डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की पैथोलॉजी में दलाल भी एक्टिव

50 रुपए में खून की जांच जल्द कराने का दावा कर मरीज को फांसा

BAREILLY:

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की पैथोलॉजी रिश्वतखोर स्टाफ संग ही दलालों के लिए भी कमाई का जरिया बन गई है। एक दिन पहले ही पैथोलॉजी में ट्यूजडे को मरीजों से जल्द रिपोर्ट के बदले 100 रुपए वसूले जाने का खुलासा हुआ था। वहीं वेडनसडे को पैथोलॉजी में दलालों के एक्टिव होने का भी मामला सामने आ गया। हॉस्पिटल पहुंचे एक मरीज की जांच कराने और रिपोर्ट जल्द दिलाने के नाम पर एक महिला दलाल ने 50 रुपए ऐंठ लिये। महिला दलाल मरीज को लेकर ओपीडी पहुंची और फिर जांच कराने के लिए पैथोलॉजी लेकर गई। रिपोर्ट न मिलने के बाद परेशान मरीज ने दबी जुबान में खुलासा कर दिया।

मेनगेट पर ही फांसा मरीज

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में दलालों व रिश्वतखोरों का नेटवर्क मेनगेट से ही शुरू हो जाता है। वेडनसडे को खीरी के गगनिया निवासी जरखन उम्र 43 साल अपनी वाइफ गोदावरी संग हॉस्पिटल पहुंचे। जरखन का कहना है कि मेनगेट पर ही महिला ने उसकी वाइफ से बातचीत शुरू कर दी। महिला ने उसकी वाइफ को डॉक्टर को जल्द दिखाने में मदद के अलावा जांच कराने की बात कही। बदले में चाय के लिए 50 रुपए मांगे। इसके बाद जरखन वाइफ व महिला संग ओपीडी पहुंचा। जहां डॉक्टर ने उसे एचआईवी, हेपेटाइटिस और ईसीजी की जांच कराने को कहा।

पैथोलॉजी तक घुसपैठ

महिला दलाल की जान पहचान पैथोलॉजी में भी लोगों से थी। महिला की ओर से दी गई मरीज की तीन जांचों की पर्ची पैथोलॉजी में दी गई। हालांकि पैथोलॉजी के अन्य स्टाफ ने मामला पकड़ लिया। मरीज से अकेले में जांच के नाम पर किसी तरह का पैसा लिया जाने का सवाल किया तो, पहले वह सकपकाया और महिला को रिश्तेदार बताने लगा। फिर बताया कि महिला अंजान है, उसका नाम तक नहीं पता। 50 रुपए चाय पीने के नाम पर दिए हैं। महिला ने एक ही दिन में इलाज और जांच रिपोर्ट देने का भरोसा दिया था।

हमारे बारे में न बताना

पैथोलॉजी में अन्य मरीजों व स्टाफ का महिला पर शक होने लगा। इस डर से महिला दलाल मरीज व उसकी वाइफ को लेकर दोबारा ओपीडी पहुंची। दलाल ने मरीज को जल्द रिपोर्ट मिलने का भरोसा दिया। साथ ही चेताया कि हमारे बारे में किसी को न बताना। मरीज ने जांच देर से होने और रिपोर्ट अगले दिन मिलने की आशंका में महिला दलाल से जल्द मदद करने को कहा। हॉस्पिटल प्रशासन को परिसर में दलालों के घूमने की जानकारी दी गई तो, पहले तो मामले में सुस्ती बरती गई। फिर दो वार्ड ब्वॉय महिला को पकड़ने के लिए भेजे गए, लेकिन तब तक महिला व मरीज जा चुके थे।

---------------------------

यह गंभीर मामला है। पहले घूसखोरी के आरोप और अब मरीजों से कमीशन लेने वाले दलालों के मामले की जांच होगी। मामले में पैथोलॉजी के स्टाफ से पूछताछ होगी। - डॉ। सुबोध शर्मा, जेडी हेल्थ

महिला हॉस्पिटल के गेट पर ही मिल गई। वाइफ से बोली कि हमारा इलाज व जांच जल्द करा देगी। 50 रुपए मांगे तो हमने चाय पीने के नाम पर दे दिए। हमारी कोई गलती नहीं। - जरखन, मरीज