- करेंसी चेस्ट में पहुंचे नए नोट के 20-20 करोड़ रुपए

- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के राडार पर 2.50 लाख जमा करने वाले

BAREILLY: नोट एक्सचेंज करने के लिए थर्सडे अर्ली मॉर्निग ही लोग बैंक्स पहुंच गये थे। नोट बदलने का दौर आधी रात तक चलता रहा। एक अनुमान के मुताबिक जिले में 5 अरब रुपए बैंकों में जमा हुए। जबकि, सवा लाख लोगों ने विभिन्न बैंकों में विजिट किया। जो 2000 और 4000 रुपए निकालने पहुंचे थे। सबसे अधिक प्राइवेट बैंकों में 500 और 1000 के नोट जमा हुए। कलेक्ट्रेट स्थिति एसबीआई मेन ब्रांच में सबसे अधिक 7 करोड़ 64 लाख 54 हजार पांच सौ रुपए जमा हुए। इनमें 500 के 85,681 नोट और 1000 के 33,612 नोट जमा हुए।

लॉकर ने उगले नोट

बैंकों के लॉकर से भी थर्सडे को खूब नोट निकले। एसबीआई, यूनियन, पीएनबी, बीओबी सभी बैंकों में लॉकर होल्डर पहुंचे। सामान्य दिनों में जहां पूरे दिन में 2-3 लोग ही किसी बैंक के लॉकर रूम में आते हैं। थर्सडे को यह संख्या 60 के पार पहुंच गई। एक-एक कस्टमर 30 मिनट से अधिक समय लगा रहा था। लॉकर रूम में भले ही लोग खाली बैग लिये थे पहुंच रहे थे लेकिन बाहर आते समय उनका बैग भरा हुआ था।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर

बैंकों में जमा हो रहे नोट पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की भी कड़ी नजर है। खासकर जिनके अकाउंट में ढाई लाख रुपए जमा हो रहे हैं। ऐसे अकाउंट को अधिकारी आईडेंटीफाई कर लिस्ट बना रहे हैं। ऐसे लोगों की धड़पकड़ 30 दिसम्बर के बाद तेज होगी।

बंद अकाउंट हुए सक्रिय

अभी तक जो बैंक अकाउंट निष्क्रिय पड़े हुए थे। वह सक्रिय हो गये हैं। बेसिकली जनधन और मनरेगा जैसे खोल गये अकाउंट। इन अकाउंट में पैसे जमा करवाने की गारंटी संबंधित क्षेत्र के ग्राम प्रधान ले रहे हैं। जनधन में एक बार में 49 हजार रुपए जमा किये जा सकते हैं। ऐसे में इनमें पैसे जमा होने शुरू हो गये। खासकर इन अकाउंट में नेताओं के पैसे जमा हो रहे हैं। इसके लिए ग्राम प्रधान पैसा जमा करवाने की गारंटी पर नेताओं से कमीशन ले रहे हैं।

करेंसी चेस्ट में पहुंचे नए नोट

शहर के एसबीआई, बीओबी, पीएनबी, सेंट्रल और इलाहाबाद बैंक सहित जिन बैंकों के करेंसी चेस्ट है उनमें 2,000 रुपए के नए नोट पहुंच गये हैं। एसबीआई मेन ब्रांच करेंसी चेस्ट के डिप्टी मैनेजर राजेंद्र कुमार ने बताया कि विभिन्न बैंकों के 15 करेंसी चेस्ट में 20-20 करोड़ रुपए पहुंचा दिए गऐ हैं। जो कि 2,000 रुपए के नोट हैं। फ्राइडे से कस्टमर को नए नोट मिलने शुरू हो जाएंगे।

एटीएम शुरू, लेकिन नए नोट नहीं

दो दिन एटीएम बंद रहने के बाद इनकी सर्विस फ्राइडे से पब्लिक के लिए शुरू कर दी गई हैं। लेकिन, इन एटीएम से फिलहाल 2,000 रुपए के नए नोट विड्रॉ नहीं हो सकेंगे। इसके लिए एटीएम को मॉडीफाई किया जाएगा। एसबीआई एटीएम के जनरल मैनेजर मनोज टंडन ने बताया कि फिलहाल, एटीएम से 100 के नोट ही विड्रॉ होंगे। नए नोट एटीएम में लोड नहीं किये जाएंगे। 2,000 के नोट के लिए एटीएम को मॉडीफाई किया जाएगा।

बॉक्स

- 38 सरकारी और प्राइवेट बैंक।

- 353 विभिन्न बैंकों की है जिले में ब्रांच।

- 5 अरब रुपए जिले के बैंकों में हुए जमा।

- 1.25 लाख लोगों ने किया बैंकों में विजिट।

- 7,64,54,500 रुपए सबसे अधिक एसबीआई मेन ब्रांच में हुए जमा।