- 80 अंकों के साथ डिस्ट्रिक्ट से स्टेट लेवल के लिए हुआ चयन

- कुछ माह बाद स्टेट की टीम मानक के आधार पर करेगी निरीक्षण

बरेली : जिला महिला अस्पताल में मरीजों को मिल रही बेहतर सुविधाओं का बोलबाला एक बार फिर शासन तक पहुंचा है। जी हां शासन की महत्वाकांक्षी कायाकल्प योजना में जिला महिला अस्पताल स्टेट लेवल के लिए चयनित हो गया है। डिस्ट्रिक्ट लेवल क्वालीफाई करने में महिला अस्पताल को शासन की ओर से 80 अंक मिले हैं। अब स्टेट पर पहचान बनाने के लिए महिला अस्पताल में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

व्यवस्था अच्छी तो अवॉर्ड

कायाकल्प योजना के तहत अस्पतालों को स्वास्थ्य सेवाओं के मानकों पर खरा उतरने पर अवार्ड से नवाजा जाता है। इसमें 70 फीसद से अधिक अंक मिलने पर तीन लाख का ईनाम अस्पताल को मिलता है। इतना ही नहीं प्रदेश में अव्वल आने पर यह धनराशि दस लाख रुपये हो जाती है।

इन मानकों पर होता है निरीक्षण

शासन की ओर से आने वाली टीम दो दिनों तक अस्पताल में मिल रही सुविधाओं को निरीक्षण करती है। जिसमें अस्पताल की साफ-सफाई, स्टाफ का मरीजों से व्यवहार, बजट का उपयोग, वहीं ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या, मेडिकल वेस्ट निस्तारण की व्यवस्था समेत अन्य कई मानकों पर निरीक्षण कर टीम शासन को रिपोर्ट सौंपती है जिसके आधार पर ही शासन की ओर से रैंक जारी की जाती है।

कायाकल्प योजना में महिला अस्पताल स्टेट लेवल के लिए क्वालीफाई कर गया है। डिस्ट्रिक्ट लेवल पास करने पर अस्पताल को 80 अंक मिले हैं। अब स्टेट लेवल पास करने को तैयारियां शुरू कर दी गई है।

डॉ। अलका शर्मा, सीएमएस