टै्रक पर कूड़ा-कचरा देख एसएस का जमकर लगाई लताड़

कहा आइंदा कचरा दिखा तो ठीक नहीं होगा

जंक्शन को इंटीग्रेटेड सेफ्टी सिस्टम से जोड़ने का दिया भरोसा, एनईआर डीआरएम से की मुलाकात

BAREILLY:

ए प्लस कैटेगरी का दर्जा हासिल करने वाला बरेली जंक्शन अपने नए डीआरएम की पहली नजर में खरा नहीं उतर सका। एनआर मुरादाबाद डिविजन के नए डीआरएम प्रमोद कुमार ने थर्सडे को जंक्शन का दौरा किया। अपने दौरे में डीआरएम ने कई खामियां देखी। डीआरएम जंक्शन की सफाई व्यवस्था से नाखुश नजर आए। टिकट रिजर्वेशन सेंटर में भीड़ कम देख सवाल किए, वहीं जंक्शन की समस्याओं और शिकायतों के लिए बने रजिस्टर को पिछले एक साल से अपडेट न किए जाने पर काफी बिफरे। वहीं रजिस्टर मेंटेन करने के झूठ पर एसएस को फटकारा। पिछले कुछ महीनों से सस्पेंड चल रहे और वेडनसडे को ही दोबारा चार्ज लेने वाले एसएस आरबी सक्सेना को अव्यवस्था पर चेतावनी जारी की। साथ ही व्यवस्था सुधारने के कड़े निदर्1ेश दिए।

परखी जनता खाने की क्वालिटी

डीआरएम ऊना हिमाचल एक्सप्रेस से दोपहर 1.10 बजे प्लेटफॉर्म 2 पर उतरे। उतरते ही सबसे पहले वेंडर्स के स्टॉल पर पहुंचकर कोल्ड ड्रिंक व पानी की बोतलों की डेट व ब्रांड चेक किया। इसके बाद अगले स्टॉल पर पहुंच जनता खाने की क्वालिटी देखी। फुटओवरब्रिज से ब्रॉडगेज लाइन के काम को देखा तो ट्रैक पर फैली गंदगी पर सवाल किए। इसके बाद पॉवर केबिन पहुंचे। यहां स्टाफ ने एसी न होने से गर्मी की दिक्कत बताई। अधिकारियों पे एसी की डिमांड भेजे जाने की जानकारी दी। इसके बाद डीआरएम पीआरएस पहुंचे। यहां रिजर्वेशन काउंटर पर भीड़ न देख वजह पूछी। इसके बाद स्टेशन मास्टर रूम और इंक्वायरी की व्यवस्थ्ा देखी।

सुभाषनगर छोर पर बनेगा सरकुलेटिंग एरिया

एनआर मुरादाबाद डीआरएम के दौरे की जानकारी पर एनईआर इज्जतनगर मंडल के डीआरएम चंद्रमोहन जिंदल भी एडीआरएम व अन्य अधिकारियों समेत उनसे मिलने पहुंचे। एनईआर डीआरएम एनआर डीआरएम को साथ लेकर जंक्शन के सुभाषनगर छोर पर पहुंचे। दोनों आला अधिकारियों ने ब्रॉडगेज व प्लेटफॉर्म का काम पूरा होने के बाद इस छोर पर भी सरकुलेटिंग एरिया बनाने पर सहमति जताई। इसके लिए इस छोर पर एनईआर के खाली जर्जर पड़े क्वार्टर तोड़कर सरकुलेटिंग एरिया बनाने और बंद पड़ा टिकटघर शुरू कराने की सहमति बनी।

रेलवे कर्मचारियों ने की कंप्लेन

डीआरएम के जंक्शन पर पहुंचने की जानकारी मिलते ही रेलवे कर्मचारी भी अपनी लंबित मांगों और शिकायतों को लेकर जंक्शन पर पहुंचे। नॉर्दर्न रेलवे मजदूर यूनियन के कर्मचारियों ने डीआरएम को अपना ज्ञापन सौंपा। जिसमें रेलवे कॉलोनी में खराब ट्रांसफॉर्मर के चलते लाइट व पानी सप्लाई में बाधा, पॉवर केबिन व इंक्वॉयरी में एसी न होने और एसआरएमएस में कर्मचारियों के इलाज का करार खत्म होने सहित कुल 11 मांगे थी। इसके अलावा रेलवे कर्मचारियों ने उरमू के अध्यक्ष ओमकार सिंह व सचिव साबिर हुसैन के खिलाफ मारपीट, काम न करने, धमकी देने और रेलवे इंजीनियर को पीटने के आरोप लगाते हुए डीआरएम से कार्रवाई की मांग की।

इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम का भरोसा

जंक्शन का दौरा करने के बाद डीआरएम ने मीडिया से बात की। हाईस्पीड ट्रेनों के संचालन की योजना में पुराने कमजोर रेलवे ट्रैक के सवाल पर डीआरएम ने कहा कि हाईस्पीड वाले रूट पर ट्रैकों को दुरुस्त किया जा रहा है, लेकिन ट्रैक पर हैवी संचालन के चलते इसमें समय लगने की मजबूरी जताई। ए प्लस जंक्शन को सुरक्षा के लिहाज से अनसेफ होने के सवाल पर डीआरएम ने यहां इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम लगाए जाने का भरोसा दिया। डीआरएम ने कहा कि बरेली डिविजन का अहम स्टेशन है। जंक्शन पर लगेज स्कैनर, सीसीटीवी, मेटल डिटेक्टर से लैस करने की योजना है, लेकिन इसका टेंडर नहीं हो सका है। डीआरएम ने कुंभ के चलते हरिद्वार के बाद बरेली में यह सिस्टम शुरू करने का भरोसा दिया।