- ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को निखारने के लिए शुरू किया गया प्रयास, कराई जाएंगी जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं

- एथलीटों के लिए बनेगा र¨नग ट्रेक, फुटबॉल और बॉलीवाल के बनाए जाएंगे कोर्ट, दो माह में तैयार करने के निर्देश

बरेली : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाएं निखारने के लिए सभी 15 विकास खंड में एक एक स्टेडियम बनाया जा रहा है। इसमें आठ विकास खंड में कार्य शुरू करा दिया गया है। 35 से 45 लाख की कीमत से तैयार होने वाले इन स्टेडियमों में सभी खेलों को वरीयता दी जाएगी। स्टेडियम में र¨नग ट्रैक, बॉलीवाल, बैड¨मटन कोर्ट तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा कबड्डी, कुश्ती आदि के लिए भी मैदान में स्थान छोड़ा जाएगा। सीडीओ ने सभी बीडीओ को दो माह के भीतर स्टेडियम तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

इन ग्राम पंचायतों में बन रहे स्टेडियम

जिले के 15 विकास खंड में से 12 विकास खंड में स्टेडियम बनाए जाने के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई। इसमें शेरगढ़ ब्लाक की ग्राम पंचायत व्योधा, दमखोदा की कचनारी ग्राम पंचायत, भोजीपुरा की परधौली में बीस बीघा भूमि, रामनगर की महमूदपुर, फतेहगंज पश्चिमी के उनासी, आलमपुर जाफराबाद के सेंधा, भुता के बुधौली, बिथरीचैनपुर रजपुरी नवादा आदि में ग्राम पंचायत की दो एकड़ से अधिक की भूमि चिन्हित की गई है। इसके अलावा नवाबगंज और भदपुरा में भी स्टेडियम के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है।

तीन ब्लाकों में अब तक नहीं मिली जगह

फरवरी माह में स्टेडियम बनाए जाने के लिए निर्देशित किया गया था। इसके बाद भी अब तक फरीदपुर, बहेड़ी और मीरगंज ब्लाक के किसी भी गांव में दो एकड़ या इससे अधिक भूमि चिन्हित नहीं की जा सकी है। इसे लेकर सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग ने नाराजागी व्यक्त करते हुए इसी सप्ताह भूमि चिन्हित कर कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।

क्यारा में सीडीओ ने दिए सुझाई भूमि

क्यारा में युवा कल्याण विभाग की ओर से पहले से एक स्टेडियम बना हुआ था। लेकिन वह काफी पुराना और जीर्णशीर्ण है। इसके चलते शनिवार को सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग ने विकास खंड पहुंच कर स्टेडियम की जानकारी ली। निर्देश दिए कि पूराने स्टेडियम को सही कराया जाए। इसके अलावा उन्होंने क्यारा में स्कूल के पास पड़ी भूमि को उपयोग में लाकर वहां स्टेडियम बनाने के निर्देश दिए हैं। बीडीओ पूनम सक्सेना ने बताया कि सोमवार को भूमि का स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा।

35 से 45 लाख की धनराशि होगी खर्च

दो एकड़ से अधिक भूमि पर स्टेडियम बनाया जाना है। भूमि के हिसाब से स्टेडियम की लागत तय की गई है। इसमें दो एकड़ या इससे कम भूमि वाले स्टेडियम के लिए 35 लाख जबकि दो एकड़ से अधिक भूमि वाले स्टेडियम के लिए 45 लाख तक का बजट खर्च होगा। इसमें मनरेगा के श्रमिक कार्य करेंगे।

चार विभाग करेंगे काम

स्टेडियम बनाए जाने के लिए मनरेगा, ग्राम पंचायत, जिला पंचायत और विकास खंड आदि को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसमें मनरेगा में जॉबकार्ड धारक मजदूर कार्य करेंगे। मनरेगा भूमि समतलीकरण, ट्रेक आदि का निर्माण कराएगा। वहीं विकास खंड बाउंड्रीवाल और बैठने के लिए दर्शक दीर्घा का निर्माण कराएगा। इसके अलावा जिला पंचायत ड्रे¨सग रूम और पेयजल की व्यवस्था करेगा और ग्राम पंचायत द्वारा खेल सामग्री आदि की व्यवस्था आदि की जिम्मेदारी दी गई है।

जिले के सभी विकास खंड में कुल 15 स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें शेरगढ़, भुता, रामनगर, नवाबगंज, फतेहगंज पश्चिमी आदि में कार्य शुरू हो गया है। जहां भूमि नहीं मिली है, वहां भूमि तलाशी जा रही है। इसी सप्ताह यह कार्य पूरा हो जाएगा। सभी बीडीओ को दो माह में स्टेडियम तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

- चंद्र मोहन गर्ग, सीडीओ