशा की ओर हैं। मंडे को अधिकांश दुकानें नियम के तहत पूर्व दिशा की ओर ही खुलीं लेकिन पश्चिम दिशा की ओर कई दुकानों पर ठेली वाले दुकान लगाकर खड़े थे। पुलिस को देखते ही सभी ठेली छोड़कर भाग गए और फिर वापस भी आए गए। इसी तरह से कुतुबखाना मंडी व आसपास रोड के दोनों ओर फल व अन्य रेहड़ी वाले खड़े थे। पुलिस के पहुंचने पर रेहड़ी बंद कर ली लेकिन जैसे ही जीप आगे बढ़ी तुरंत दुकानें खोल दी गई।

गोल मार्केट पूरी ओपन

कोतवाली एरिया में ही गोल मार्केट है। इस मार्केट में सभी दुकानें खुली थीं। यहां की अधिकांश दुकानों के शटर दो दिशाओं में थे। जिसके बाद पुलिस ने लोगों को समझाया कि सिर्फ दिशा के हिसाब से दुकानें खुलेंगी। जिस दुकान के शटर दो दिशा में है, वह निर्धारित कर लें किस साइड का शटर खोलना है और उसके बाद तीन दिन ही दुकानें खुलेंगी। एक दुकानदार ने कहा कि यहां तो 10-12 दुकाने हैं, कोई दिक्कत नहीं होगी तो साफ चेतावनी दी कि अपनी तरफ से नियम न बनाएं

रोडवेज मार्केट में सब परेशान

शहर की रोडवेज मार्केट इलेक्ट्रानिक्स व इलेक्ट्रिक की बड़ी मार्केट है। यहां रोड के दोनों ओर जितनी दुकानें है, उससे कहीं अधिक अंदर गलियों में है। सुबह मार्केट खुली तो चीता मोबाइल पहुंची और रोड के एक साइड की दुकानें बंद करा दीं और दूसरी ओर खुलने दीं। जब कोतवाल पहुंचे तो देखा कि मार्केट गलत खुली है, क्योंकि मार्केट शटर के हिसाब से खुलेगी। क्योंकि अंदर गलियों में छोटी-छोटी गलियां हैं और फिर दुकाने हैं। जिसके बाद सभी को समझाया कि जिन दुकानें के शटर पूर्व व दक्षिण हैं, वह आज खोलें, बाकी कल खोलें। ज्यादातर दुकानदारों का पुलिस ने कंफ्यूजन दूर किया।

अधिकांश एरिया में दिक्कत

श्यामगंज, डीडी पुरम और किला एरिया में भी मार्केट है। इसके अलावा शहर के अलग-अलग हिस्सों, शहर से जुड़े रुरल एरिया व कस्बों में भी मार्केट है। अधिकांश जगहों पर पहले दिन लोगों में कंफ्यूजन ही रहा। जिस जगह गलत दुकानें खुली थीं, पुलिस ने उन्हें बंद करा दिया और जिन दुकानदारों को कंफ्यूजन था, उनका कंफ्यूजन दूर किया। कई जगह रोड के जिस तरफ दुकानें खुली थीं वहां पुलिस ने साफ कह दिया कि दूसरे दिन दूसरी ओर की दुकानें ही खुलेंगी। बटलर प्लाजा में कुछ दुकानदारों ने गलत दुकानें खोलीं तो उन्हें बंद करा दिया गया।

शॉपिंग मॉल करा दिए बंद

शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट लंबे समय से बंद हैं और सरकार की गाइडलाइंस के आधार पर 8 जून से सभी को खोलने की अनुमति मिली है। डीएम ने इसका अलग से आदेश भी जारी किया है, लेकिन पुलिस जिला प्रशासन के दुकानों के दिशा के आधार पर किए गए आदेश को लेकर कंफ्यूज हो गई और शॉपिंग मॉल को भी बंद करा दिया गया। कोतवाली व प्रेमनगर एरिया में मॉल बंद कराने का मामला एडीएम सिटी महेंद्र सिंह के पास पहुंचा तो उन्होंने सीओ को बताया कि मॉल सातों दिन ओपन होंगे और उनके लिए अलग आदेश है। जिसके बाद शॉपिंग मॉल ओपन हो सके।

मॉल में गए डीएम-एसएसपी

शॉपिंग मॉल के अलावा पीलीभीत रोड स्थित मॉल भी ओपन किया गया। मॉल में लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही जाने की अनुमति थी। लोगों के हाथों को भी सैनेटाइज किया जा रहा था। हालांकि पहले दिन काफी कम संख्या में ही लोग नजर आए। डीएम-एसएसपी ने भी मॉल का निरीक्षण किया और मैनेजमेंट को नियम के तहत ही मॉल खोलने के निर्देश दिए। डीएम-एसएसपी ने शहर की मार्केट का भी हाल जाना। डीआईजी राजेश कुमार पांडे भी मार्केट का हाल जानने शहर में निकले।

रेस्टोरेंट व मिठाई शॉप भी बंद

प्रशासन का आदेश है कि थर्सडे को छोड़कर आवश्यक वस्तुओं की दुकानें अन्य दिनों में भी दिशा के आधार पर ही ओपन होंगी। सिर्फ मेडिकल स्टोर को अलग से खोलने का आदेश दिया गया है। यही वजह रही कि पुलिस ने रेस्टोरेंट, स्वीट शॉप, मिल्क शॉप व अन्य दुकानों को भी बंद करा दिया। सिर्फ दिशा के आधार पर ही दुकानें खोलने दी गई, जबकि स्वीट शॉप व रेस्टोरेंट पर खाने-पीने की सामग्री भी बनकर तैयार हो चुकी थी। यही वजह रही कि कई दुकानदार डीएम नितीश कुमार से मिलने कैंप ऑफिस पहुंचे। इस पर डीएम ने पहले दिन मार्केट ओपन होने का आंकलन करने के बाद अलग से कोई निर्णय लेने की बात कही है।

धार्मिक स्थल भी खुले

लंबे समय बाद मंडे से धार्मिक स्थल भी ओपन हो गए। धार्मिक स्थलों को खोलने से पहले सैनेटाइज किया गया। अधिकांश धार्मिक स्थल खाली ही नजर आए। मंदिरों में लोगों ने सोशल डिस्टेसिंग के साथ पूजा की। मस्जिद, गुरुद्वारे व चर्च भी ओपन किए गए। शहर के जिन मंदिरों में आम दिनों में सैकड़ों लोग जाते थे लेकिन पहली बार ऐसा था कि कम लोग ही यहां गए। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने धार्मिक स्थलों का भी निरीक्षण किया।

कोर्ट में भी हलचल

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट भी लंबे समय बाद पूरी तरह से ओपन हो गई। कलेक्ट्रेट से लेकर कचहरी तक एडवोकेट के चेंबर भी ओपन दिखे और आम दिनों की तरह ही हलचल भी नजर आयी। सड़क किनारे वाहनों की कतार भी लगी। कोर्ट को भी नियम के तहत ही ओपन किया गया है।

Posted By: Inextlive