- इलेक्ट्रिक इंजन की मरम्मत समय पर हो सकेगी

BAREILLY:

गोंडा के बाद इज्जतनगर में भी एनईआर डिवीजन का इलेक्ट्रिक लोको शेड बनेगा। इससे डिवीजन की रेल लाइनों पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों को और रफ्तार मिल सकेगी। इस क्रम में सात रेलवे लाइनों को इलेक्ट्रिक भी किया जा रहा है। ट्रेनों का संचालन होने पर इलेक्ट्रिक पावर बीच रहा फेल होने पर एक बड़ी समस्या होती, जिसके पहले रेलवे सिस्टम को मजबूत कर रहा है। क्योंकि गाजियाबाद से पहले इलेक्ट्रिक लोको शेड की सुविध्ा उपलब्ध नहीं है।

बनेंगे 100 लोको शेड

इलेक्ट्रिक लोको शेड गोंडा में बन रहा है, जहां पर 10 लोको शेड बनने का काम पूरी भी हो चुका है। इज्जतनगर में 100 इलेक्ट्रिक लोको शेड बनने हैं, जिनमें से फ‌र्स्ट फेज में 25 लोको शेड बनेंगे। सनद रहे कि अभी तक गाजियाबाद, तुगलकाबाद, कानपुर और मुगलसराय में ही इलेक्ट्रिक लोको शेड की सुविधा मुहैया है। ऐसे में, कोई इलेक्ट्रिक इंजन बीच राह फेल होने पर तुरंत मरम्मत हो पाता है, जो ि1क अब संभव हो सकेगा।

7 रेलवे लाइन हो रही इलेक्ट्रिक

एनईआर डिवीजन अपनी 7 रेलवे लाइनों को इलेक्ट्रिक करने का काम शुरू कर दिया है, जिनमें इज्जतनगर से लालकुआं, मुरादाबाद-काशीपुर से रामनगर, रामपुर से काठगोदाम, काशीपुर से लालकुआं, बरेली जंक्शन से लालकुआं, बरेली जंक्शन से भोजीपुरा, पीलीभीत मैलानी व मथुरा से कासगंज-कल्याणपुर रेलवे लाइन शामिल हैं। रेलवे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने और डीजल लोको का इस्तेमाल करने की दिशा में यह कदम उठा रहा है।

विद्युतीकरण के बाद बढ़ेगी क्षमता

फिलहाल, इज्जतनगर स्टेशन पर डीजल लोको शेड है। जिसकी क्षमता 100 लोको ही हैं। एनईआर की सभी लाइनों के विद्युतीकरण होने के बाद डीजल लोको शेड को इलेक्ट्रॉनिक लोको शेड में बदल दिया जाएगा। जब तक सभी लाइनों का विद्युतीकरण नहीं हो जाता तब तक 25 लोको शेड की व्यवस्था की जाएगी। ताकि, दिल्ली-लखनऊ ट्रैक पर जो एनईआर की ट्रेनें गुजर रही है कि उनके इंजन के मरम्मत का कार्य शुरू किया जा सके।

दो दर्जन एनईआर की ट्रेनें चलती हैं

एनईआर डिवीजन दो दर्जन इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन करता है, लेकिन इन ट्रेनों की मरम्मत के लिए डिवीजन के पास अपना इलेक्ट्रिक लोको शेड नहीं था., जिसकी वजह से इंजन को मरम्मत के लिए गाजियाबाद भेजा जाता है, जिसमें काफी समय लग जाता है। आमतौर पर जिस डिवीजन की ट्रेन होती है, मरम्मत भी उसी डिवीजन के लोको शेड में होता है।

एक नजर

- इज्जतनगर में 100 डीजल लोको शेड हैं

यहां हैं इलेक्ट्रिक लोको शेड

- गाजियाबाद, तुगलकाबाद, कानपुर और मुगलसराय।

यहां बन रहा

- इज्जतनगर और गोंडा।

इलेक्ट्रिक लोको मेंटिनेंस शेड्यूल

मेंटीनेंस शेड्यूल - कितने दिन बाद - मेंटीनेंस में समय

ट्रिप इंस्पेक्शन - 3 हजार किमी या वन ट्रिप - 2 घंटे

आईए - 40 दिन - 4 घंटे

आईबी - 80 दिन - 6 घंटे

आईसी - 120 दिन - 8 घंटे

एओएच - 12 मंथ बाद - 6 दिन

आईओएच - 36 मंथ बाद या 6 लाख किमी - 9 दिन

पीओएच - 6 वर्ष बाद या 8 लाख किमी - 28 दिन

इज्जतनगर में इलेक्ट्रिक लोको शेड बनाए जाने का काम होगा। इस वर्ष लोको शेड बनाए जाने का काम शुरू हो जाएगा। इससे ट्रेनों के बेहतर संचालन में काफी हद तक मदद मिलेगी।

आशीष कुमार अग्रवाल, एडीआरएम इंफ्राटेक, इज्जतनगर डिवीजन, एनईआर