- बीएसएनएल के पैरेलल बिजली विभाग की लाइन बिछने से हो सकती है दिक्कत

- बैक ग्राउंड से खरखराहट की आवाज के साथ ही कट सकता बातों का तार

<- बीएसएनएल के पैरेलल बिजली विभाग की लाइन बिछने से हो सकती है दिक्कत

- बैक ग्राउंड से खरखराहट की आवाज के साथ ही कट सकता बातों का तार

BAREILLY:

BAREILLY:

बीएसएनएल की फोन लाइन को हाई वोल्टेज 'करंट' लगने का खतरा है, क्योंकि बिजली विभाग अपनी अंडर ग्राउंड लाइन बिछा रहा है, जो बीएसएनएल की अंडर ग्राउंड केबल के पैरेलल गुजर रही है। ऐसे में, बीएसएनएल अपनी फोन सेवा के बुरी तरह प्रभावित होने से डरा हुआ है। अधिकारियों का मानना है कि हाई वोल्टेज लाइन से फोन पर बातचीत के दौरान खरखराहट व कॉल ड्रॉप की प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

बात करने में होगी दिक्कत

बीएसएनएल की पूरे शहर में जमीन के ढाई मीटर नीचे ओएफसी बिछी हुई है। जबकि इन दिनों बिजली विभाग के बंच कंडक्टर भी इसी के पैरेलल तेजी के साथ बिछा रहा है। क्क् और फ्फ् केवी की यह लाइन ओएफसी के लिहाज से अनुकूल नहीं है। एक्सपर्ट का मानना है कि क्क् व फ्फ् केवी की हाईवोल्टेज लाइन ओएफसी पर निगेटिव इफेक्ट डालने का काम करेगी। ऐसे में ओएफसी के जरिए जो बातों का तार जुड़ा होगा वह फ्रिक्वेंसी में कंपन से प्रभावित होगा। मसलन, फोन पर बात साफ नहीं होगी। बात करते समय बैकग्राउंड से खरखराहट की आवाज भी आएगी।

एक्सचेंज जलने का भी खतरा

यदि किसी कारणवश बंच कंडक्टर में फॉल्ट होता है, तो फिर बीएसएनएल लाइन का भगवान ही मालिक है। बिजली विभाग और बीएसएनएल की लाइन पैरेलल होने से सबसे अधिक नुकसान बीएसएनएल को ही उठाना पड़ेगा। क्योंकि, बंच कंडक्टर में फॉल्ट आने से ओएफसी के अंदर लगे कॉपर के तार के हिट होने की संभावना बढ़ जाएगी और इसका सीधा असर एक्सचेंज के जलने के रूप में देखने को मिल सकता है।

लग चुकी है एक्सचेंज में आग

बता दें कि कुछ दिन पहले चौपुला एक्सचेंज आग लग चुकी है। आग बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने से पास के ही एक पोल पर बीएसएनएल के लगे डिस्ट्रिब्यूशन प्वॉइंट हिट हो जाने से लगी थी। डिस्ट्रिब्यूशन प्वॉइंट से विभाग का जुड़ा मेन डिस्ट्रिब्यूशन फेम प्रभावित हो गया था और देखते ही देखते एक्सचेंज में आग लग गयी थी। इसके चलते बीएसएनएल की सर्विस एक वीक से अधिक समय तक प्रभावित रही थी। इस दंश को विभाग अभी तक झेल रहा है। क्योंकि इस घटना में विभाग को भ्0 लाख रुपए का नुकसान हुआ था।

बिजली विभाग से किया है संपर्क

एक दूसरे की लाइन पैरेलल न हो इसके लिए बीएसएनएल के अधिकारी काफी चिंतित हैं। ओएफसी के पैरेलल बंच कंडक्टर न बिछाया जाए। इसलिए बीएसएनएल के अधिकारियों ने बिजली विभाग के अधिकारियों ने संपर्क किया है। ताकि फ्यूचर में कोई बड़ी प्रॉब्लम फेस न करना पड़ा।

बिजली की बीएसएनएल के पैरेलल लाइन बिछाए जाने से फोन सर्विस में प्रॉब्लम होगी। कॉल ड्रॉप होने के अलावा खरखराहट की समस्या हो सकती है।

मणि राम, सीनियर जनरल मैनेजर