शहर के पार्को के रेनोवेशन की नगर निगम की कवायद पड़ी ठंडी

3 करोड़ का बजट फाइलों में खपाया, न रेनोवेशन हुआ, न लगे नए पौधे

BAREILLY:

बेशक मानसून के पहुंचने के साथ ही बारिश का इंतजार पूरा हो चुका हो, लेकिन शहर के पार्क सावन में हरियाली को तरस रहे हैं। नगर निगम की सुस्ती और शहर की हरियाली संवारने में उसकी हीला हवाली के चलते पार्क में हरियाली का सूखा है। पार्को के रेनोवेशन और उनमें पौधरोपण न होने से पार्क मानसून हरियाली की संजीवनी नहीं पा सकेंगे। करोड़ों का बजट खर्च कर भी करीब 80 फीसदी पार्को में रेनोवेशन का काम ठप है।

महज 8 फाइलें हुई पास

पार्को के रेनोवेशन से जुड़ी कवायद में नगर निगम ने कुल 2 करोड़ का बजट फाइलों में खपा दिया, लेकिन ज्यादातर पार्को के टेंडर पास ही नहीं हुए। कई पार्को की फाइलें बजट सील लगने का इंतजार कर रही। मेयर डॉ। आईएस तोमर ने पार्को के रेनोवेशन व ब्यूटिफिकेशन का जिम्मा पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा को दिया, लेकिन बतौर पर्यावरण अभियंता 4 जुलाई तक पार्को की सिर्फ 8 फाइलों के टेंडर ही पास किए जा सके हैं। जिनके खर्च का एस्टीमेट तैयार हो सका है। ज्यादातर पार्को के एस्टीमेट तैयार हो मुहर लगने का इंतजार ही कर रहे हैं वहीं 60 फीसदी पार्को के टेंडर पास होने की कतार में हैं।

निर्माण पर कंप्लेन, नहीं लगे पौधे

निगम ने जिन पार्को के रेनोवेशन शुरू किया उनमें भी निर्माण संबंधी कंप्लेन आने लगी। पार्को में लग रही टाइल्स की क्वालिटी से लेकर वॉकिंग ट्रैक और मेंटनेस को लेकर लोगों ने शिकायतें करनी शुरू कर दी हैं। 80 फीसदी से ज्यादा पार्को में मानसून बीत जाने तक नए पौधे लगाने की संभावनाएं फिलहाल पूरी होती नहीं दिख रही। बिना रेनोवेशन पार्को में पौधे लगा भी दिए गए तो मेंटनेंस वर्क शुरू होते ही उनके खराब हो जाने का खतरा रहेगा।

एक साल, प्राेग्रेस जीरो

पार्को के लिए बजट जारी करने के एक साल बीतने के बाद भी उम्मीदों के मुताबिक प्रोग्रेस न हो सकी। करीब 5 करोड़ का बजट जारी होने के बाद भी निगम की ओर से पार्को को संवारने के लिए 20 फीसदी काम भी पूरा नहीं किया जा सका। शहर के प्रतिष्ठित गांधी उद्यान के लिए निगम की ओर से तीन करोड़ का बजट पास किया गया। जिससे इसमें योग प्वांइट, रिफ्रेशमेंट रूम, किड्स जोन और टॉयलेट्स बनाए जाने थे। लेकिन यह कवायद फाइलों में ही फिलहाल पूरी हो रही।

जीबी पंत पार्क का होगा रेनोवेशन

पहले निगम की अनदेखी और फिर लापरवाही का शिकार बने शहर के पार्को को भले ही इस मानसून राहत मिलती न दिख रही हो, लेकिन सिविल लाइंस स्थित जीबी पंत पार्क के दिन बहुरने वाले हैं। शहर में 4-जी ऑप्टिकल फाइबर केबिल बिछाने के बदले 4 पार्को को रेनोवेट किए जाने की शर्त के तहत रिलायंस की ओर से देर सबेर काम शुरू कराया जा रहा। निगम से हुए करार के तहत कंपनी पार्क में वॉकिंग ट्रैक बनाने के साथ ही इसमें फाउंटेन लगाने के साथ ही बाउंड्री वॉल बनाने व रंग रोगन सहित बैंच व लाइट्स लगाएगी।

पांच करोड का बजट

102 पार्को को रेनोवेट पिछले साल जून में पास हुआ बजट।

बजट पहले 1 करोड़ और फिर इसे बढ़ाकर 2 करोड़ किया गया। फाइनेंशियल ईयर 2015-16 में बजट बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया। कुल 5 करोड़ के बजट में सिर्फ 50 लाख पार्को को संवारने में खर्च हुए। फरवरी 2014 तक 32 लाख और जून 2015 में 49 लाख ही पार्को पर खर्च हुआ।

पार्कों के रेनोवेशन के लिए काम शुरू हो गया है। अधिकारियों को जल्द ही पार्को के रेनोवेशन और टाइल्स की जांच के बाद ही पार्क में लगवाने के निर्देश दिए गए हैं।

- डॉ। आईएस तोमर, मेयर

पार्को की फाइलों के एस्टीमेट तैयार हो गए हैं। 8 फाइलों का टेंडर पास हो चुका है। वहीं अन्य फाइलों को भी जल्द ही सेंक्शन कर उनका टेंडर निकाला जा रहा है।

- उत्तम कुमार वर्मा, पर्यावरण अभियंता